TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Famous Temples in Varanasi: वाराणसी के सात सबसे प्रसिद्ध मंदिर, यहां देखे पूरी लिस्ट

Famous Temples in Varanasi: विभिन्न शहरों को उनके परिसरों में धार्मिक भवनों के लिए जाना जाता है और काशी या अब वाराणसी भारत का एक ऐसा शहर है, जो अपने मंदिरों के लिए जाना जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Oct 2022 4:50 AM GMT
Famous Temples in Varanasi
X

Famous Temples in Varanasi (Image: Social Media)

Famous Temples in Varanasi: वाराणसी, जिसे पहले काशी कहा जाता था, भारत में मंदिरों का शहर है। यह अपने भव्य और आलीशान मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। दुनिया भर से लाखों भक्त शहर में आते हैं। हिंदू धर्म दुनिया में सबसे ज्यादा फॉलो किया जाने वाले धर्म में से एक है। इसे सबसे पुराने धर्मों में से एक भी माना जाता है। विभिन्न शहरों को उनके परिसरों में धार्मिक भवनों के लिए जाना जाता है और काशी या अब वाराणसी भारत का एक ऐसा शहर है, जो अपने मंदिरों के लिए जाना जाता है। यहां वाराणसी के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों की सूची दी गई है।

1. भारत माता मंदिर:

यह मंदिर अपने आप में महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें देश भारत शामिल है। यह मंदिर भारत में महत्वपूर्ण है और इसे देवी के रूप में पूजा जाता है। यह उन कुछ मंदिरों में से एक है जो भारत माता को समर्पित हैं। हर साल दुनिया भर से लाखों लोग इसे देखने आते हैं। मंदिर का निर्माण बाबू शिव प्रसाद गुप्ता ने 1936 में करवाया था। वह प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानियों में से एक थे।

मंदिर में प्रसिद्ध रूप से संगमरमर पर उकेरा गया भारत का नक्शा है और इसमें किसी भी धर्म का कोई देवता नहीं है। इसका समय सुबह 9:00 बजे से रात 8:30 बजे तक है और यह पूरे दिन खुला रहता है।

2. संकट मोचन मंदिर:

यह मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है। मंदिर में देश भर से कई भक्तों का आना-जाना लगा रहता है। इस मंदिर में कई बंदर मौजूद हैं जो इसे अपनी अनूठी अनुभूति देते हैं। यह वाराणसी में अस्सी घाट के पास स्थित है। इस मंदिर का निर्माण मदन मोहन मालवीय ने करवाया था। मंदिर में प्रसाद के रूप में विशेष बेसन के लड्डू हैं और वहां बंदरों को खाना खिलाना शुभ माना जाता है। यह सुबह 8:30 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है।

3. काल भैरव मंदिर:

काल भैरव मंदिर मुख्य डाकघर के पास वाराणसी का एक प्राचीन मंदिर है। यह मंदिर यहां के मुख्य देवता भगवान शिव को समर्पित है। मंदिर वाराणसी के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है और हिंदुओं के लिए बहुत महत्व रखता है।

4. दुर्गा मंदिर:

यह मंदिर देवी दुर्गा को समर्पित है और विशिष्ट नागर शैली में बनाया गया है। इसके परिसर के अंदर गहरे पानी का एक तालाब है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह कुछ वर्षों से गंगा नदी से जुड़ा हुआ है। इस 'कुंड' या तालाब में कुंडलित शेष नाथ पर समुद्र में बैठे भगवान विष्णु के कृत्य को हर साल फिर से बनाया जाता है।

5. मृत्युंजय महादेव मंदिर:

यह मंदिर अपने रोग ठीक करने के लिए प्रसिद्ध है। इसे रावणेश्वर मंदिर भी कहा जाता है। यह माना जाता है कि मंदिर अपने सभी भक्तों को अप्राकृतिक मृत्यु से दूर रखते हैं और बीमारियों का इलाज करते हैं जब भक्त "मृत्युंजय पथ" करते हैं और अपने ऊपर कुएं (कूप कहा जाता है) से पानी छिड़कते हैं।

6. अन्नपूर्णा देवी मंदिर:

देवी अन्नपूर्णा देवी पार्वती का अवतार हैं और भोजन और पोषण की प्रतीक हैं। मंदिर के मुख्य देवता देवी अन्नपूर्णा हैं। मंदिर में देवी की एक सुनहरी छवि है जो काशी शहर को भोजन की परेशानी से बचाती है। इसे मराठा पेशवा बाजी राव ने बनवाया था। मंदिर में जाने का सबसे अच्छा समय दीवाली के बाद होने वाले अन्नकूट उत्सव के दौरान होता है। इस त्योहार के दौरान तीर्थयात्रियों को सिक्के दिए जाते हैं और कहा जाता है कि वे समृद्धि प्राप्त करने में मदद करते हैं।

7. काशी विश्वनाथ मंदिर:

इस मंदिर के नाम से वाराणसी शहर को जाना जाता है। काशी विश्वनाथ मंदिर इस शहर के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है और भगवान शिव को समर्पित है। इसे 1194 ई. में कुतुब-उद-दीन-ऐबक द्वारा नष्ट कर दिया गया था और 18वीं शताब्दी में अहिल्या देवी होल्कर द्वारा इसका पुनर्निर्माण किया गया था। इस मंदिर को मूल रूप से किसने बनवाया यह आज तक कोई नहीं जानता लेकिन यह देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। इस मंदिर के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि इसके ऊपर एक सोने का गुंबद और एक सोने का शिखर है। किवदंती है कि अगर आप गुम्बद को देखने के बाद कोई मनोकामना करते हैं तो भगवान शिव आपकी मनोकामना पूरी करते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story