×

Famous South Indian Resorts: ये है दक्षिण भारत के 5 प्रसिद्ध रिजॉर्ट, यहां मिलेगी सारी सुविधाएं

Famous South Indian Resorts: दक्षिण भारत हमारे देश की एक प्रसिद्ध जगह है। चलिए आज हम आपको यहां के कुछ प्रसिद्ध रिजॉर्ट के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 8 March 2024 5:30 AM GMT
Famous South Indian Resorts
X

Famous South Indian Resorts

Famous South Indian Resorts: भारत जैसे विशाल देश में विविध वन्य जीवन है जो इसे प्रकृति और पशु प्रेमियों के लिए स्वर्ग बनाता है। शानदार बंगाल टाइगर से लेकर विशाल हाथियों तक, उड़ने वाले हिरण से लेकर प्रभावशाली तेंदुए तक, आप यहां लगभग सभी विदेशी जानवर पा सकते हैं। हिमालय में साइबेरियाई बाघ से लेकर गंगा के मैदानों में डॉल्फ़िन तक, गुजरात के घास के मैदानों में शेरों से लेकर केरल की पहाड़ियों में हाथियों तक, राजस्थान के रेगिस्तानों में ऊंटों से लेकर असम की आर्द्रभूमियों में गैंडों तक, हर भारत के कोने-कोने में आकर्षक और आश्चर्यजनक वन्य जीवन है। और यदि आपने उत्तरी भारत की सुंदर वनस्पतियों और जीवों का पता लगाया है, तो आइए दक्षिण की ओर चलें और दक्षिण भारत के कुछ सबसे आकर्षक राष्ट्रीय उद्यानों और सर्वोत्तम रिसॉर्ट्स का पता लगाएं।

वाइल्ड प्लैनेट जंगल रिज़ॉर्ट (Wild Planet Jungle Resort)

मुदुमलाई के किनारे पर स्थित, वाइल्ड प्लैनेट रिज़ॉर्ट एक अंतरंग, एकांत और शानदार रिसॉर्ट है। जंगल की प्राकृतिक सुंदरता में बसे, वाइल्ड प्लैनेट जंगल रिसॉर्ट को दक्षिण भारत के सर्वश्रेष्ठ रिसॉर्ट्स की सूची से बाहर नहीं किया जा सकता है। नीलगिरी पर्वत श्रृंखला के बीच में 3,300 वर्ग किमी के उष्णकटिबंधीय वर्षा वन के एकांत क्षेत्र के अंदर 100 एकड़ भूमि में स्थित, यह रिसॉर्ट प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। पहाड़ और जंगल मिलकर कई आउटबैक ट्रेल्स, ट्रैकिंग मार्ग और लंबी पैदल यात्रा, पक्षी-दर्शन और अन्य साहसिक खेलों के लिए अवसर बनाते हैं।

कीमत - यहां रुकने के लिए एक कॉटेज की कीमत ₹10,990 प्रति रात से शुरू होती है। कीमत में सभी भोजन शामिल हैं।

यहां औरआसपास क्या करें: रिज़ॉर्ट उष्णकटिबंधीय वर्षावन के बीच में है और इसलिए, कई जानवरों को प्राकृतिक आश्रय प्रदान करता है। यह वह जगह है जहां आप जानवरों को उनके प्राकृतिक आवास में देख सकते हैं, और रिज़ॉर्ट जंगल में अद्भुत सफ़ारी की व्यवस्था करता है। जंगल सफ़ारी के अलावा, नदी में तैरना, लंबी पैदल यात्रा, पक्षी-दर्शन जैसी कुछ गतिविधियाँ भी उपलब्ध हैं।

कैसे पहुंचें: निकटतम घरेलू हवाई अड्डा कालीकट है, जो 125 किमी दूर है और निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा कोच्चि है, जो 240 किमी दूर है। निकटतम रेलवे स्टेशन कालीकट है।

Wild Planet Jungle Resort



कबाना कोरल रीफ (Cabana Coral Reef)

कबाना कोरल रीफ एक प्राचीन समुद्र तट पर, मन्नार की खाड़ी के समुद्री पार्क से 36 किमी दूर, मंडपम में स्थित है, जो कि रामेश्वरम में मछली पकड़ने का एक गांव है। यह संपत्ति पर्यावरण कैबाना का निर्माण उपयोग किए गए कार्गो कंटेनरों को नवीनीकृत करके किया जाता है और समुद्र तट के शॉवर को डिस्पोज़ किए गए पानी और बीयर की बोतलों से तैयार किया जाता है। प्रत्येक कमरे में एक सन टैरेस बनाई गई है। इनके लिए आदर्श: ऐसे परिवार जो समुद्र तट पर मौज-मस्ती करना चाहते हैं और समुद्री जीवन के बारे में सीखना चाहते

खर्च - इस जगह पर रहने और खाने के लिए एक रात के लिए कीमतें ₹5,000 से शुरू होती हैं।

Cabana Coral Reef


विंडफ्लावर जंगल रिज़ॉर्ट (The Windflower Jungle Resorts)

इस रिज़ॉर्ट में एक आउटडोर पूल, लाड़-प्यार वाला स्पा उपचार और एक आउटडोर बारबेक्यू लाउंज है। यहां विभिन्न गतिविधियों का आनंद भी लिया जा सकता है। जैसे जंगल सफारी, इनडोर और आउटडोर गेम और एक रमणीय खुली हवा में सांसारिक रूप से डिजाइन किया गया जंगल रेस्तरां बहुत ही खास है।

कितना होगा खर्च - यहां भोजन के साथ एक रात के लिए कीमतें ₹12,600 से शुरू होती हैं।

The Windflower Jungle Resorts


आयशा मंजिल (Ayesha Manzil)

टेलिचेरी में स्थित , आयशा मंज़िल एक खूबसूरत पुरानी औपनिवेशिक हवेली है, अगर आप उत्तरी केरल की प्रामाणिक झलक देखना चाहते हैं तो यह देखने लायक है । नीले अरब सागर की ओर देखने वाले मैदान के साथ, यह संपत्ति 1862 में बनाई गई थी और एक घरेलू एहसास देती है क्योंकि यह मूल रूप से मर्डोक ब्राउन की थी, जो एक स्कॉट्समैन था, जो ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ एक व्यापारी के रूप में इस क्षेत्र में आया था, और जब से उसने इसे खरीदा है 20वीं सदी में, वर्तमान मालिक इसके आरामदायक माहौल को बनाए रखने में सफल रहा है। ये होम स्टे छह विचित्र शयनकक्षों से बना है, जिसमें पुराने जमाने के फर्नीचर और पारिवारिक विरासत का एक अच्छा संग्रह है।

Ayesha Manzil


मदिकेरी रिजॉर्ट (Madikeri Resort)

कॉफी बागानों के नजदीक, क्लब महिंद्रा का मदिकेरी रिज़ॉर्ट प्रकृति प्रेमियों के लिए एक आदर्श स्थान है। एक विशाल संपत्ति, इसमें परिवार के सभी लोगों के लिए कुछ न कुछ है। सुखदायक मालिश चाहते हैं, टेनिस का खेल खेलना चाहते हैं, पूल में तैरना चाहते हैं, या जिम जाना चाहते हैं? मदिकेरी रिसॉर्ट ने आपको कवर कर लिया है। इस मडिकेरी रिज़ॉर्ट को जो चीज़ अद्वितीय बनाती है, वह हैं साहसिक खेल जिन्हें आप आज़मा सकते हैं। जिपलाइनिंग से लेकर ज़ोरबिंग तक, आप अपने अंदर के साहस को बाहर ला सकते हैं। और जब आपकी भूख बढ़ जाती है, तो रिज़ॉर्ट में तीन रेस्तरां हैं जो कूर्ग के प्रामाणिक स्थानीय व्यंजनों से लेकर विश्व व्यंजनों तक सब कुछ परोसते हैं।

Madikeri Resort


यरकौड रिजॉर्ट (Yercaud Resorts)

तमिलनाडु के 'लेक फॉरेस्ट' शहर यरकौड में स्थित, यरकौड रिज़ॉर्ट आपको समय में पीछे ले जाता है। औपनिवेशिक बंगलों, शांत झीलों, सुंदर सेरवरायण पर्वत श्रृंखलाओं और विदेशी जंगलों के साथ पुरानी दुनिया के आकर्षण को देखने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। मसाले और कॉफी के बागानों की यात्रा करें या क्लब महिंद्रा के यरकौड रिज़ॉर्ट की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए पैदल यात्रा पर जाएं। इसका हेनरीएटा रेस्तरां अद्भुत स्थानीय और महाद्वीपीय व्यंजन पेश करता है जो पूरे परिवार को प्रसन्न करेगा।

Yercaud Resorts


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story