×

Sweets Shop In Sonbhadra: सोनभद्र में मिठाइयों की ये दुकानें हैं बेहद प्रसिद्ध , ग्राहकों की जुड़ती है भारी भीड़

Famous Sweets Shop In Sonbhadra: सोनभद्र का एक महत्वपूर्ण पहलू इसकी खनिजों की प्रचुरता है। जिले में कोयला भंडार है और यह कोयला खनन गतिविधियों के लिए जाना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 4 Nov 2023 7:00 AM GMT (Updated on: 4 Nov 2023 7:01 AM GMT)
Famous Sweets Shop In Sonbhadra
X

Famous Sweets Shop In Sonbhadra (Image credit: social media)

Famous Sweets Shop In Sonbhadra : सोनभद्र उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा जिला है जो राज्य दक्षिणपूर्वी भाग में स्थित है। सोनभद्र अपनी विविध भौगोलिक विशेषताओं के लिए जाना जाता है, जिनमें पहाड़ियाँ, पठार और मैदान शामिल हैं। यह जिला विंध्य रेंज का हिस्सा है और खनिज संसाधनों से समृद्ध है।

सोनभद्र का एक महत्वपूर्ण पहलू इसकी खनिजों की प्रचुरता है। जिले में कोयला भंडार है और यह कोयला खनन गतिविधियों के लिए जाना जाता है। इस क्षेत्र में पाए जाने वाले अन्य खनिजों में चूना पत्थर, डोलोमाइट और बॉक्साइट शामिल हैं। सोन नदी, गंगा की एक प्रमुख सहायक नदी, जिले से होकर बहती है।

सोनभद्र में पर्यटकों के आकर्षण

विंध्यवासिनी देवी मंदिर: देवी विंध्यवासिनी को समर्पित एक प्रमुख मंदिर, जो तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को आकर्षित करता है।

लखनिया दरी झरना: इस क्षेत्र का एक सुंदर झरना, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है।

सलखन जीवाश्म पार्क: जीवाश्मों और चट्टान संरचनाओं के साथ भूवैज्ञानिक महत्व का क्षेत्र।


सोनभद्र की प्रसिद्ध मिठाइयां ( Sonbhadra Famous Sweets )

सोनभद्र अपनी सांस्कृतिक विविधता और पारंपरिक व्यंजनों के लिए जाना जाता है। हालाँकि विशिष्ट मिठाइयाँ स्थानीय प्राथमिकताओं और परंपराओं के आधार पर भिन्न हो सकती हैं, यहाँ कुछ लोकप्रिय मिठाइयाँ हैं जिन्हें काफी ज्यादा पसंद किया जाता है

बालूशाही- एक पारंपरिक उत्तर भारतीय मिठाई, बालूशाही मैदा से बनाई जाती है और चीनी की चाशनी में भिगोई जाती है। इसकी बनावट परतदार होती है और इसे अक्सर कटे हुए मेवों से सजाया जाता है।

जलेबी- जलेबी तो समूचे भारत में कहीं भी एक पसंदीदा मिठाई होती है और यही हाल सोनभद्र में भी है। यहाँ सुबह-सुबह लोग नाश्ते में जलेबी खाना बहुत पसंद करते हैं।

पेड़ा- यहाँ पेड़ा भी बहुत खाया जाता है। पेड़ा एक मिठाई है जो अक्सर त्योहारों के दौरान बनाई जाती है। यहाँ कई तरह के पेड़े बनाये जाते हैं। सोनभद्र में कई दुकान ऐसे हैं जो पड़े के लिए ही प्रसिद्ध हैं।

रसगुल्ला- हालांकि रसगुल्ला आमतौर पर बंगाली व्यंजनों से जुड़ा हुआ है, पूरे भारत में इसका व्यापक रूप से आनंद लिया जाता है।सोनभद्र की सीमा चार राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार से लगती है। इसलिए यहाँ के भोजन का भी इस पर थोड़ा बहुत प्रभाव है।

गुलाब जामुन-गुलाब जामुन उत्तर भारत में बहुत लोकप्रिय है। सोनभद्र में भी कई दुकान इस प्रसिद्ध मिठाई को बड़े चाव से परोसते हैं।

इमरती-जलेबी के समान, इमरती एक मिठाई है जो उड़द दाल के घोल से बनाई जाती है और डीप फ्राई की जाती है। फिर इसे चीनी की चाशनी में भिगोया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एक लेसदार, नारंगी रंग की मिठाई बनती है।

छेना मुर्की-छेना मुर्की एक मीठा व्यंजन है जो छेना (पनीर) के छोटे, काटने के आकार के टुकड़ों से बनाया जाता है जिसे चीनी की चाशनी में पकाया जाता है। यह मिठाई आपको हरा जगह नहीं मिलेगी। कुछ चुनिंदा जगहों में से एक सोनभद्र ही एक ऐसी जगह है जहाँ यह मिठाई आपको खाने को मिलती है।


सोनभद्र के प्रसिद्ध मिठाई की दुकानें

बिहार मिष्ठान भंडार

मेन रोड रेनुकूट, सोनभद्र

बिहार मिठाई

हाई टेक कार्बन रोड रेनुकूट, सोनभद्र

मिश्रा स्वीट

टैगोर नगर, रॉबर्ट्सगंज

इलाहबादी स्वीट हाउस

वीआईपी रोड ओबरा, सोनभद्र

न्यू जयसवाल मिष्ठान भंडार ओबरा

सोनभद्र

गोपाल स्वीट्स रेनुकूट

सोनभद्र

स्वीटी मिष्ठान भंडार

सोनभद्र यूपी, सोनभद्र

राम मनोरथ दुकान

दोरहार, सोनभद्र

महिमा स्वीट्स हाउस

कोने विंढोमगंज रोड कोने, सोनभद्र

यादव स्वीट्स

पीडब्लूडी मोड़ कोटा शक्तिनगर, सोनभद्र

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story