×

Famous Temples in UP: उत्तर प्रदेश के 10 प्रसिद्ध मंदिर, जहां दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की लगती है भीड़

Famous Temples in UP: वाराणसी, जो दुनिया के सबसे पुराने जीवित शहरों में से एक है, शैवों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। यही कारण है कि राज्य दुनिया के कुछ सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय मंदिरों का घर है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Feb 2023 3:21 AM GMT
Famous Temples in Uttar Pradesh
X

Famous Temples in Uttar Pradesh (Image credit: social media)

Famous Temples in Uttar Pradesh: उत्तर प्रदेश, भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे बड़े राज्यों में से एक होने के अलावा, सांस्कृतिक रूप से जीवंत राज्यों में से एक है। अपने गौरवशाली अतीत के लिए जाना जाता है, यह हिंदू धर्म के लिए एक विशेष स्थान है क्योंकि दो विष्णु अवतार, भगवान राम और भगवान कृष्ण यहां पैदा हुए थे। इसके अलावा, वाराणसी, जो दुनिया के सबसे पुराने जीवित शहरों में से एक है, शैवों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। यही कारण है कि राज्य दुनिया के कुछ सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय मंदिरों का घर है।

उत्तर प्रदेश के कुछ सबसे महत्वपूर्ण मंदिर हैं

अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर

अयोध्या मानव जाति के प्रारंभ से ही अस्तित्व में है और माना जाता है कि यह कई हजारों साल पहले पृथ्वी पर मौजूद देवताओं की गतिविधियों का केंद्र था। भगवान राम, भगवान विष्णु के सातवें अवतार यहां थे और उन्होंने इस शहर से अपने राज्य पर शासन किया। यह भी माना जाता है कि इस शहर का निर्माण देवताओं ने किया था और प्राचीन काल में इसे कोसलदेश के नाम से जाना जाता था। जन्मभूमि वह स्थान है जहाँ भगवान राम ने जन्म लिया था और इस स्थान पर एक छोटा सा मंदिर है जो भगवान राम को समर्पित है। यह हिंदुओं और वैष्णवों के लिए महान धार्मिक मूल्य है।

मथुरा के पास बलदेव दाऊजी मंदिर

मथुरा से लगभग 18 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित, बलदेव दाऊजी मंदिर है जहाँ के प्रमुख देवता भगवान बलराम हैं जो भगवान कृष्ण के भाई हैं। माना जाता है कि देवता को लगभग 5000 साल पहले 1535 ईस्वी में वज्रनाभ द्वारा स्थापित किया गया था। मंदिर हिंदुओं के लिए महान धार्मिक मूल्य का है और इस प्रकार, बहुत लोकप्रिय भी है। बलदेव दाऊजी मंदिर के निकट क्षीर सागर है जिसका अर्थ है 'दूध का सागर'। गोसाईं गोकुल नाथ को एक दर्शन हुआ कि भगवान इस कुंड में छिपे हुए हैं। बहुत जल्द, एक खोज की गई और भगवान बलराम की मूर्ति मिली। कई बार, मूर्ति को गोकुल में स्थानांतरित करने का प्रयास किया गया, लेकिन हर बार भगवान के निवास स्थान को बदलने की अनिच्छा के कारण गाड़ियां टूट गईं। और, इस प्रकार, उनके स्वागत के लिए मंदिर को ठीक उसी स्थान पर खड़ा किया गया था।

मंदिर में सुबह 7 बजे से दोपहर 12.30 बजे, दोपहर 3-4 बजे और शाम 6-9 बजे तक जाया जा सकता है।

वृंदावन में बांके बिहारी मंदिर

बांके बिहारी मंदिर पूरे भारत में सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। बांके बिहारी (बांके का अर्थ है तीन स्थानों पर झुका हुआ और बिहारी का अर्थ है सर्वोच्च भोक्ता) की स्थापना 16 वीं शताब्दी में निधिवन में निम्बार्क सम्प्रदाय (छह गोस्वामियों में से एक) के प्रसिद्ध हिंदू संत स्वामी हरिदास द्वारा की गई थी। साल 1864 से जब मंदिर बना था तब से यहां बांके बिहारी की ही पूजा की जा रही है। यह एकमात्र ऐसा मंदिर है जहां मंगला आरती नहीं की जाती है क्योंकि स्वामी हरिदास बच्चे को परेशान नहीं करना चाहते थे जैसे कि भगवान सुबह जल्दी परेशान करते हैं।

इसी वजह से मंदिर में घंटियां भी नहीं हैं। वर्ष में केवल एक बार मंगला आरती की जाती है और वह जन्माष्टमी के अगले दिन होती है। जबकि जन्माष्टमी पर, भगवान के दर्शन नहीं होते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि वह अभी भी अपनी मां के गर्भ में हैं। आधी रात को घड़ी बजने पर ही दर्शन की अनुमति दी जाती है। अक्षय तृतीया पर ही भगवान के चरण कमलों के दर्शन किए जा सकते हैं। जैसे ही कोई व्यक्ति मंदिर परिसर में प्रवेश करता है, 'राधे राधे' का जाप हर जगह सुनाई देगा क्योंकि भगवान को 'राधारानी' के नाम से प्यार है।

बिहारीजी की सेवा बहुत ही अनोखे तरीके से की जाती है और हर दिन श्रृंगार, राजभोग और शयन के रूप में की जाती है।

भक्त सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और शाम 6 बजे से रात 9 बजे तक भगवान के दर्शन कर सकते हैं।

मथुरा में द्वारकाधीश मंदिर

उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शहर मथुरा के पूर्वी भाग में स्थित मंदिर में द्वारकाधीश के देवता, द्वारकाधीश मंदिर मंदिरों का सबसे कठोर हिस्सा है। इसे 1814 में सेठ गोकुल दास पारिख ने बनवाया था जो भगवान कृष्ण के बहुत बड़े भक्त थे। पीठासीन देवता भगवान कृष्ण और उनकी प्रिय राधारानी हैं। हिंदू पंथों के अन्य देवता भी यहां मौजूद हैं। जन्माष्टमी, होली और दिवाली के समय पूरे मन से उत्सव मनाया जाता है। यह भगवान के उस रूप को समर्पित है जब वे राजा बने और द्वारिका से शासन करना शुरू किया।

द्वारकाधीश मंदिर साल भर रोजाना सुबह 7 बजे से रात 8.30 बजे के बीच दर्शन के लिए खुला रहता है। लगभग 3000 लोग सुबह लगभग 6.30 बजे होने वाले मंगला दर्शन के लिए मंदिर में आते हैं।

वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर

काशी विश्वनाथ मंदिर दुनिया के सबसे पुराने जीवित शहर वाराणसी के केंद्र में सबसे प्रसिद्ध और पवित्र मंदिरों में से एक है। हालांकि मंदिर सेमिटिक धर्मों के अनुयायियों को अनुमति नहीं देता है, फिर भी मंदिर की एक झलक पाने के लिए हजारों आगंतुकों, विशेषकर विदेशियों की भीड़ लगी रहती है। मंदिर में भगवान शिव, विश्वेश्वर के विश्वनाथ के ज्योतिर्लिंग विराजमान हैं। भगवान शिव वाराणसी के अधिष्ठाता देवता हैं। ऐसा माना जाता है कि वाराणसी वह स्थान है जहां से पहला ज्योतिर्लिंग पृथ्वी की पपड़ी से टूटकर स्वर्ग की ओर निकला था। भक्तों का मत है कि जो भगवान विश्वनाथ की पूजा करता है, उसे सुख, उसकी सभी इच्छाएँ और अंततः मुक्ति प्राप्त होती है। रामकृष्ण परमहंस, आदि शंकराचार्य, गोस्वामी तुलसीदास, स्वामी विवेकानंद, गुरुनानक, महर्षि दयानंद सरस्वती और कई अन्य हस्तियों जैसे महान संतों ने इसका दौरा किया है। आज भी यहां साल भर लाखों भक्तों का तांता लगा रहता है।

मंदिर का समय

खुलने का समय- 2.30 AM

मंगला आरती- 3-4 पूर्वाह्न

सामान्य दर्शन- 4-11 पूर्वाह्न

दोपहर 11.30-12- मध्याह्न भोग आरती

सामान्य दर्शन- दोपहर 12 बजे से शाम 7 बजे तक

सप्तऋषि आरती- शाम 7-8.30 बजे

सामान्य दर्शन- रात 8.30-9 बजे

दर्शन केवल बाहर से - रात 9 बजे - 10.30 बजे

शयन आरती- रात 10.30 बजे

बंद होने का समय- रात्रि 11 बजे

वाराणसी में संकट मोचन हनुमान मंदिर

मंदिर में संकट मोचन हनुमान के देवता वाराणसी के दक्षिणी भाग में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के पास स्थित, संकट मोचन हनुमान मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है। लाखों लोगों का मानना ​​है कि अगर वे मंदिर में नियमित रूप से पूजा-अर्चना करते हैं तो उन्हें हर तरह की संकटों से मुक्ति मिल जाती है, यानी उनकी प्रगति के रास्ते में आने वाली रुकावटें दूर हो जाती हैं। वेदों के अनुसार, भगवान हनुमान अपने भक्तों को शनि के बुरे प्रभाव से बचाते हैं और यही कारण है कि हजारों लोग मंगलवार और शनिवार को भगवान हनुमान की पूजा करने के लिए कतार में खड़े रहते हैं। भक्तों द्वारा देवता पर सिंदूर लगाया जाता है जिसे बाद में पवित्र तिलक के रूप में उनके माथे पर लगाया जाता है। भगवान को लड्डू का भोग लगाया जाता है। इस मंदिर में आने वाले भक्तों द्वारा हनुमान चालीसा, सुंदर कांड और किष्किंधा का पाठ किया जाता है।

मंदिर का समय

प्रात: आरती- सुबह 5 बजे

संध्या आरती- रात 8.30 बजे

रात्रि आरती- रात्रि 10 बजे

विशेष समारोह- मंगलवार, शनिवार, कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी

वार्षिक उत्सव- चैत्य पूर्णिमा का दिन और भगवान हनुमान के जन्मदिन का उत्सव

सारनाथ मंदिर

सारनाथ, वाराणसी के पास विश्व प्रसिद्ध बौद्ध स्थल, वह स्थान है जहाँ भगवान बुद्ध ने अपना पहला उपदेश दिया था। भारत के सबसे पुराने शहर, वाराणसी से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, सारनाथ मंदिर तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में बनाया गया था। यह केवल यहीं है, भगवान गतिमान हैं, कानून का पहिया। यह बौद्धों के लिए उच्च धार्मिक महत्व का स्थल है और साल भर हजारों भक्तों को आमंत्रित करता है। धमेक स्तूप (भगवान बुद्ध के अवशेष युक्त), चौखंडी स्तूप (जहाँ भगवान बुद्ध अपने पांच शिष्यों, अशोक स्तंभ से मिले थे) जैसे कई स्तूप सारनाथ मंदिर में स्थित हैं।

सारनाथ मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के महीनों के दौरान है।

श्री कात्यायनी पीठ मंदिर वृंदावन

वृंदावन में पीठस्थान में स्थित, श्री कात्यायनी पीठ मंदिर का 1923 में अभिषेक किया गया था। कात्यायनी माता की मूर्ति अष्टधातु (8 धातुओं) से बनी है और सनातनधर्म के अनुसार स्थापित की गई है। उनके अनुसार, कात्यायनी के मुख्य मंदिर में शाक्त, शैव, वैष्णव, गणपतय और सौर्य सहित देवताओं के पांच रूप होने चाहिए। किंवदंतियों के अनुसार, वृंदावन में गोपियों ने भगवान कृष्ण को अपनी पत्नी के रूप में प्राप्त करने के लिए उन्हें आशीर्वाद देने के लिए देवी कात्यायनी की पूजा की थी। उन्होंने उनका आशीर्वाद प्राप्त किया और इस प्रकार, भक्ति की सर्वोच्च स्थिति प्राप्त की।

प्रशिक्षित पुजारी आरती, भोग और दैनिक पूजा करते हैं।

दुर्गा सप्तशती का जाप पुजारियों द्वारा दैनिक आधार पर किया जाता है। दो नवरात्रों के दौरान, इस मंदिर में दो मुख्य दुर्गा उत्सव भी मनाए जाते हैं।

तुलसी मानस मंदिर वाराणसी

सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के साथ उत्कीर्ण तुलसी मानस मंदिर वाराणसी के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। यह मंदिर इस तथ्य के कारण प्रसिद्ध है कि प्रसिद्ध हिंदू महाकाव्य रामायण की रचना यहीं हुई थी। यह 1964 में बनाया गया था और यह भगवान राम को समर्पित है। पहले रामायण संस्कृत में लिखी जाती थी और इस कारण से अधिकांश लोग इसे समझ नहीं पाते थे। गोस्वामी तुलसी दास ने इस विशेष स्थान पर महाकाव्य का हिंदी में अनुवाद राम चरित मानस के रूप में किया। मंदिर की संगमरमर की दीवारों पर दोहों, चौपाइयों, छंदों, श्लोकों के साथ-साथ राम चरित मानस के दृश्यों के चित्र अंकित हैं। भगवान विष्णु के भक्तों के लिए इसका बहुत महत्व है।

मंदिर में सुबह 5.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक जाया जा सकता है और दोपहर 3.30 बजे से रात 9 बजे तक फिर से खुलता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story