×

UP Best Tourist Places: यूपी में घूमने की इन जगहों पर जाना न भूलें, यहां का भी लें अनुभव

Places To Visit In Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश, जिसे 'भारत का हृदय स्थल' कहा जाता है, एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है। यूपी न सिर्फ प्रकृति द्वारा उपहार में दिया गया है एक तोहफा बल्कि कुछ बेहतरीन मानव निर्मित स्मारकों का भी घर है।

Vidushi Mishra
Published on: 11 Sep 2022 7:51 AM GMT
places to visit in uttar pradesh
X

यूपी में घूमने की जगहें (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Places To Visit In Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश, जिसे 'भारत का हृदय स्थल' कहा जाता है, एक समृद्ध सांस्कृतिक विरासत है। यूपी न सिर्फ प्रकृति द्वारा उपहार में दिया गया है एक तोहफा बल्कि कुछ बेहतरीन मानव निर्मित स्मारकों का भी घर है। यहां से राजसी नदियाँ गंगा और यमुना होकर बहती हैं। जब उत्तर प्रदेश का जिक्र आता है तो ताजमहल और फतेहपुर सीकरी, लखनऊ का भूलभुलैया जैसे अन्य कई ऐतिहासिक स्मारकों की छवि सामने दिखाई देने लगती है। तो चलिए आज आपको यूपी में घूमने की बेस्ट जगहों के बारें में बताते हैं।

आगरा

Agra

उत्तर प्रदेश का आगरा शहर में विश्व प्रसिद्ध ताजमहल है। इस प्राचीन शहर में अन्य कई अद्भुत स्मारक हैं जो निर्माण के पीछे की शानदार प्रतिभा से आपको अचंभित कर देते हैं। आगरा में घूमने के लिए यहां कुछ शीर्ष आकर्षण हैं।

ताज महल

आगरा का किला

एतमाद-उद-दौला

फतेहपुर सीकरी

वन्यजीव एसओएस

सिकन्दरा

आराम बाग

खास महल

पंच महल

मुसम्मन बुर्जो

जामा मस्जिद

आगरा आर्ट गैलरी

मेहताब बाग

लखनऊ
Lucknow

उत्तर प्रदेश की राजधानी और 'नवाबों का शहर' के रूप में प्रसिद्ध, लखनऊ अपने प्राचीन आकर्षण को इस तरह के अधिकार के साथ बरकरार रखता है कि आप खुद को एक अलग दुनिया में पाएंगे। यह अवध के नवाबों की राजधानी थी। शहर ने नवाबों की उदारता का आनंद लिया और इसलिए संगीत, साहित्य, कला और शिल्प में विकसित हुआ। नीचे लखनऊ के कुछ महत्वपूर्ण आकर्षण दिए गए हैं।

बड़ा इमामबाड़ा

ब्रिटिश रेजीडेंसी

छोटा इमामबाड़ा

लखनऊ चिड़ियाघर

डॉ अम्बेडकर पार्क

हजरतगंज

कॉन्स्टेंटिया हाउस

लखनऊ संग्रहालय

रूमी दरवाजा

छत्तर मंजिल

बेगम हजरत महल पार्क

वाराणसी
Varanasi

'भारत की धार्मिक राजधानी' जिसे वाराणसी कहा जाता है, दुनिया के विभिन्न हिस्सों से तीर्थयात्री लगभग यहां पूरे साल आते हैं। हिंदू धर्म का पालन करने वालों के लिए सात पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है, यह भूमि अन्य धर्मों के लोगों को भी आकर्षित करती है। यह गंगा नदी के तट पर स्थित है, जो वातावरण में जादू भर देती है। नीचे वाराणसी में शीर्ष पर्यटन स्थल दिए गए हैं।

गंगा नदी

काशी विश्वनाथ मंदिर

सारनाथ

मणिकर्णिका घाटो

पुरातत्व संग्रहालय

मान मंदिर घाट

चौमसाथी घाटी

रामनगर किला

चुनार का किला

बनारस घाट

इलाहाबाद
Allahabad

हिंदू धर्म का पालन करने वालों के लिए, इलाहाबाद एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है क्योंकि भगवान ब्रह्मा, हिंदू धर्म के अनुसार निर्माता, पृथ्वी पर इस स्थान पर उतरे थे। यह शहर तीन नदियों गंगा, यमुना और सरस्वती के संगम पर स्थित है। यह प्राचीन शहर, जिसे प्रयाग भी कहा जाता है, हर 12 साल में एक बार कुंभ मेले के दौरान धार्मिक प्रकृति की सबसे बड़ी सभाओं में से एक है। यहाँ अहमदाबाद में शीर्ष आकर्षण हैं।

त्रिवेणी संगम

खुसरो बाग

इलाहाबाद संग्रहालय

इलाहाबाद का किला

पातालपुरी मंदिर और अक्षय वटी

जवाहर तारामंडल

आनंद भवन

कानपुर
Kanpur

गंगा नदी के तट पर उत्तर प्रदेश राज्य का सबसे बड़ा शहर कानपुर स्थित है। इसे पहले देश का मैनचेस्टर कहा जाता था। एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र होने के नाते, कानपुर को अब उत्तर प्रदेश की वाणिज्यिक राजधानी के रूप में जाना जाता है। कानपुर के कुछ महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षणों में शामिल हैं:

बिठूर

जाजमऊ

बूढा बरगद

कानपुर गार्डन

श्री राधाकृष्ण मंदिर

जैन कांच मंदिर

मक्का मस्जिद

एलन वन चिड़ियाघर

कृषि उद्यान






Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story