×

Famous Street Food in Lucknow: लखनवी व्यंजनों का बेहतरीन स्वाद लेने के लिए लखनऊ में इन 10 स्ट्रीट फूड जरूर करें ट्राई

Famous Street Food in Lucknow: सदार कबाब से लेकर लार-योग्य बिरयानी से लेकर मलाईदार मलाई माखन तक, आपके लिए यहाँ आज़माने के अंतहीन विकल्प हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Dec 2022 1:51 AM GMT
Famous Street Food in Lucknow
X

Famous Street Food in Lucknow  (Image credit: social media)

Famous Street Food in Lucknow : लखनऊ, एक ऐसा शहर जो एक समृद्ध इतिहास, संस्कृति, भोजन और सड़कों का दावा करता है जो अपने अवधी और मुगलई व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध हैं। जब भी हम लखनऊ के बारे में सोचते हैं तो मुंह में पानी लाने वाले टुंडी कबाब, बिरयानी, अनूठा चिकन मसाला कुछ ऐसा होता है जो हमारे दिमाग में आता है। लखनऊ की सड़कें खाने के शौकीनों के लिए स्वर्ग हैं, हर 100 मीटर पर एक अलग स्टॉल, एक अलग सुगंध और एक गुप्त नुस्खा है जो आपके दिमाग को उड़ा देगा।

दुनिया भर से लोग स्थानीय व्यंजनों का स्वाद चखने के लिए लखनऊ की यात्रा करते हैं जो पीढ़ी दर पीढ़ी सिद्ध होते रहे हैं और यह हमेशा पर्यटकों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प रहा है, खासकर इसके भोजन के लिए। रसदार कबाब से लेकर लार-योग्य बिरयानी से लेकर मलाईदार मलाई माखन तक, आपके लिए यहाँ आज़माने के अंतहीन विकल्प हैं। लखनऊ के कुछ बेहतरीन नवाबी पाक दावतों का स्वाद चखने के लिए यहां कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड के लिए आपका गाइड है।

लखनऊ में 10 सर्वश्रेष्ठ स्ट्रीट फूड

इरदिस की बिरयानी से लेकर रहीम की कुलचा निहारी तक, हमारी सूची में नवाबों के शहर में आप जो भी बेहतरीन भोजन कर सकते हैं, उसे शामिल किया गया है।

सदियों से लखनऊ की सड़कों पर राज करने वाले कबाब कुछ ऐसे हैं, जो शहर के लिए बहुत पवित्र हैं और निश्चित रूप से लखनऊ का सबसे अच्छा स्ट्रीट फूड है। इन स्वादिष्ट कबाबों को चखने के बिना इस शहर की आपकी यात्रा पूरी नहीं होगी। अंदर से नरम भरने के साथ एक कुरकुरी बाहरी परत, इन कबाबों को तब तक पकाया जाता है जब तक कि वे आपके मुंह में घुलने के लिए पर्याप्त नर्म न हो जाएं। रुमाली रोटी के साथ सबसे अच्छा पूरक, इस व्यंजन के लिए शाकाहारी विकल्प भी मिल सकते हैं। गलौटी कबाब, टुंडे कबाब, और वेज शामी कबाब कुछ अवश्य आजमाए जाने वाले व्यंजन हैं।

कोशिश करने के लिए सबसे अच्छी जगह: टुंडे कबाबी

लागत: ₹ 50 प्रति प्लेट


बिरयानी

नवाबी संस्कृति और व्यंजनों का दावा करने वाले शहर के लिए, बिरयानी एक ऐसी चीज है जिसे यहां नहीं छोड़ा जा सकता है। लखनऊ में सबसे अच्छे भोजन की हमारी सूची में एक और प्रसिद्ध व्यंजन बिरयानी है। अपनी सुगंध और स्वाद के लिए प्रसिद्ध, मसालों, सब्जियों और मांस के टुकड़ों के साथ धीमी गति से पके चावल, पहला निवाला लेते ही आपके होश उड़ा देंगे। मटन से लेकर चिकन और यहां तक ​​कि वेज बिरयानी तक आपके लिए यहां आजमाने के लिए कई विकल्प हैं। वेज हांडी दम बिरयानी, अवधी बिरयानी और मटन बिरयानी जरूर ट्राई करें।

कोशिश करने के लिए सबसे अच्छी जगह: वाहिद बिरयानी, अमीनाबाद, या इदरीस

लागत: ₹100-150 प्रति प्लेट


टोकरी चाट

इसमें चाट शामिल किए बिना कोई स्ट्रीट फूड सूची पूरी नहीं हो सकती है। मसालेदार, स्वादिष्ट और तीखे स्वाद आपकी स्वाद कलियों को तृप्त करने के लिए पर्याप्त हैं। लखनऊ की गलियों का एक और प्रसिद्ध भोजन टोकरी चाट है। मैश किए हुए आलू, खट्टी चटनी, बहुत सारी सब्जियां और मटर से भरा एक कुरकुरा आलू का गोला। लखनऊ का सबसे अच्छा स्ट्रीट फूड, बास्केट चाट एक बार जरूर ट्राई करें अगर आप पेट भरने के साथ-साथ स्वादिष्ट स्नैक की तलाश में हैं।

कोशिश करने के लिए सबसे अच्छी जगह: हजरतगंज में रॉयल कैफे या शुक्ला चाट हाउस

कीमत: ₹120 प्रति प्लेट


कुलचा निहारी

निश्चित रूप से सभी मांसाहारी प्रेमियों के लिए एक इलाज, कुलचा निहारी लखनऊ की सड़कों से एक प्रसिद्ध मूलघई व्यंजन है। निहारी एक मोटे, स्वादिष्ट ग्रेवी में परोसा जाने वाला मांस है, जिसमें कुलचा होता है, जो सामान्य पंजाबी कुल्चे के विपरीत नरम रोटी होती है। इस शाही व्यंजन का वास्तविक स्वाद लेने के लिए, चौक में अकबरी गेट में रहीम लखनऊ में खाने के लिए सबसे अच्छी जगह है। 125 साल पुरानी यह दुकान सुबह जल्दी खुल जाती है और देर रात तक हमेशा लोगों का तांता लगा रहता है।

कोशिश करने के लिए सबसे अच्छी जगह: रहीम

लागत: ₹ 60 एक प्लेट के लिए


मलाई माखन

ज्यादातर सर्दियों के मौसम में परोसा जाता है, मलाई माखन लखनऊ की विशिष्टताओं में से एक है। क्रीम बटर के रूप में वर्णित सबसे अच्छा, यह उपचार अनसाल्टेड मक्खन के साथ बनाया जाता है जिसे रात भर बाल्टी में लटका दिया जाता है और फिर मलाईदार हवा जैसी बनावट पाने के लिए पीटा जाता है। इसके बाद इसके ऊपर खोया डाला जाता है, जो इसे अप्रतिरोध्य बनाता है। लखनऊ में सर्दी मलाई माखन के बिना अधूरी है, यह निश्चित रूप से लखनऊ का सबसे अच्छा भोजन है। गोले दरवाजा के बाहर, चौक, छप्पन भोग और राम आर्से इसे आज़माने के लिए कुछ बेहतरीन स्थान हैं।

कोशिश करने के लिए सबसे अच्छी जगह: राम आसरे या छप्पन भोग

लागत: ₹360/किग्रा


छोले भटूरे

लखनऊ में सबसे अच्छे स्ट्रीट फूड के बारे में बात करते समय हम छोले-भटूरे को मिस नहीं कर सकते। लगभग सभी स्ट्रीट फूड का एक हिस्सा, हम उन्हें कभी भी पर्याप्त मात्रा में नहीं प्राप्त कर सकते हैं। अतिरिक्त मसालों के साथ बनाई गई चना करी और कुरकुरे भटूरे के साथ परोसी जाने वाली करी कुछ ऐसी है जिसका विरोध करना मुश्किल है। लेकिन लखनऊ के छोले बाटे की एक खास बात है, ये शहर की हर गली में एक खास स्वाद के साथ आसानी से मिल जाते हैं. इसके साथ परोसी जाने वाली लस्सी और मसालेदार प्याज इसके स्वाद को और बढ़ा देते हैं.

कोशिश करने के लिए सबसे अच्छी जगह: सरदार के छोले भटूरे

लागत: ₹35- 100 प्रति प्लेट


शिरमल

अपने मुगलई व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध, लखनऊ विभिन्न प्रकार की ब्रेड प्रदान करता है, प्रत्येक में थोड़ा सा ट्विस्ट होता है। शीरमल एक मीठा नान है जिसे दूध या शीर से गूंधा जाता है, इस मीठे चखने वाले नान को मसालेदार करी के साथ परोसा जाता है ताकि डिश के स्वाद को संतुलित किया जा सके। इन नान को तंदूर में बेक किया जाता है और इलायची या केसर के दूध के साथ छिड़का जाता है, आप इसका आनंद अकेले या एक कप चाय के साथ भी ले सकते हैं। अगर आप कोशिश करना चाहते हैं, तो शिरमल चौक लखनऊ में खाने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

कोशिश करने के लिए सबसे अच्छी जगह: चौक

लागत: शीरमल की किस्म के आधार पर ₹10 से शुरू


कुल्फी फालूदा

कुल्फी फालूदा लखनऊ का सबसे अच्छा स्ट्रीट फूड है। लखनऊ में एक और सबसे अच्छा स्ट्रीट फूड कुल्फी फालूदा है, जो गर्मी की लू को मात देने के लिए एकदम सही है। यह उपचार आपके मीठे दाँत को तृप्त करने के लिए एकदम सही है। यह पर्यटकों और स्थानीय लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध है और आप इसे सड़क के हर कोने में आसानी से पा सकते हैं। कुल्फी को दूध के साथ बनाया जाता है, इसमें मेवे और फ्लेवर मिलाए जाते हैं, जिसे बाद में स्वाद बढ़ाने के लिए फालूदा और अन्य सिरप के साथ टॉप किया जाता है। अमीनाबाद में प्रकाश की कुल्फी इसे आजमाने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

कोशिश करने के लिए सबसे अच्छी जगह: प्रकाश की कुल्फी

लागत: ₹120 (आधा) और ₹60 (पूर्ण)


वेज कबाब परांठा

सभी मांसाहारी विकल्पों के अलावा, लखनऊ में शाकाहारियों के लिए भी कुछ बेहतरीन विकल्प हैं और शाकाहारी कबाब पराठा उनमें से एक है। लखनऊ के सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक, इस व्यंजन का नाश्ते में या एक कप चाय के साथ भी आनंद लिया जा सकता है। स्वादिष्ट और स्वादिष्ट कुरकुरे कबाब से भरी नरम रुमाली रोटी आपको लंबे समय तक याद रहेगी। वेज कबाब रोल और कबाब पराठा प्लेट 2 वेरिएंट हैं जिन्हें आप यहां आजमा सकते हैं।

कोशिश करने के लिए सबसे अच्छी जगह: छप्पन भोग या कपूरथला

लागत: ₹25 एक प्लेट


कचौरी

कचौरी लखनऊ का सबसे अच्छा स्ट्रीट फूड है। लखनऊ में एक अद्भुत नाश्ते का विकल्प और लोकप्रिय स्ट्रीट फूड। खस्ता कचौरी निश्चित रूप से लखनऊ की सड़कों पर सबसे लोकप्रिय और किफायती विकल्पों में से एक है। यह स्थानीय लोगों और यहां तक ​​कि पर्यटकों के बीच नाश्ते के विकल्प के रूप में लोकप्रिय है। तली हुई आलू की सब्जी और सफेद चने की सब्जी के साथ परोसी गयी कुरकुरी कचौरी आपका पेट और दिल भरने के लिये काफी है. इन्हें आज़माने के लिए अमीनाबाद में रत्ती लाल सबसे अच्छी जगह है।

कोशिश करने के लिए सबसे अच्छी जगह: रति लाल की खस्ता कचौरी

लागत: ₹14 प्रति पीस

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story