×

Famous Shiva Temples In India: भारत के प्रसिद्ध शिव मंदिर जहां आप इस शिवरात्रि के दर्शन कर पूरी कर सकते हैं अपनी मनोकामना

Famous Shiva Temples In India: बता दें कि महा शिवरात्रि नजदीक है और ऐसे में यदि आप देश भर के कुछ प्रमुख शिव मंदिरों में जाने की योजना बना रहे हैं, तो हमने यहां आपके लिए कवर किया है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Feb 2023 4:04 AM GMT
Famous Shiv Temple In India
X

Famous Shiv Temple In India (Image credit : social media) 

Famous Shiva Temples In India: भारत के कुछ प्रसिद्ध शिव मंदिर जहां आप इस शिवरात्रि के दर्शन कर अपनी मनोकामना को प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि महा शिवरात्रि नजदीक है और ऐसे में यदि आप देश भर के कुछ प्रमुख शिव मंदिरों में जाने की योजना बना रहे हैं, तो हमने यहां आपके लिए कवर किया है।

यहां हम आपके लिए देशभर के उन मंदिरों की सूची लेकर आए हैं जहां आप शिवरात्रि के इस अवसर पर जाने की योजना बना सकते हैं।


कैलाश मंदिर, महाराष्ट्र (Kailash Temple, Maharashtra)

एलोरा में स्थित यह भारत के बेहतरीन शिव मंदिरों में से एक है। यह संरचना राष्ट्रकूट राजवंश की राष्ट्रकूट वास्तुकला का भी एक शानदार उदाहरण है, जिसने 6वीं और 10वीं शताब्दी ईस्वी के बीच भारत पर शासन किया था। यह उन 34 मंदिरों का एक हिस्सा है जो एलोरा में मौजूद हैं, और यह देश का सबसे बड़ा रॉक-कट मंदिर है, और एक रॉक क्लिफ से खुदी हुई एक मेगालिथ भी है।


मुरुदेश्वर मंदिर, कर्नाटक (Murudeshwara Temple, Karnataka)

उत्तरी कर्नाटक में स्थित, यह स्थान भगवान शिव की दूसरी सबसे ऊंची प्रतिमा के लिए प्रसिद्ध है, जिसकी पृष्ठभूमि में अरब सागर है। इस मंदिर का एक मुख्य आकर्षण इसके आसपास का प्राकृतिक परिदृश्य है, जिसमें भगवान शिव की मूर्ति के पास 20 मंजिला मंदिर बना है। मंदिर के अधिकारियों ने एक लिफ्ट भी बनाई है जो आगंतुकों को विशाल मूर्ति के शानदार दृश्य का आनंद लेने के लिए राजा गोपुरा के शीर्ष पर ले जाती है


लिंगराज मंदिर, ओडिशा (Lingaraj Temple, Odisha)

लिंगराज शिव मंदिर शानदार कलिंग वास्तुकला का प्रदर्शन करता है, और यह भारत के प्रमुख शिव मंदिरों में से एक है। यह भुवनेश्वर का सबसे बड़ा मंदिर है, जो अभिलेखों के अनुसार, सोमवंशी राजवंश द्वारा निर्मित किया गया है। महा शिवरात्रि इस मंदिर में जाने का सबसे अच्छा समय है, जब आगंतुक आशीर्वाद लेने के लिए इस स्थान पर आते हैं।


कोटिलिंगेश्वर मंदिर, कर्नाटक (Kotilingeshwara Temple, Karnataka)

यह एक प्रसिद्ध मंदिर है जो कर्नाटक के कोलार जिले में स्थित लगभग 1 करोड़ शिवलिंगों के आवास के लिए प्रसिद्ध है। उक्त शिवलिंगों के अलावा, मंदिर परिसर में मौजूद 33 मीटर लंबा लिंग और 11 मीटर लंबा नंदी भी देखने को मिल सकता है।


महाकालेश्वर, मध्य प्रदेश (Mahakaleshwar, Madhya Pradesh)

उज्जैन का यह ज्योतिर्लिंग मंदिर उन पवित्र शिव मंदिरों में से एक है जहां आप इस शिवरात्रि के दर्शन कर सकते हैं। शिप्रा नदी के तट पर स्थित, ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में लिंग का निर्माण अपनी इच्छा से किया गया है। इस मंदिर का एक अन्य आकर्षण दक्षिणमुखी लिंग है, जो केवल महाकाल में मौजूद है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story