Famous Places in Chitrakoot: चित्रकूट में भगवान राम ने बनवास के दौरान बिताये थे 11 वर्ष, आज भी कई स्थल देते हैं गवाही

Famous Places to Visit in Chitrakoot: चित्रकूट में ग्रीष्मकाल (अप्रैल से जून) गर्म हो सकता है, जिसमें तापमान उच्च स्तर तक पहुंच जाता है, इसलिए चरम गर्मी के महीनों से बचने की सलाह दी जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Dec 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 21 Dec 2023 7:30 AM GMT)
Famous Places to Visit in Chitrakoot
X

Famous Places to Visit in Chitrakoot (Image: Social Media)

Famous Places in Chitrakoot: चित्रकूट, उत्तरी विंध्य पर्वतमाला में स्थित एक छोटा सा शहर है। चित्रकूट दो राज्यों उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में स्थित है। हिंदू पौराणिक कथाओं और महाकाव्य रामायण के अनुसार इसका बहुत महत्व है। किंवदंतियों में कहा गया है कि चित्रकूट वह स्थान था जहां भगवान राम, उनकी पत्नी सीता और उनके भाई लक्ष्मण अपने वनवास के चौदह वर्षों में से साढ़े ग्यारह साल तक रहे थे, जिससे यह तीर्थयात्रियों के बीच एक पूजनीय स्थल बन गया।

चित्रकूट का रामायण से है कनेक्शन

रामायण के अनुसार, चित्रकूट वह स्थान था जहां भरत राम से मिलने आए थे। राम ने उनसे अयोध्या वापस जाकर राज्य सँभालने के लिए कहा था। यह भी माना जाता है कि हिंदुओं के प्रमुख देवता ब्रह्मा, विष्णु और शिव ने यहीं अवतार लिया था। चित्रकूट में भरत मिलाप मंदिर, हनुमान धारा, जानकी कुंड और बहुत कुछ जैसे महान धार्मिक महत्व के कई स्थान हैं। यह वास्तव में प्रकृति और देवताओं का उपहार है। इसके अलावा चित्रकूट वह स्थान है जहां रामचरितमानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास ने अपने जीवन के कई वर्ष बिताए थे।


चित्रकूट में घूमने लायक स्थान

कामदगिरि- कामदगिरि को चित्रकूट का हृदय माना जाता है। यह एक पहाड़ी स्थल है जो चारों ओर से कई हिंदू मंदिरों से घिरा हुआ है। यहाँ आने वाले पर्यटक इसकी परिक्रमा करते हैं। इसकी परिक्रमा के 5 किलोमीटर के रास्ते में कई मंदिर हैं, जिनमें सबसे प्रसिद्ध भरत मिलाप मंदिर है, जहां भरत ने भगवान राम से मुलाकात की थी। कामदगिरि पर्वत का कुछ भाग उत्तर प्रदेश में और कुछ भाग मध्य प्रदेश में पड़ता है। यहाँ हर महीने अमावस्या एक भव्य मेला लगता है।

रामघाट- रामघाट चित्रकूट के सबसे लोकप्रिय आकर्षणों में से एक है। यह घाट मंदाकिनी नदी पर स्थित है। कहा जाता है कि यह वह स्थान है जहां भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण प्रसिद्ध कवि तुलसीदास के सामने प्रकट हुए थे जब वह नदी के किनारे बैठकर राम चरित्र मानस लिख रहे थे। रामघाट चित्रकूट में सभी धार्मिक गतिविधियों का केंद्र और सबसे लोकप्रिय स्नान घाट है। ऐसा माना जाता है कि रामघाट पर स्नान करने से व्यक्ति को सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है। यहाँ पर दीयों की सुन्दर रोशनी, घंटी की आवाज़ और पवित्र मंत्रों आपको अध्यात्म की दुनिया में ले जाएँगी।

हनुमान धारा- हनुमान धरा में एक कुंड में पानी की एक धारा भगवान हनुमान की मूर्ति पर गिरती है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि भगवान हनुमान ने भगवान राम की प्यास बुझाने के लिए अपनी गदा से पहाड़ी पर चट्टानों पर प्रहार करके पानी की एक धारा बनाई थी। कहा जाता है कि हनुमान धारा में अभी भी पानी बहता है, और यह स्थान भगवान राम के प्रति हनुमान की भक्ति के कारण पवित्र माना जाता है। पहाड़ी की चोटी पर भगवान हनुमान को समर्पित एक गुफा मंदिर है। तीर्थयात्री मंदिर में पूजा-अर्चना करते हैं और अनुष्ठान करते हैं।


गुप्त गोदावरी- गुप्त गोदावरी एक छोटी सी गुफा है। गुफा से पानी बहता है। ऐसा कहा जाता है कि यहाँ भगवान राम और लक्ष्मण ने गुप्त बैठकें की थीं। यह गुफा दुनिया के लिए काफी हद तक अज्ञात है। यह एक ऐसी जगह है जो प्रकृति के रहस्यमय आकर्षण के कारण धीरे-धीरे भारत के सबसे लोकप्रिय स्थलों में से एक के रूप में उभर रही है। इसलिए यदि आप चित्रकूट घूमने का प्लान कर रहे हैं तो यहाँ जरूर जाएँ।

सती अनुसूया मंदिर- यह मंदिर सती अनुसूया को समर्पित है, जो हिंदू पौराणिक कथाओं में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति हैं, जो अपनी अटूट भक्ति और सदाचार के लिए जानी जाती हैं। किवदंती के अनुसार देवी अनुसूया ने त्रिदेव ब्रह्मा, विष्णु और महेश्वर पर कुछ विशेष जल छिड़का और इससे उनका अवतार हुआ। यह भी कहा जाता है कि अनुसूया ने एक बार आये अकाल को समाप्त करने के लिए भगवान की स्तुति करने के लिए सच्चे समर्पण की पेशकश की और इस तरह शहर को मंदाकिनी नदी का आशीर्वाद मिला। यह मंदिर क्षेत्र की सांस्कृतिक और स्थापत्य विरासत को दर्शाता है।

स्फटिक शिला- स्फटिक शिला दो विशाल चट्टानों वाला एक स्थान है जिसके बारे में माना जाता है कि यहां भगवान राम और देवी सीता के पैरों के निशान हैं। स्फटिक शिला का शाब्दिक अर्थ है क्रिस्टल चट्टान और यह मंदाकिनी नदी के तट पर जानकी कुंड के करीब घने जंगलों के बीच स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि सीता और राम यहां आराम कर रहे थे और एक कौवे ने देवी सीता के पैरों पर चोंच मार दी, जिससे भगवान राम उत्तेजित हो गए और उन्होंने कौवे की आंखें निकाल लीं, हालांकि कौआ वास्तव में भगवान इंद्र के पुत्र जयंत का रूप था। चट्टान में एक छोटा सा गड्ढा है जिसके बारे में माना जाता है कि सीता ने अपने प्रवास के दौरान यहीं भोजन पकाया था। यह स्थान सीता रसोई के नाम से जाना जाता है और तीर्थयात्री यहां पूजा-अर्चना करते हैं।


चित्रकूट घूमने का सबसे अच्छा समय

चित्रकूट की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों और मानसून के बाद के महीनों के दौरान होता है जब मौसम सुहावना होता है और प्राकृतिक परिवेश अपने सबसे अच्छे रूप में होता है। चित्रकूट में सर्दियों के महीनों (अक्टूबर से मार्च) में लगभग 10°C से 25°C तक सुखद तापमान का अनुभव होता है। सर्दी वह समय है जब दिवाली और रामनवमी सहित विभिन्न त्यौहार उत्साह के साथ मनाए जाते हैं। उत्सव का माहौल चित्रकूट के सांस्कृतिक अनुभव को बढ़ाता है। सर्दियों का मौसम चित्रकूट के कई तीर्थ स्थलों, घाटों और प्राकृतिक सुंदरता की खोज के लिए बिल्कुल उपयुक्त है। सुहावना मौसम आरामदायक और आनंददायक यात्रा सुनिश्चित करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story