×

Famous Temples in India: भारत के प्रतिष्ठित मंदिर जिसका हर किसी को अवश्य करना चाहिए दर्शंन

Famous Temples in India: हर मंदिर से जुड़ी एक खास पौराणिक कथा और इतिहास होता है। ये ऐतिहासिक, सूक्ष्म रूप से निर्मित, और सावधानीपूर्वक संरक्षित पूजा स्थल भक्तों और वास्तुकला और इतिहास को महत्व देने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अवश्य देखने योग्य हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Nov 2022 3:15 AM GMT
Religious tourism
X

Religious tourism (Image credit: social media)

Famous Temples in India: भारत, दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में से एक, एक समृद्ध इतिहास, बड़ी संख्या में धार्मिक परंपराओं और कई कहानियों और किंवदंतियों वाला देश है। भारत अपने मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है, जो आश्चर्यजनक, शांत पूजा स्थल हैं जो महत्वपूर्ण ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों के रूप में काम करते हैं। भव्य मंदिर देश में लगभग हर जगह पाए जा सकते हैं। हर मंदिर से जुड़ी एक खास पौराणिक कथा और इतिहास होता है। ये ऐतिहासिक, सूक्ष्म रूप से निर्मित, और सावधानीपूर्वक संरक्षित पूजा स्थल भक्तों और वास्तुकला और इतिहास को महत्व देने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अवश्य देखने योग्य हैं। भारत के कुछ सबसे प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन आपको अवश्य करना चाहिए।

तो आइये जानते हैं भारत के कुछ सबसे प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध मंदिर


बद्रीनाथ मंदिर (Badrinath Temple)

बद्रीनाथ उत्तर के लिए खड़े होने के साथ, चार चार धाम चार मुख्य दिशाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है जो विष्णु को समर्पित है, और यह हिमालय के उत्तराखंड क्षेत्र में स्थित है। इसके अतिरिक्त, यह चार चार धामों से संबंधित है, जो भारत के सबसे पवित्र मंदिर हैं। बद्रीनाथ उत्तर के लिए खड़े होने के साथ, चार चार धाम चार मुख्य दिशाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।


जगन्नाथ मंदिर (Jagannath Temple)

भगवान जगन्नाथ के सम्मान में मनाए जाने वाले इस शानदार समारोह को देखने के लिए दुनिया भर से श्रद्धालु यहां इकट्ठा होते हैं। उड़ीसा के पुरी में जगन्नाथ मंदिर के दुनिया भर में प्रसिद्ध होने के कई कारणों में से एक विशाल रथ यात्रा कार्यक्रम है जो हर साल वहां होता है। भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहनों का सम्मान करने वाले इस शानदार समारोह को देखने के लिए दुनिया भर से भक्त यहां इकट्ठा होते हैं!


रामेश्वरम मंदिर (Rameshwaram Temple)

मंदिर को न केवल खूबसूरती से डिजाइन किया गया है, बल्कि यह एक सुंदर सेटिंग में भी है। रामेश्वरम मंदिर पूरी दुनिया में हिंदू धर्म के अनुयायियों द्वारा काफी प्रसिद्ध और पूजनीय है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि भगवान राम और उनकी पत्नी देवी सीता रावण का वध करने के बाद सबसे पहले वहां पहुंचे थे। भारत के चार धाम, या चार पवित्र स्थलों में से एक होने के नाते, इसे असाधारण रूप से पवित्र माना जाता है। मंदिर को न केवल खूबसूरती से डिजाइन किया गया है, बल्कि यह एक सुंदर सेटिंग में भी है।


वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Temple)

वैष्णो देवी मंदिर दुनिया भर में हिंदू धर्म के अनुयायियों द्वारा प्रसिद्ध और पूजनीय है। वैष्णो देवी मंदिर दुनिया भर में हिंदू धर्म के अनुयायियों द्वारा प्रसिद्ध और पूजनीय है। अपनी धार्मिक अखंडता के लिए प्रसिद्ध होने के अलावा, कटरा से मंदिर तक की चढ़ाई आश्चर्यजनक रूप से दर्शनीय है। लाखों लोग यहां मां वैष्णो देवी की पूजा करने और मंदिर के आसपास के बर्फ से ढकी ढलानों पर जाने के लिए आते हैं।


स्वर्ण मंदिर (Golden Temple)

यह पूरी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है और अमृतसर में स्थित है। श्री हरमंदिर साहिब मंदिर को पहले स्वर्ण मंदिर के नाम से जाना जाता था। यह पूरी दुनिया में सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है और अमृतसर में स्थित है। न केवल मंदिर का अधिकांश हिस्सा सोने से बना है, बल्कि मंदिर का लंगर खाना भी प्रतिदिन एक हजार से अधिक लोगों को मुफ्त भोजन प्रदान करता है। मुख्य रूप से एक सिख मंदिर होने के बावजूद, यह अन्य सभी धर्मों के अनुयायियों द्वारा पूजनीय और पूजनीय है।


सोमनाथ मंदिर (Somnath Temple)

भारत के सबसे पुराने स्थापत्य चमत्कारों में से एक, सोमनाथ मंदिर, गुजरात के एक क्षेत्र सौराष्ट्र में स्थित है। भारत के सबसे पुराने स्थापत्य चमत्कारों में से एक, सोमनाथ मंदिर, गुजरात के एक क्षेत्र, सौराष्ट्र में स्थित है। यह चंद्रमा भगवान को समर्पित है और इसकी एक आकर्षक पृष्ठभूमि है। पिछले हज़ार सालों में, मंदिर को बार-बार तोड़ा गया और फिर से बनाया गया।


काशी विश्वनाथ मंदिर( Kashi Vishwanath Temple)

कर्म, मोक्ष के नियमों के परिणामस्वरूप फिर से जन्म लेने से अंतिम मुक्ति काशी विश्वनाथ की यात्रा के माध्यम से प्राप्त होने का दावा किया जाता है। भारत की आध्यात्मिक राजधानी, वाराणसी, दुनिया भर के आगंतुकों को गंगा नदी के तथाकथित उपचारात्मक जल में डुबकी लगाने के लिए आकर्षित करती है। यह शहर, जो 11 वीं शताब्दी ईसा पूर्व का है, पूरी दुनिया में सबसे पुराना भी है। कर्म, मोक्ष के नियमों के परिणामस्वरूप फिर से जन्म लेने से अंतिम मुक्ति काशी विश्वनाथ की यात्रा के माध्यम से प्राप्त होने का दावा किया जाता है।


केदारनाथ मंदिर (Kedarnath Temple)

मंदिर अप्रैल से नवंबर तक खुला रहता है और धन्य चारधाम यात्रा का एक हिस्सा है। यह भारत के सबसे प्रसिद्ध शिव मंदिरों में से एक है, जो उत्तराखंड के केदारनाथ शहर में 3583 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। मंदिर अप्रैल से नवंबर तक खुला रहता है और धन्य चारधाम यात्रा का एक हिस्सा है। श्रावण के हिंदू महीने के दौरान मंदिर में बहुत सारे उपासक होते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story