TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Famous Streets Food in Mathura: मथुरा और वृंदावन की टॉप 20 स्ट्रीट फ़ूड, जिसका जायका ज़ुबान से उतरना है मुश्किल

Famous Streets Food in Mathura: ये शहर अपनी मिठाइयों के लिए प्रसिद्ध हैं, विशेष रूप से इसमें बहुत सारा दूध मिलाकर बनाई गई वस्तुओं के साथ-साथ कियोस्क और स्टालों के लिए जो सात्विक भोजन और दूध उत्पादों की सेवा करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Feb 2023 1:39 AM GMT
Streets food of Mathura & Vrindavan
X

Streets food of Mathura & Vrindavan (Image credit : social media)

Famous Streets Food in Mathura: मथुरा और वृंदावन दो शहर हैं जो बालगोपाल और राधा रानी के मंदिरों के लिए जाने जाते हैं। ये शहर अपनी मिठाइयों के लिए प्रसिद्ध हैं, विशेष रूप से इसमें बहुत सारा दूध मिलाकर बनाई गई वस्तुओं के साथ-साथ कियोस्क और स्टालों के लिए जो सात्विक भोजन और दूध उत्पादों की सेवा करते हैं।

1. लस्सी (Lassi )

मिट्टी के बर्तन (कुल्हड़) में जो लस्सी परोसी जाती है, वह आपके पास अन्य जगहों से थोड़ी अलग होती है। मलाई की भरपूर और मोटी परत और ऊपर से सूखे मेवों की भारी खुराक के कारण यह लस्सी पापमयी बन जाती है।

2. मालपुआ (Malpua )

मालपुआ एक प्रसिद्ध भारतीय मिठाई है जो एक किण्वित वस्तु से तैयार की जाती है, और इसे डीप फ्राई किया जाता है और चीनी की चाशनी में भिगोया जाता है। यह मथुरा और वृंदावन के प्रसिद्ध भोजन में से एक है; आप इसे हर कोने में पाएंगे।

3. राबड़ी (Rabri )

राबड़ी पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय इलाकों में भी सभी की पसंदीदा है। रबड़ी को दूध को तेज आंच पर गर्म करके बनाया जाता है. इसमें चीनी मिलाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि पकवान की मिठास दूध से आती है। इसे अकेले या मालपुए के साथ भी खाया जा सकता है.

4. समोसा (Samosa )

जब आप मथुरा और वृंदावन आएंगे तो आपको खाने के सभी स्वाद मिलेंगे। यहां का समोसा बिना प्याज और लहसुन के बनाया गया है, जो निश्चित रूप से आपको कम से कम एक समोसा खाने के लिए प्रोत्साहित करेगा। समोसा को हरी चटनी या सात्विक आलू करी के साथ परोसा जाता है।

5 कचौरी (kachori)

मथुरा और वृंदावन में कचौरी को मूंग की दाल से बनाया जाता है और इसमें देसी घी की महक डाली जाती है। यहाँ कई प्रकार की कचौरियाँ परोसी जाती हैं, लेकिन सबसे अच्छी कचौरियाँ मावा और सूखे मेवों की भरावन के साथ हैं। अगर आपको मावा और सूखे मेवे पसंद नहीं हैं, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि मथुरा और वृंदावन की गलियां कई तरह की कचौरी पेश करती हैं, और हर एक की अपनी खासियत होती है।

6 माखन मिश्री (Makhan Mishri )

माखन मिश्री भगवान कृष्ण का पसंदीदा भोजन है, और मथुरा और वृंदावन का प्रसिद्ध व्यंजन है। इसे वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में प्रसाद के रूप में परोसा जाता है। इसमें ऊपर से ताजा माखन और नीचे मिश्री के क्यूब्स होते हैं।

7 पेड़ा (Peda )

मथुरा और वृंदावन अलग-अलग आकार और आकार के पेड़े अलग-अलग कीमतों और स्वाद के साथ पेश करते हैं। जब भी आप मथुरा और वृंदावन जाने की योजना बना रहे हों तो अपने साथ पेड़े के डिब्बे रखने के लिए एक बड़ा पैकेट ले जाना न भूलें क्योंकि आपको कहीं भी एक ही पेड़े नहीं मिलेंगे।

8. चाय (Chai)

हर भारतीय के दिन की शुरुआत एक बड़े कप चाय से होती है। मथुरा और वृंदावन में, चाय को शुद्ध दूध से बनाया जाता है और कुल्हड़ में परोसा जाता है। अगर आप इस जगह की यात्रा कर रहे हैं, तो दालचीनी, अदरक और इलायची के मिश्रण वाली चाय पीने लायक है।

9 घेवर (Ghewar)

अगर आप पेड़ा और लस्सी के अलावा कुछ और चाहते हैं तो मथुरा का ताज़ा घेवर आपके लिए है। यहां घेवर मलाई और सूखे मेवे की परतें डालकर बनाया जाता है जो निश्चित रूप से आपको इसका प्रशंसक बना देगा।

10. भल्ले पापड़ी (Bhalle Papdi)

मथुरा और वृंदावन दोनों ही सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले दुग्ध उत्पाद परोसते हैं और भल्ले पापड़ी इसका एक उदाहरण है। भल्ले पापड़ी खाते समय आपको अपनी थाली में गाढ़े, गाढ़े दही का स्वाद मिलेगा. मथुरा और वृंदावन में परोसी जाने वाली चाट में प्याज और लहसुन नहीं डाला जाता है।

11. जलेबी (Jalebi)

वृंदावन और मथुरा की जलेबी पत्तल में परोसी जाती है, जो इसे अनोखा बनाती है। आप इस व्यंजन के साथ ताज़ी रबड़ी भी खा सकते हैं।

12. आलू पुरी (Aloo Puri)

आलू पुरी एक प्रसिद्ध और पसंदीदा उत्तर भारतीय व्यंजन है। आपको हर कोने पर आलू पुरी का स्टॉल मिल जाएगा। आलू पुरी में मसालेदार आलू सब्जी और तली हुई पूरी का मिश्रण होता है।

13. गुजिया (Gujiya)

गुजिया मैदे के आटे से बनाई जाती हैं और इन्हें डीप फ्राई करके इलायची के स्वाद वाले मावा और ड्राई फ्रूट से भरा जाता है। यह एक पसंदीदा और महत्वपूर्ण उत्तरी भारतीय स्नैक है। जब आप मथुरा और वृंदावन जा रहे हों तो आपको यह कोशिश करनी चाहिए।

14 कुल्फी (Kulfi)

मथुरा और वृंदावन में, कुल्फी को मथकर दूध से बनाया जाता है और सूखे मेवे, इलायची और केसर के साथ मिलाया जाता है। इसे आमतौर पर फालूदा के साथ परोसा जाता है। कुल्फी का ठंडा स्वाद आपके मन के लिए एक सुखद और सुकून देने वाला अनुभव है।

15. बेधाई (Bedhai)

यह मथुरा जिले का एक प्रसिद्ध व्यंजन है। बेधई कुरकुरी, तली हुई, शुद्ध गेहूँ की चपातियाँ हैं जिन्हें मसालेदार आलू की सब्जी के साथ परोसा जाता है। कई लोग जो इन शहरों में रहते हैं, उनके लिए यह पसंदीदा लिप-स्मैकिंग ब्रेकफास्ट विकल्प है।

16. तेहरी (Tehri)

तेहरी उत्तर भारत की प्रसिद्ध डिश है और इसे बासमती चावल से तैयार किया जाता है। चावल को विभिन्न मसालों के साथ पकाया जाता है जो विभिन्न प्रकार की सब्जियों को स्वाद और सुगंध प्रदान करते हैं। हरी चटनी के साथ स्वाद को और भी बेहतर बनाने के लिए पकवान को आम तौर पर मिलाया जाता है।

17. भिंडी सालन (Bhindi Salan)

भिंडी सालन में तली हुई कुरकुरी भिंडी शामिल होती है, जिसे विभिन्न मसालों के साथ दही-आधारित करी में मिलाया जाता है। यह एक पौष्टिक और स्वादिष्ट सूप है जो आपको हर जगह नहीं मिल सकता है।

18. रेवाड़ी (Revari)

रेवाड़ी सफेद तिल से बनती है। सफेद तिल को इलायची के साथ चीनी या गुड़ में मिलाया जाता है और फिर ठंडा किया जाता है। यह तो विभिन्न रूपों और आकारों में छेनी है। मथुरा और वृंदावन के कोने-कोने में आपको रेवाड़ी वाले मिल जाएंगे।

19. फरा (Fara)

यह उड़द या मूंग दाल चावल के आटे से बनता है। फिर इसे भाप में पकाकर हरी चटनी के साथ खाया जाता है। यह एक स्वादिष्ट और स्वस्थ भोजन है। यह एक स्नैक और मुख्य भोजन का हिस्सा भी हो सकता है।

20. दम आलू (Dum Aloo)

आलू पुरी के अलावा, दम आलू भी मथुरा और वृंदावन का एक प्रसिद्ध व्यंजन है। इसे अलग-अलग मसालों से बनाया जाता है और गाढ़ी ग्रेवी में भिगोया जाता है। यदि आप मसालेदार भोजन के बड़े प्रशंसक हैं तो यह आपके स्वाद कलियों के लिए एक इलाज है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story