×

India Famous Traditional Market: भारत के इन प्रसिद्ध ट्रेडिशनल बाजारों से करें खरीदारी, यहां मिलेगा बेस्ट सामान

India Famous Traditional Market: शॉपिंग करना हर किसी को पसंद होता है। शॉपिंग करने के लिए लोग अक्सर ऐसी जगह पर जाना पसंद करते हैं जहां उन्हें टिकाऊ और सस्ता सामान मिल सके।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 18 Jun 2024 11:34 AM GMT
Indias Traditional Market
X

Indias Traditional Market (Photos - Social Media) 

Indias Traditional Market : आजकल ऑनलाइन शॉपिंग का दौरा काफी ज्यादा बढ़ गया है और लोग घर बैठे अपना मनपसंद सामान मांगने लगे हैं। ऑनलाइन शॉपिंग बढ़ गई है इसका यह मतलब नहीं है की मार्केट में जाकर लोग शॉपिंग नहीं करते। बजट ट्रेडिशनल और टिकाऊ खरीदारी की होती है तो लोग शहर के लोकल मार्केट में जाना ही पसंद करते हैं। इंडिया में ऐसे कई सारे मार्केट हैं जहां पर आपको पारंपरिक और टिकाऊ चीज आसानी से मिल जाती हैं। आज हम आपको भारत के कुछ प्रसिद्ध बाजारों के बारे में बताते हैं।

जौहरी बाजार जयपुर (Johari Bazaar Jaipur)

जयपुर का जोहरी बाजार न सिर्फ जयपुर बल्कि देशभर में प्रसिद्ध है और विदेश से आने वाले पर्यटक भी यहां पर शॉपिंग करते हैं। यहां पर आपको कीमती पत्थर और रत्नों की खरीदारी करने का मौका मिलेगा। यहां आप आर्टिफिशियल से लेकर हाथों से बनी हुई ज्वेलरी खरीद सकते हैं।

Johari Bazaar Jaipur


इमा मार्केट मणिपुर(Ima Market Manipur)

यह मणिपुर का फेमस बाजार है जहां पर आपको 3500 महिला दुकानदार देखने को मिलेगी। इस मार्केट को मदर मार्केट के नाम से भी पहचाना जाता है। यहां पर आपको खाने-पीने का आइटम मिल जाएंगे जिनका स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है। आप यहां से ट्रेडीशनल कॉस्टयूम और सभी गर्मी के कपड़े खरीद सकते हैं।

Ima Market Manipur


लक्कड़ बाजार शिमला (Lumber Market Shimla)

शिमला का लक्कड़ बाजार काफी ज्यादा फेमस है और यहां पर कई तरह की लकड़ियां मिलती है। इनके खिलौने, ज्वेलरी या फिर किचन आइटम तैयार किए जाते हैं। आप बुलंद के कपड़े और हैंडीक्राफ्ट के सामान भी यहां से खरीद सकते हैं।

Lumber Market Shimla


न्यू मार्केट कोलकाता (New Market Kolkata)

कोलकाता का न्यू मार्केट काफी ज्यादा प्रसिद्ध है और यहां पर आपको ढेर सारी दुकान मिल जाएगी। यह पूरा मार्केट अलग-अलग हिस्से में बात हुआ है। साड़ी की शॉपिंग करना है तो उसके लिए अलग ट्रेडिशनल चीजों के खरीदार के अलग से करनी होगी फ्रूट्स के लिए अलग जाना होगा। यहां पर आप क्रोकरी, क्रिस्टल और मार्बल्स की खरीदारी भी कर सकते हैं।

Lumber Market Shimla


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story