Delhi Famous Nursery: दिल्ली की इस नर्सरी में देखें खूबसूरत नजारे, यहां देखें कई सारे पौधे और जीव जंतु

Delhi Famous Sunder Nursery: दिल्ली में घूमने के ऐसी जगह बहुत कम है जहां पर आपको शांति और सुकून का एहसास हो सके। चलिए आज हम आपको एक ऐसी ही सुंदर जगह के बारे में बतातेहैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 10 July 2024 11:12 AM GMT
Interesting Details About Sunder Nursery Delhi
X

Interesting Details About Sunder Nursery Delhi (Photos - Social Media)

Delhi Famous Sunder Nursery: अगर आप ऐसी जगह पर रहते हैं जहां आसपास बड़े बुढो के टहलने का या बच्चों के खेलने लायक स्थान है या जहां बैठकर अच्छा समय गुजारा जा सकता है। तो इसके बारे में आपको लोगों को जरूर जानकारी देनी चाहिए। दिल्ली की अगर बात करें तो यहां पर चुनिंदा जगह है जहां पर बच्चों का फैमिली के साथ घूमा जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे स्थान के बारे में बताते हैं जो बहुत ही सुंदर है और यहां जाने के बाद आपका दिल खुश हो जाएगा। अपने परिवार के साथ पिकनिक मनाना हो या फिर गर्लफ्रेंड के साथ बातें करनी है। यह जगह ऐसी है कि आप यहां जाकर अच्छा टाइम बता सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन पिछले साल हाई कोर्ट में भी इस सुंदर जगह का जिक्र किया था। चलिए आज हम आपको सुंदर नर्सरी के बारे में बताते हैं।

कैस पहुंचे सुंदर नर्सरी (How to Reach Sundar Nursery)

अगर आप सुंदर नर्सरी पार्क तक पहुंचाना चाहते हैं तो आराम से सड़क मार्ग से यहां पर पहुंचा जा सकता है। मथुरा रोड से पार्क तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। हुमायूं के मकबरे के सामने और निजामुद्दीन पुलिस स्टेशन के पास ही मौजूद है। आप कब या फिर प्राइवेट वाहन से भी यहां पहुंच सकते हैं। आप चाहे तो मेट्रो से भी यहां पर पहुंचा जा सकता है। वायलेट लाइन के जवाहरलाल नेहरू, जंगपुरा, खान मार्केट स्टेशन और ब्लू लाइन के सुप्रीम कोर्ट स्टेशन से यहां पहुंचा जासकता है। अगर आप ट्रेन से आते हैं तो दिल्ली के बाहर से सुंदर नर्सरी पार्क आने वाले पर्यटकों के लिए निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से 800 मीटर की दूरी पर की मौजूद है। यहां से आप साइकिल दिखाइए ऑटो रिक्शा के जरिए 10 मिनट में पार्क पहुंच सकते हैं।

Sundar Nursery

ये है एक हैरिटेज पार्क

अजीम बैग और बाग ए अजीम के नाम से फेमस की जगह एक हेरीटेज पार्क है। जब आपने आ जाएंगे तो 16वीं शताब्दी में पहुंच जाएंगे। हुमायूं के मकबरे के ठीक बगल में मौजूदहै। 90 एकड़ में फैला हुआ यह पार्क बहुत ही खूबसूरत है। यहां पर 15 मुगल स्मारकों का घर है जिसे देखने के लिए कहीं लोग यहां पहुंचते हैं। यहां पेड़ पौधे की दोसा से ज्यादा प्रजातियांदेख सकेंगे।

यहां के ढेर सारे पंछी

यहां पर 80 तरह के पंछी है और 36 तरह की तितलियां भी आप यहां देख सकते हैं। की जगह इतनी खूबसूरत है कि 2018 में टाइम मैगजीन में इसे प्रकाशित किया गया था। उसने विश्व की 100 सबसे खूबसूरत जगह में अपना नाम शामिल किया था। अगर आपको प्रकृति और पेड़ पौधे पसंद है तो आपके यहां जरूर जाना चाहिए।

Sundar Nursery

हाइकोर्ट को आई थी पसंद

साउथ दिल्ली में मौजूद है जगह पिछले साल हाई कोर्ट को भी बहुत पसंद आई थी और उन्होंने इसकी तारीफ की थी। हुमायूं मकबरा इस ऐतिहासिक पार्क में देश की विरासत को सुरक्षित देखने के बाद देखभाल करने वाले ट्रस्ट की हाई कोर्ट की ओर से तारीफ की गई थी। इस याचिका का भी यहां पर निपटारा किया गया था जो यहां मौजूद जीव जंतु वनस्पतियों और ऐतिहासिक विरासत के संरक्षण की मांग की थी।

यहां है कैफे

अगर आप सुंदर नर्सरी जा रहे हैं तो यहां आपके पेट पूजा के लिए भी जगह मिल जाएगी। यहां पर कुछ कैसे हैं जहां आप थोड़ा बहुत खा सकते हैं। प्रकृति का आनंद लेते हुए स्वादिष्ट चीजों को खाने का आनंद ही अलग आएगा। यहां पर एक आर्टिफिशियल ज्वेलरी मौजूद है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story