×

Best Shopping Places In Kanpur: इन ख़ास चीज़ों की शॉपिंग के लिए प्रसिद्ध है कानपुर , आप भी करें इनकी खरीददारी

Best Shopping Places In Kanpur: कानपुर, जिसे प्यार से 'पूर्व का मैनचेस्टर' कहा जाता है, भारत के किसी भी हिस्से से आसानी से पहुँचा जा सकता है। इस शहर की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच का है जब मौसम बहुत संतुलित रहता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Feb 2023 2:05 AM GMT
Best Shopping Places In Kanpur
X

Best Shopping Places In Kanpur (Image credit: social media)

Best Shopping Places In Kanpur: कानपुर, उत्तर प्रदेश में गुलजार औद्योगिक शहर, खरीदारी के लिए एक असंभावित जगह लग सकती है। फिर भी, शहर की शॉपिंग लेन ब्राउज़ करने से आपकी राय अच्छे के लिए बदलनी चाहिए। किसी भी अन्य पर्यटन स्थल की तरह, कानपुर में खरीदारी के ढेर सारे स्थान हैं जहाँ आप घंटों तक ब्राउज़ कर सकते हैं और अपने प्रियजनों के लिए आकर्षक स्मृति चिह्नों का संग्रह कर सकते हैं। देहाती आकर्षण से भरे बाजारों के अलावा, भूमि के किनारे पर्याप्त संख्या में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और मॉल हैं।

कलाकृतियों और उत्तम दर्जे के स्मृति चिन्हों के अलावा, चमड़े पर आधारित उत्पाद जैसे जूते, बेल्ट, पर्स और सूटकेस यहाँ हॉटकेक की तरह बिकते हैं। खरीदारी करते समय, यदि लोकप्रिय होटलों से निकलने वाली स्थानीय व्यंजनों की सुगंध आपको आकर्षित करती है, तो बेहतर होगा कि आप उन्हें मारें। कानपुर, जिसे प्यार से 'पूर्व का मैनचेस्टर' कहा जाता है, भारत के किसी भी हिस्से से आसानी से पहुँचा जा सकता है। इस शहर की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच का है जब मौसम बहुत संतुलित रहता है। कानपुर में खरीदारी के स्थानों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे विस्तार से बताया गया है।

कानपुर में इन चीज़ों को इन प्रसिद्ध जगहों से खरीदें


चर्म उत्पाद (Leather Products)

जब आप कानपुर में होते हैं, तो आप अपने शॉपिंग बैग में चमड़े के रोमांचक उपहारों को भरे बिना घर नहीं पहुँच सकते। चमड़े से बने आइटम, चाहे वह बैग, पर्स, जूते या जैकेट हों, कानपुर में बहुत लोकप्रिय हैं। कुछ दुकानें दूसरे देशों को चमड़ा निर्यात भी करती हैं। उत्तम दर्जे के साबर से लेकर सुरुचिपूर्ण इतालवी चमड़े तक, आप यहाँ सभी प्रकार की प्रतिबंधित खाल की खरीदारी कर सकते हैं। लोकप्रिय स्थान जहां आप रुक सकते हैं और चमड़े के उत्पादों पर एक नज़र डाल सकते हैं, वे हैं बिरहाना रोड, द मॉल, परेड, मैट्सन रोड (बड़ा चौराहा), नवीन मार्केट और पी.पी.एन. बाज़ार।


हस्तशिल्प (Handicrafts)

प्रामाणिक हस्तशिल्प और कलाकृतियों को खरीदने के लिए, आप पूरे शहर में फैले एम्पोरियम में जा सकते हैं। खलासी लाइन्स के पास स्थित लोटस हैंडीक्राफ्ट्स में हस्तनिर्मित कागज उत्पादों की एक अद्भुत श्रृंखला है। इस दुकान की कुछ लोकप्रिय पसंदों में राइटिंग पैड, लिफाफे, फोटो एलबम, लालटेन, गिफ्ट बॉक्स और पेपर, और ऑफिस एक्सेसरीज जैसे डॉक्यूमेंट होल्डर, फाइल फोल्डर, कलर-कोडेड फाइल, सेमिनार फोल्डर आदि शामिल हैं।


फैशनेबल सहायक उपकरण (Fashionable Accessories)

ज़ी मॉल, सालासर, सिटी फैशन मॉल और एसजीएम परेड जैसे आधुनिक और उत्तम दर्जे के मॉल बेहतरीन फैशन एक्सेसरीज से भरे हुए हैं जो निश्चित रूप से युवा किशोरों का ध्यान आकर्षित करेंगे। न केवल झुमके और कंगन, बल्कि पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए परिधानों की विस्तृत किस्में भी इन उपरोक्त मॉल से खरीदी जा सकती हैं।


गारमेंट्स (Garments)

गुमटी नंबर 5, नवीन मार्केट और पी. रोड उचित मूल्य पर कपड़े खरीदने के लिए सबसे अच्छी जगह हैं। पुरुष और महिलाएं दोनों बड़ी संख्या में यहां कपड़ों की खरीदारी करने के लिए आते हैं और इकट्ठा होते हैं। अगर आप ब्रांड फ्रीक हैं, तो जेड स्क्वायर मॉल, रेव 3 और रेव मोती जैसे पॉश स्पॉट्स पर जाएं। जेड स्क्वायर मॉल, कानपुर के सबसे बड़े शॉपिंग सेंटरों में से एक है, जिसमें सभी प्रकार की दुकानें हैं और यह दिखने में भी आकर्षक है।


जेवर (Jewelry)

महिलाओं को सीसामऊ बाजार में रुकना और खरीदारी करना तब तक अच्छा लगता है जब तक कि वे गिर न जाएं। गहनों की दुकानों के अलावा, जो इस जगह की मुख्य यूएसपी हैं, आप यहां कई स्थानीय विक्रेताओं को बर्तन, चूड़ियाँ, साड़ी और अन्य उपयोगी सामान औने-पौने दामों पर बेचते हुए देख सकते हैं। राधिका ज्वैलर्स, उत्सव ज्वैलर्स, जैन ज्वैलर्स और राज आनंद ज्वैलर्स इस बाजार की कुछ लोकप्रिय ज्वैलरी शॉप्स हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story