×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Famous Tourist Places in UP: यूपी में इन बेस्ट जगहों पर बनाएं नए साल पर घूमने का प्लान, यहां मिलेगा आपको सुकून और पॉजिटिव एनर्जी भी

Famous Tourist Places in UP: नए साल पर अगर आप अपने परिवार, दोस्तों-यारों के साथ उत्तर प्रदेश की खूबसूरत जगहों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो वाकई में ये बहुत ही अच्छा है।

Vidushi Mishra
Published on: 11 Dec 2022 5:42 AM GMT
Best places to visit in UP
X

यूपी में घूमने की बेस्ट जगहें (फोटो- सोशल मीडिया)

Famous Tourist Places in UP: नए साल पर अगर आप अपने परिवार, दोस्तों-यारों के साथ उत्तर प्रदेश की खूबसूरत जगहों पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो वाकई में ये बहुत ही अच्छा है। क्योंकि यूपी में घूमने के लिए बहुत सारी बेस्ट जगहें हैं जहां पर आप नए साल की खुशियां मना सकते हैं। इन जगहों पर एक नई ऊर्जा मिलेगी, जो नए साल की शुरूआत के लिए आपके लिए काफी सकारात्मक साबित हो सकती है।

उत्तर प्रदेश में आपको विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों के एकीकरण को बहुत नजदीकी से देखने का मौका मिलेगा। यह विभिन्न धर्मों, संतों, महान भारतीय महाकाव्यों रामायण और महाभारत समेत कई संस्कृतियों की भूमि है। यह भगवान कृष्ण, राम, बुद्ध की जन्मस्थली है। उत्तर प्रदेश में सुगंधित और मनोरम अवधी व्यंजन, बढ़िया चिकन और पीतल का काम और राजसी वास्तुकला है। ऐसी बहुत सी खासियते हैं यूपी के बारे में। आइए आपको बताते हैं नए साल पर यूपी में घूमने की बेस्ट जगहों के बारे में।

यूपी में घूमने की बेस्ट जगहें
Best places to visit in UP

मथुरा
Mathura

'कृष्ण भूमि' मथुरा उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक घूमने वाली जगहों में से एक है। मथुरा वृंदावन के बहुत में है। यहां पर आपको जन-जन धार्मिक प्रवृत्ति से ओत-प्रोत मिलेगा। यहां कई सारे प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिर हैं और पवित्र यमुना नदी बहती है। मथुरा 25 घाटों से घिरा हुआ है, जहां भोर और सूर्यास्त के समय भक्तों की भीड़ लगी रहती है। मथुरा कभी एक बौद्ध केंद्र था और हजारों भिक्षुओं और कई मठों का घर था। इसके अलावा मथुरा में संग्रहालय भी है। जहां पर इतिहास के पन्नों से रूबरू हो सकते हैं।

मथुरा में घूमने की जगहें

कृष्ण जन्म भूमि मंदिर

जामा मस्जिद

द्वारकाधीश मंदिर

कुसुम सरोवर

राधा कुंड

कंस किला

मथुरा संग्रहालय

गोवर्धन हिल

विश्राम घाट

रंगभूमि

कैसे पहुंचा जाये?

मथुरा का अपना रेल जंक्शन है, जहां से दिल्ली, मुंबई और चेन्नई के लिए कई नियमित ट्रेनें हैं। मथुरा दिल्ली से केवल 147 कि.मी. और आगरा से 50 कि.मी. दूर है, इसलिए आप ड्राइव करके भी जा सकता है।

(Image Credit- Social Media)

वृंदावन

Vrindavan

हिंदू भक्तों के बीच अत्यधिक धार्मिक महत्व रखने वाला वृंदावन दीवाना कर देने वाली जगह है। यहां पर राधा-कृष्ण राधा-कृष्ण नाम जपते हुए कब कृष्णभक्ति में लीन हो जाएंगे आपको पता ही नहीं चलेगा। यहां पर रहस्यमयी निधिवन है। प्रसिद्ध पुराने मंदिर हैं जिनका अतीत कोई रोचक है। यहां पर खोए के पेड़े आपको बहुत ही पसंद आएंगे।

वृंदावन में घूमने की जगहें

गोविंद देव मंदिर

हरे राम हरे कृष्ण मंदिर

केशी घाट

बांके बिहारी मंदिर

शाहजी मंदिर

रंगनाथ मंदिर

प्रेम मंदिर

निधिवन

इस्कॉन मंदिर

राधा दामोदर मंदिर

मदन मोहन मंदिर

पागल बाबा मंदिर

श्री राधा रास बिहारी अष्ट सखी मंदिर

वाराणसी
Varanasi

उत्तर प्रदेश के इस धार्मिक शहर को दुनिया के सबसे पुराने बसे शहर के रूप में जाना जाता है। यह यूपी के सबसे अच्छे और सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। गंगा नदी के तट पर स्थित, वाराणसी महादेव की नगरी अपने घाटों और मंदिरों के लिए जाना जाता है। यहां पर हर गली में शिव भक्तों का डेरा लगा रहता है। हर-हर महादेव के नारे आपको जगह-जगह सुनाई देंगे।

वाराणसी में घूमने की जगहें

दशाश्वमेध घाट

अस्सी घाट

नया विश्वनाथ मंदिर

काठवाला मंदिर

काशी विश्वनाथ मंदिर

गलियारा बंदर मंदिर

भारत माता मंदिर

आलमगीर मस्जिद

मनमंदिर घाट

शिवाला घाट

(Image Credit- Social Media)

सिंधिया घाट

ज्ञान वापी कुआं

भारत कला भवन संग्रहालय

रामनगर किला

कैसे पहुंचा जाये?

वाराणसी भारत का एक अच्छी तरह से जुड़ा हुआ शहर है। इसका एक हवाई अड्डा है जो भारत के प्रमुख शहरों के बीच उड़ानें संचालित करता है। रेलवे स्टेशन पूरे भारत के कई शहरों से भी जुड़ा हुआ है। एक अच्छी सड़क परिवहन व्यवस्था भी है। आप अपनी सुविधा के मुताबिक किसी भी साधन से आ सकते हैं।

अयोध्या
Ayodhya

पवित्र स्थल अयोध्या उत्तर प्रदेश के सबसे लोकप्रिय धार्मिक स्थल में से एक है। भगवान राम की जन्मभूमि, अयोध्या की सूरत दिन-प्रति-दिन बदल ही रही है। रामलला मंदिर निर्माण और मस्जिद निर्माण के साथ ही यहां पर एयरपोर्ट समेत कई जगहों का रिनोवेशन किया जा रहा है। यहां पर सरयू नदी के पवित्र जल से स्नान कर आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

अयोध्या में घूमने की बेस्ट जगहें

राम लला मंदिर

रामकोट

हनुमान गढ़ी

कनक भवन मंदिर

नागेश्वरनाथ मंदिर

मोती महल

त्रेता का ठाकुर

गुप्ता घाट

गुलाब बारी

बहू बेगम की समाधि

कैसे पहुंचा जाये?

अयोध्या पहुँचने का सबसे अच्छा तरीका ट्रेन से है क्योंकि अयोध्या और कोलकाता, जयपुर, दिल्ली, लखनऊ और अन्य छोटे शहरों के बीच भी नियमित ट्रेनें हैं। अयोध्या से लखनऊ केवल 130 किलोमीटर, इलाहाबाद 155 किलोमीटर और वाराणसी 200 किलोमीटर दूर है, इसलिए किसी के पास शहर तक ड्राइव करने का विकल्प भी है।

प्रयागराज
Prayagraj

अपने संगम (नदियों के संगम) और कुंभ मेले के लिए प्रसिद्ध, प्रयागराज उत्तर प्रदेश का सबसे अधिक देखा जाने वाला पर्यटन स्थल है। यह शहर भारतीय इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है और जवाहरलाल नेहरू और हरिवंश राय बच्चन जैसी प्रतिष्ठित भारतीय हस्तियों का घर भी रहा है। प्रयागराज अपने ब्रिटिश युग की इमारतों, मुगल किले और मकबरों और अपने विशेष 'लाल' अमरूदों की खूबियों को समेटे हुए है।

प्रयागराज में घूमने की बेस्ट जगहें

संगम इलाहाबाद का किला

पातालपुरी मंदिर

अक्षय वट

खुसरो बाग

आनंद भवन

ऑल सेंट्स कैथेड्रल

इलाहाबाद म्यूजियम

कंपनी गार्डन

चंद्रशेखर आजाद पार्क

स्वराज भवन

कैसे पहुंचा जाये?

प्रयागराज ट्रेन द्वारा भारत के सभी प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। इसलिए, यहां पहुंचने का आदर्श तरीका ट्रेन, बस है।

चित्रकूट
Chitrakoot

एक शांत स्थान, चित्रकूट उत्तर प्रदेश में छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट जगह है। चित्रकूट भी भारत के पवित्र स्थानों में से एक है। किंवदंती है कि यह भगवान राम, माता सीता और भाई लक्ष्मण के चौदह वर्ष के वनवास के ग्यारह वर्षों तक का निवास स्थान था। कई मंदिरों और प्रकृति के वैभव से युक्त, चित्रकूट शांति और प्राकृतिक सौंदर्य में लिपटा हुआ है जो पक्षियों के चहकने और झरनों की आवाज़ से खूबसूरती को लगातार बढ़ाता रहता है।

(Image Credit-Social Media)

चित्रकूट में घूमने के जगहें

कामदगिरि

स्फटिक शिला

हनुमान धारा

राम धारा

जानकी कुंड

कैसे पहुंचा जाये?

चित्रकूट का निकटतम रेलवे स्टेशन कर्वी में है, जो लगभग 8 किमी की दूरी पर है। आदर्श तरीका है कि पहले कर्वी पहुंचें और फिर चित्रकूट की यात्रा करें। कोई भी इलाहाबाद (125 किमी), सतना (75 किमी), लखनऊ (285 किमी), महोबा (127 किमी), कालिंजर (88 किमी) और झांसी (274 किमी) जैसे गंतव्यों से बस लेना चुन सकता है।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story