×

Famous Street food of Chitrakoot: चित्रकूट के इन फेमस स्ट्रीट फूड का जरूर लें आनंद, स्वाद के कारण हैं देशभर में मशहूर

Famous Street food of Chitrakoot: उत्तर प्रदेश में स्थित चित्रकूट अपने पर्यटन स्थल के कारण भारत में काफी मशहूर है। भगवान श्रीराम से जुड़ा है ये शहर।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 24 Dec 2022 2:50 AM GMT
Food in Lucknow
X

Food in Lucknow  (Image: Social Media)

Famous Street food of Chitrakoot: उत्तर प्रदेश में स्थित चित्रकूट अपने पर्यटन स्थल के कारण भारत में काफी मशहूर है। भगवान श्रीराम से जुड़ा यह शहर अपनी खूबसूरती के कारण पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। चित्रकूट में मिलने वाले स्ट्रीट फूड भी पर्यटकों को बेहद पसंद आते हैं। अगर आप चित्रकूट से हैं या चित्रकूट जाने का प्लानिंग कर रहें हैं तो आपको यहां के कुछ स्ट्रीट फूड का जरूर आनंद लेना चाहिए। तो आइए जानते हैं चित्रकूट के कुछ फेमस स्ट्रीट फूड के बारे में:

चित्रकूट के ये स्ट्रीट फूड हैं काफी फेमस (Famous Street Food in Chitrakoot)

अभी स्वीट्स की खोये की जलेबी (Abhi sweets Vimal kesharwani), Chitrakoot

बाजार में कई तरह की जलेबी आसानी से मिल जाती हैं लेकिन क्या आपने कभी खोये के जलेबी जिसे मावा की जलेबी भी कहते है, आपने कभी खाई है। अगर नहीं खाई है तो आप जब भी चित्रकूट जाएं तो यहां अभी दुकान पर जरूर जाकर खोये की जलेबी का स्वाद चखे। दरअसल चित्रकूट के कर्वी इलाके के काली देवी चौराहे की अभि स्वीट्स की दुकान पर जरूर जाएं, जहाँ लज़ीज़ खोवे की जलेबी का स्वाद ले सकते हैं। बता दें खोवे की जलेबी पूरे बुन्देलखन में सिर्फ चित्रकूट में ही मिलती है।

Khoye Ki Jalebi

यूं तो देखने में ये जलेबियाँ काली रंग की होती है क्यों की इनको खरी ही तलना पड़ता तभी ये दिखने में काली हो जाती है, इन्हें स्वादिष्ट बनाने के लिए इन जलेबियों में खोवा और अरारोट पड़ता है और इलायची पाउडर मिलाते हैं, इनको बनाने में ज्यादा समय भी नही लगता है। बता दें ये जलेबी सैकड़ों सालों से बनती चली आ रही है और यहां के लोकल लोगों के साथ साथ बाहरी टूरिस्ट भी ज्यादा चाव से खाते हैं। इन जलेबियों कि खास बात यह है कि इस जलेबी को आप व्रत के समय भी खा सकते हैं क्यों कि इसमें अन्न की जगा खोवा और अरारोट होता है।

गुरु कृपा की चाट (Guru Kripa Chaat), Chitrakoot

अगर आप चित्रकूट आए तो तीरथ प्रसाद की दुकान गुरु कृपा की चाट जरूर खाएं। यहां कि चाट लोगों की काफी सालों से पसंदीदा बनी हुई है। हर दिन 4 बजे के बाद यहां लोगों की लंबी लाइन लग जाती हैं। 100 से भी ज्यादा यहां हर रोज चाट की प्लेट की बिक्री हो जाती हैं। यह दुकान चित्रकूट के अशोक चौराहे पर है। यहां चाट के अलावा पापड़, चाउमिन, कचालू, दही भल्ला, खस्ता आदि के लिए मशहूर है। तो चित्रकूट जाएं तो यहां की इस फेमस चाट का आनंद जरूर लें।

मुकेश स्ट्रीट कॉर्नर फूड (Mukesh Street Corner Food), Chitrakoot

चित्रकूट में मुकेश स्ट्रीट कॉर्नर फूड एक फेमस जगह बन चुकी है उन लोगों के लिए जिन्हें स्ट्रीट फूड काफी मशहूर है। यहां कई तरह के फूड आइटम मिल जाते हैं जो सस्ती लेकिन बेस्ट टेस्ट के कारण स्थानीय लोगों सहित पर्यटकों के भी फेवरेट बन जाते हैं। यहां हांगकांग स्टाइल फास्ट फूड मिलते हैं। तो चित्रकूट की ट्रीप पर जाएं तो यहां जरूर जाकर स्ट्रीट फूड का आनंद लें।

कामतनाथ मंदिर के पास की रबड़ी (Near Kamtanath Temple), Chitrakoot

अगर मीठे खाने का शौक रखते हैं तो आपको चित्रकूट में मिलने वाले स्ट्रीट फूड में से एक रबड़ी का स्वाद जरूर चखना चाहिए। कामतनाथ मंदिर के पास आप इस स्वादिष्ट रबड़ी का आनंद ले सकते हैं। इस रबड़ी के टेस्ट का आनंद लेने से दूर दूर से लोग आते हैं। बता दें 20 रुपए में इस रबड़ी का टेस्ट ले सकते हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story