×

Famous Foods in Lucknow: लखनऊ के ये 6 प्रसिद्ध व्यंजन, जिन्हें खाने देश -विदेश से आते हैं लोग

Famous Six Foods of Lucknow: अवधी व्यंजनों की भूमि लखनऊ में दर्शनीय स्थान के अलावा और खाने की वैरायटी में भी बहुत कुछ है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Dec 2022 1:34 AM GMT
Famous Six Foods of Lucknow
X

Famous Six Foods of Lucknow (Image credit: social media)

Famous Six Foods of Lucknow: लखनऊ मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों की भूमि है, जहां हर गली में अच्छे खाने की महक आती है। यह नवाबों का शहर है, जहां मांस भोजन में मुख्यतया होता है। आलस्य के बीच अगर कोई एक चीज है जो किसी को भी ऊर्जावान बना सकती है तो वह है 'लखनोवी खाना', जो एक ऐसा अनुभव है जो आपको अपने जीवन में एक बार जरूर करना चाहिए।

जब हम अवधी व्यंजन या लखनोवी भोजन के बारे में बात करते हैं, तो टुंडे कबाब अपने मुंह में पानी लाने वाले स्वाद और स्वादिष्टता के कारण सूची में सबसे ऊपर आता है। हालांकि, लखनोवी खाने में इन कबाबों के अलावा और भी बहुत कुछ है। अवधी व्यंजनों की भूमि लखनऊ में दर्शनीय स्थान के अलावा और खाने की वैरायटी में भी बहुत कुछ है। नवाबी माहौल और इस शहर का खाना बेहद लाजवाब स्वाद का है। यहाँ लजीज कबाब से लेकर मनमोहक मिठाइयों तक लखनऊ पेटू लोगों के लिए स्वर्ग है।

यह शहर भोजन प्रेमियों के लिए स्वर्ग है और जो लखनऊ की समृद्ध पाक संस्कृति का अनुभव करना चाहते हैं, यहां 6 व्यंजन हैं जिन्हें आपको अवश्य आजमाना चाहिए:


टुंडे कबाबी

यह जगह लखनऊ के खाने को कई तरह से परिभाषित करती है। जो कोई भी इस जगह पर आता है, वह इन अनोखे मसालेदार कबाबों के स्वाद को बहुत लंबे समय तक नहीं भूल सकता है। मांस तुरंत मुंह में घुल जाता है और रूमाली रोटियों के साथ सबसे अच्छा लगता है। चौक आउटलेट में केवल बीफ कबाब परोसा जाता है, जबकि अमीनाबाद आउटलेट में मटन और बीफ कबाब दोनों ही बहुत सस्ते दाम पर परोसे जाते हैं। तो अपनी जेब में छेद किए बिना जितना चाहें उतना खाएं!


रहीम की कुलचा नहरी

एक विदेशी मसाले में मांस के कोमल टुकड़ों को मैरीनेट करने की कल्पना करें और रात भर पकाया जाता है, ताजा बेक्ड तंदूरी कुल्चे में भरकर। टुंडे कबाब के बाद, नहरी कुलचा लखनऊ भोजन और व्यंजनों का दूसरा सबसे प्रसिद्ध भोजन गहना है। आपको बस एक थाली में स्वर्ग की कल्पना करनी है।


रत्ती लाल का खस्ता

लखनऊ में नाश्ता किसी नवाबी दावत से कम नहीं है और सबसे अच्छे नाश्ते के स्थलों में से एक है रति लाल की खस्ता कचौरी। यहां पर परोसे जाने वाले बारास और पूरियां खस्ता से कोई मेल नहीं खाते हैं। चने की सब्ज़ी भी उतनी ही स्वादिष्ट है और जिन लोगों को मिर्च पसंद है उनके लिए लाल मिर्च आलू भी उपलब्ध है। वे वास्तव में मानते हैं कि नाश्ते में राजा की तरह दावत देनी चाहिए!


प्रकाश की कुल्फी

मीठा पसंद करने वालों को लखनऊ का खाना कभी निराश नहीं करेगा। मिठाइयों में एक प्रमुख प्रतियोगिता प्रकाश की कुल्फी है। वे अपनी दुकान में केवल कुल्फी फलूदा परोसते हैं और यह पलक झपकते ही बन जाता है! आकर्षण का रंग होता तो पीला होता !


शर्मा टी स्टॉल

शर्मा जी के दर्शन के बिना लखनऊ की यात्रा अधूरी है। बन-मक्खन मरने के लिए कुछ है! घर के बने मक्ख़न में तले हुए ताज़े बेक किए हुए बन्स... क्या मुझे कुछ और कहने की ज़रूरत है? समोसे एक सूक्ष्म स्वादिष्ट आलू के मिश्रण से भरे हुए हैं जो हजरतगंज में परोसे जाने वाले चाय के पहले से ही सही कप को पूरी तरह से पूरक करते हैं!


जैन चाट वाला

लालबाग नोवेल्टी के पास स्थित, यह स्थान परम चैट हेवन है। वफादार ग्राहक अपने दही बताशे और आलू टिक्की की कसम खाते हैं। मांस के प्रति आसक्त शहर के लिए, यह जगह एक सुखद मोड़ है। उनकी त्वरित सेवा के कारण लोग आते रहते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story