×

Famous Sweet Shops of Lucknow: लखनऊ की ये 5 मिठाई की दुकानें खाने के लिए स्वर्ग से नहीं हैं कम

Famous Sweet Shops of Lucknow: लखनऊ शहर मिठाइयों और स्नैक्स के लिए खाद्य स्वर्ग से कम नहीं हैं। विदेशों तक में अपने बेहतरीन स्वाद से लोगो को दीवाना बनाये हुए है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Feb 2023 1:56 AM GMT
Famous sweet shops of Lucknow
X

Famous sweet shops of Lucknow (Image credit: social media)

Famous Sweet Shops of Lucknow: राजधानी लखनऊ भोजन प्रेमियों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है । यहाँ के वर्षों पुराने गली कूचों में आपको स्वाद का ऐसा जायका मिलेगा। जिसका स्वाद आपके सिर्फ जुबान ही नहीं बल्कि अंतर्मन तक उतर जायर्गा। यहाँ के नीलकंठ स्वीट्स का बहुचर्चित घेवर हो या फिर छप्पन भोग का गोल्ड मेवा बाईट या फिर राम आसरे की मलाई गिलोरी या फिर परंपरा की रसमलाई हो ऐसे पता नहीं और भी कितने स्वाद के जायकों ने ना सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों तक में अपने बेहतरीन स्वाद से लोगो को दीवाना बनाये हुए है।

लखनऊ शहर मिठाइयों और स्नैक्स के लिए खाद्य स्वर्ग से कम नहीं हैं। लखनऊ के फ्लेवर्स नामक एक माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट चलाने वाले अभिषेक अग्रवाल के अनुसार, शहर में प्रतिष्ठित कबाबों के अलावा भी बहुत कुछ है। वह कहते हैं, "भारत की सबसे महंगी मिठाइयों से लेकर बेहतरीन इनोवेटिव मिठाइयों तक, शहर में खाने के शौकीनों के लिए बहुत कुछ है, जो मिठाइयों को ना नहीं कह सकते।" इसलिए, यदि आप राजधानी शहर में रह रहे हैं तो आप इन स्थानों को आज़मा सकते हैं, क्योंकि ये सभी अत्यधिक सुरक्षा के साथ काम कर रहे हैं।

तो आइये जानते हैं लखनऊ की प्रसिद्ध मिठाई की दुकानें


छप्पन भोग (Chhappan Bhog)

यदि आप ड्राई फ्रूट्स और नट्स के आसपास के इनोवेशन को पसंद करते हैं, तो इस प्रतिष्ठित दुकान का मेवा बाइट ज़रूर ट्राई करें, जिसे मिठाई और नमकीन कन्वेंशन, 2020 हैदराबाद में दुनिया के सबसे इनोवेटिव स्वीट अवार्ड से सम्मानित किया गया है। इसके अलावा वे फिटनेस फ्रीक के लिए भी कम कैलोरी वाली मिठाइयों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करते हैं। "मैं वास्तव में आपको कोशिश करने की सलाह देता हूं 'एक्सोटिका' है, जो भारत में सबसे महंगी मिठाई है, जिसकी कीमत रु। 50000 प्रति किलो", अभिषेक का सुझाव है। और मसालेदार भोजन के प्रेमियों के लिए, उनके पास आलू टिक्की और मटर चाट है, जो शाम के नाश्ते के लिए एकदम सही हैं।


नीलकंठ मिठाई (Neelkanth Sweets)

जुलाई-अगस्त आते हैं और आप इस मिठाई की दुकान पर मुंह में पिघल जाने वाले घेवर को मिस नहीं कर सकते हैं, जो गोमती नगर के केंद्र में स्थित है और मिश्रित मिठाइयों और कुल्फी के लिए भी लोकप्रिय है। और यदि आप सप्ताहांत में नाश्ता बनाने में आलस करते हैं, तो कचौरी से लेकर छोले भटूरे और बहुत कुछ जैसे गरमागरम विकल्पों का अनुभव करने के लिए इस जगह पर ड्राइव करें। और अगर आप एक इंस्टाग्रामर हैं, जो विजुअल ट्रीट्स क्लिक करना पसंद करते हैं, तो उनकी कटोरी चाट आंखों और स्वाद कलियों के लिए भी एक ट्रीट है। हाल ही में, उन्होंने पानी पुरी की होम डिलीवरी भी शुरू की है, इसलिए सभी स्ट्रीट फूड प्रेमियों, आपके पास उन्हें तुरंत कॉल करने का कारण है।

पता: 3/118, विवेक खंड, गोमती नगर, लखनऊ


राम आसरे (Ram Asrey)

1805 में स्थापित, राम आसरे पैराडाइज विश्वास और स्वाद का पर्याय है। इस सबसे पुरानी मिठाई की दुकानों में से एक मलाई गिलौरी को भारत के राष्ट्रीय खजाने के रूप में अनुशंसित किया जाता है, अभिषेक को सूचित करता है जो लोकप्रिय मलाई चम चम और काली गजर का हलवा (सर्दियों के दौरान) में लिप्त होना पसंद करते हैं। (छवि: इंस्टाग्राम / राम आसरे)

पता: 43/48, नवल किशोर रोड, लीला थिएटर के पास, हजरतगंज, लखनऊ


राधे लाल परम्परा ​(Radhey Lal Parampara)

गोमती नगर में स्थित यह मिठाई की दुकान उन लोगों की पसंदीदा जगह है, जिन्हें डेयरी उत्पाद पसंद हैं। केसर रसमलाई से लेकर आम की खीर तक, आप एक ही छत के नीचे सभी प्रकार की ताज़ी मिठाइयों का आनंद ले सकते हैं, साथ ही पर्यावरण के अनुकूल डिस्पोजेबल प्लेटों में मसालेदार चाट परोसे जा सकते हैं।

पता: अल्फा टॉवर, फैजाबाद रोड, न्यू हाई कोर्ट के पास, गोमती नगर, लखनऊ

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story