×

India Shortest Railway Station: ये है भारत का सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन, सुनकर हो जाएंगे हैरान

India Shortest Railway Station: आप भी ट्रेन में सफर करते हैं, पर क्या आपने कभी रेलवे स्टेशन के नाम पर ध्यान दिया है। देश में कई रेलवे स्टेशन का नाम ऐसा है जिन्हे सुनते ही हंसी आ जाती है। ऐसा ही एक नाम है, जिसे सुन आप यही कहेंगे, ‘’ये कैसा नाम है।

Kajal Sharma
Published on: 10 March 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 10 March 2023 1:45 AM GMT)
Indian rail
X

Railway station(Photo- Social media)

India Shortest Railway Station: देश में रेलवे की सुविधा और भी अच्छी होने की वजह से लोगों का रुख फिर से रेलवे की ओर हो गया है। हर रोज लाखों-करोड़ो लोग रेल से यात्रा करते हैं। किफायती होने की वजह से यात्री इस परिवहन को एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए सबसे पहले चुनाव करते हैं। आप भी ट्रेन में सफर करते हैं, पर क्या आपने कभी रेलवे स्टेशन के नाम पर ध्यान दिया है। देश में कई रेलवे स्टेशन का नाम ऐसा है जिन्हे सुनते ही हंसी आ जाती है। ऐसा ही एक नाम है, जिसे सुन आप यही कहेंगे, ‘’ये कैसा नाम है। वैसे तो इस रेलवे स्टेशन का नाम शुरू होते ही खत्म हो जाता है लेकिन बेहद ही अलग इस स्टेशन का नाम बहुत ही छोटा है। यह रेलवे स्टेशन ओडिशा में है, जिसके नाम को देश के सबसे छोटे रेलवे स्टेशनों में शामिल है।

ये है रेलवे स्टेशन नाम

बेहद छोटे इस ओडिशा के इस रेलवे स्टेशन का नाम IB है। नाम सुनने के बाद आप भी सोच रहे होंगे कि इसका मतलब इंटेलीजेंस ब्यूरो है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं है, इस स्टेशन का नाम ही IB यानि ईब है। इसी नाम से यह रेलवे स्टेशन भारत के सभी रेलवे स्टेशनों में सबसे छोटे नाम से जाना जाता है। जिसकी जानकारी खुद रेल मंत्रालय ने खुद इस बात की जानकारी दी थी।

रेलवे स्टेशन का नाम कैसे पड़ा ईब

इस रेलवे स्टेशन का नाम ईब नदी के नाम पर रखा गया है। यह एक महानदी की एक सहायक नदी है, जो छत्तीसगढ़ और ओडिशा राज्य में बहती है। पहाड़ियों में 762 मीटर की ऊंचाई पर इस नदी का उद्गम किया गया था। ये छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले और ओडिशा राज्य के झारसुगुड़ा से होकर जाती है और हीराकुद बांध में जाकर मिलती है।


ऐसी है रेलवे स्टेशन की कनेक्टिविटी

यह रेलवे स्टेशन साऊथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे का हिस्सा बताया जाता है। इब रेलवे स्टेशन पर टाटानगर से बिलासपुर से टाटानगर और टाटानगर से बिलासपुर, झारसुगुड़ा से गोंडिया औरगोंडिया से झारसुगुड़ा तक कनेक्टिविटी है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story