×

Famous Places Near Mumbai: सर्दियों में मुंबई का मौसम होता है सुहाना, जानें आस पास घूमने की प्रसिद्ध जगहें

Famous Places Near Mumbai: भारत का हर व्यक्ति अपने जीवन में कम से कम एक बार मुंबई तो जरूर जाना चाहता है। यह शहर और इसके पास के क्षेत्र शानदार हैं और देखने लायक है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Dec 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 17 Dec 2023 2:31 AM GMT)
Famous Places Near Mumbai
X

Famous Places Near Mumbai (Image: Social Media)

Famous Places Near Mumbai: सपनो का शहर मुंबई देश की आर्थिक राजधानी भी है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई एक जीवंत महानगर है जो अपनी विविध संस्कृति, हलचल भरी सड़कों और प्रतिष्ठित स्थलों के लिए जाना जाता है।

मुंबई की गतिशील और तेज़-तर्रार जीवनशैली, इसकी समृद्ध सांस्कृतिक टेपेस्ट्री के साथ, इसे विरोधाभासों का शहर बनाती है जहां परंपरा और आधुनिकता सहज रूप से सह-अस्तित्व में हैं। शहर में विभिन्न स्वादों के लिए ढेर सारे पब, बार और क्लबों के साथ एक जीवंत रात्रिजीवन है। दक्षिण मुंबई और बांद्रा अपने जीवंत नाइटलाइफ़ के लिए जाने जाते हैं।

भारत का हर व्यक्ति अपने जीवन में कम से कम एक बार मुंबई तो जरूर जाना चाहता है। यह शहर और इसके पास के क्षेत्र शानदार हैं और देखने लायक है। जब उत्तर भारत में सर्दियाँ होती हैं तो मुंबई में मौसम काफी सुहावना होता है। तो इस सर्दी जब आप मुंबई जानें का प्लान बनायें तो इन पांच जगहों को घूमना बिलकुल ना भूलें।

लोनावला और खंडाला

मुंबई से लगभग 80 किलोमीटर दूर स्थित, लोनावाला और खंडाला सह्याद्रि पर्वतमाला में बसे सुरम्य हिल स्टेशन हैं। अपनी हरी-भरी हरियाली, सुंदर परिदृश्य और सुहावने मौसम के लिए जाने जाने वाले ये गंतव्य भूशी बांध, टाइगर पॉइंट और ऐतिहासिक कार्ला गुफाएं जैसे आकर्षण प्रदान करते हैं।

अलीबाग

मुंबई से लगभग 95 किलोमीटर दूर स्थित, अलीबाग एक तटीय शहर है जो अपने प्राचीन समुद्र तटों, ऐतिहासिक किलों और जीवंत संस्कृति के लिए जाना जाता है। लोकप्रिय आकर्षणों में अलीबाग बीच, कोलाबा किला और ऐतिहासिक कोरलाई किला शामिल हैं।

माथेरान

एशिया के एकमात्र ऑटोमोबाइल-मुक्त हिल स्टेशन के रूप में, माथेरान हलचल भरे शहर से एक शांत मुक्ति प्रदान करता है। मुंबई से लगभग 80 किलोमीटर दूर स्थित, यह अपने मनोरम दृश्यों, टॉय ट्रेन की सवारी और हरे-भरे परिदृश्यों के लिए जाना जाता है।

पावना झील

मुंबई से लगभग 120 किलोमीटर दूर स्थित, पावना झील पहाड़ियों और किलों से घिरा एक सुंदर जलाशय है। यह एक लोकप्रिय कैम्पिंग और ट्रैकिंग स्थल बन गया है, जो प्रकृति प्रेमियों के लिए एक शांत वातावरण प्रदान करता है।

एलीफेंटा द्वीप

मुंबई से छोटी नौका की सवारी द्वारा पहुंचा जा सकने वाला एलिफेंटा द्वीप, यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, एलिफेंटा गुफाओं का घर है। चट्टानों को काटकर बनाई गई इन प्राचीन गुफाओं में भगवान शिव को समर्पित प्रभावशाली मूर्तियां और मंदिर हैं।

ये जगहें प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक महत्व और बाहरी गतिविधियों का मिश्रण प्रदान करते हैं, जो इन्हें सप्ताहांत की छुट्टियों या मुंबई से छोटी यात्राओं के लिए आदर्श बनाते हैं। चाहे आप पहाड़ियों में एक शांतिपूर्ण विश्राम की तलाश में हों या तटीय पलायन की तलाश में हों, ये स्थान शहर की हलचल से दूर एक शांत वातावरण प्रदान करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story