×

Famous Places in Pune: पुणे में घूमने की इन जगहों पर जाना न भूलें, इतिहास प्रेमियों के लिए यह सबसे अच्छी जगह

Places to Visit in Pune: छुट्टियां बिताने के लिए पुणे बेस्ट जगहों में से एक है। आइए आपको बताते हैं पुणे में घूमने की बेस्ट जगहों के बारे में।

Vidushi Mishra
Published on: 21 Sep 2022 2:33 AM GMT
tourist places in pune
X

पुणे में घूमने की जगहें (फोटो- सोशल मीडिया)

Famous Places in Pune: महाराष्ट्र का दूसरा सबसे बड़ा शहर पुणे है। भारत में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में पुणे आता है। यहां की खूबसूरती पर्यटकों के मन को भा लेती है। पुणे को सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जाना जाता है। इतिहास के शौकीनों के लिए यहां के एतिहासिक किले, खूबसूरत समुद्र तट पर्यटकों को बहुत पसंद आते हैं। ऐसे में छुट्टियां बिताने के लिए पुणे बेस्ट जगहों में से एक है। आइए आपको बताते हैं पुणे में घूमने की बेस्ट जगहों के बारे में।

पूणे में घूमने की जगह

तोरण

तोरण को पुणे का सबसे ऊंचा किला माना जाता है। प्रचंडगढ़ इस जगह का दूसरा नाम है। असल में ये नाम विशाल आकार होने की वजह से दिया गया। छत्रपति शिवाजी महाराज ने इसे 1646 में अपने पहले किले के रूप में कब्जा कर लिया था, ये जगह ऐतिहासिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है। ये जगह पुणे में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है।

स्थान- पुणे से 68 किमी दक्षिण पश्चिम।

पुरंदर

छत्रपति शिवाजी महाराज के पुत्र संभाजी राजे का जन्म पुरंदर में हुआ था। पुरंदर किले से पुणे की दूरी सिर्फ 50 किलोमीटर है। यदि आप इतिहास प्रेमी हैं तो यहां आकर आपको बहुत अच्छा अनुभव होगा।

स्थान- पश्चिमी घाट में, पुणे के दक्षिण-पूर्व में 50 किमी।

फोटो- सोशल मीडिया

लोहगढ़

लोहगढ़ किला मालावली के पास एक पहाड़ी पर स्थित है। इसलिए यह पूरे साल घूमने के लिए आदर्श किला है। किले और विसापुर नाम की जगह बहुत शानदार है।

स्थान- मालावली जिला, पुणे से 65 किमी उत्तर पश्चिम में।

राजमाची

हाइकर्स के बीच सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले किलों में से एक है। शानदार पिकनिक में जाने के लिए ये प्रसिद्ध किलों में से एक है। यहां ट्रेकिंग करना रोमांचक माना जाता है। कम लागत वाले पर्यटन के लिए ये जगह बेस्ट है।

स्थान- पुणे से 202 किमी

रायगढ़

रायगढ़ के किला का बड़ा ऐतिहासिक महत्व है। इसे शिवाजी महाराज द्वारा मराठा साम्राज्य की राजधानी के रूप में स्थापित किया गया था। 2700 फीट की ऊंचाई पर स्थित इस किले तक पहुंचने के लिए 1737 लंबी सीढ़ियों को पार करना होता है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा बनाए गए रोपवे से आप दस मिनट में किले की चोटी पर चढ़ सकते हैं। क्या यह अभी सुविधाजनक नहीं है?

स्थान- महाड, रायगढ़ जिला, पुणे से 132 किमी।

सुधागढ़

सुधागढ़ वन्यजीव अभयारण्य हाल ही में सुधागढ़ में स्थापित किया गया था, जिसे भोरपगढ़ के नाम से भी जाना जाता है। महाराष्ट्र में बेहतर संरक्षित किलों में से एक है। यहां आप ट्रैकिंग कर सकते है।

स्थान- रायगढ़ जिला, पुणे से 53 किमी पश्चिम में।

सिंहगढ़

पहली बार पुणे आने वाले सभी लोगों के लिए सिंहगढ़ में घूमना बेस्ट जगहों में से एक है। शेर किले के प्रवेश द्वार पर पिठला भाकरी और कंडे भाजे का स्वाद ले सकते हैं।

स्थान: पुणे के दक्षिण-पश्चिम में 49 किलोमीटर।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story