×

Waterfalls in UP: बेहद खूबसूरत हैं यूपी के ये झरने, आनंद उठाना है तो जल्दी से पहुंचें

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मौजूद कुछ ऐसे खूबसूरत झरने हैं, जो सदाबाहर रहते हैं। यदि आप भी झरनों का आनंद उठाना चाहते हैं, तो यूपी में स्थित इन झरनों का मजा उठा सकते हैं। ये झरने देश भर में काफी प्रसिद्ध है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 13 Sep 2021 10:56 AM GMT (Updated on: 14 Sep 2021 5:25 AM GMT)
Waterfall
X

Waterfall (Photo- Social Media)

Famous Waterfalls In Uttar Pradesh: खूबसूरत झरनों (Waterfalls) की जब भी बात होती है तो हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल या फिर किसी नॉर्थ-ईस्ट के राज्य का नाम सबसे पहले जहन में आता है। इन राज्यों में एक से एक बेहतरीन झरने मौजूद हैं, लेकिन, पहाड़ी और दक्षिण-भारत राज्यों के अलावा उत्तर-भारत में भी कुछ ऐसे झरने मौजूद हैं, जो प्रकृति सौंदर्य का अद्भुत नजारा प्रस्तुत करते हैं। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में मौजूद कुछ ऐसे खूबसूरत झरने हैं, जो सदाबाहर रहते हैं। यदि आप भी झरनों का आनंद उठाना चाहते हैं, तो यूपी में स्थित इन झरनों का लुफ्त मजा उठा सकते हैं। ये झरने देश भर में काफी प्रसिद्ध है। तो चलिए जानते हैं इन झरनों के बारे में...

लखनिया दरी (Lakhaniya Hills & Waterfall)


मिर्जापुर (Mirzapur) में अहरौरा (Ahraura) के करीब मौजूद इस झरने को देखने के बाद यक़ीनन किसी भी व्यक्ति का मन तृप्त हो जाता है। ये झरना मिर्जापुर के लोगों में दिलों में बसा है। लगभग 100 मीटर से अधिक ऊंचाई से झरने का बहता पानी अद्भुत नज़ारा प्रस्तुत करते हैं। ये जगह एडवेंचर से भरी हुई है। इसके अलावा यहां आप प्रकृति का पूरा-पूरा आनंद ले सकते हैं।

राजदरी और देवदारी वॉटरफॉल (Rajdari - Devdari Waterfall )


यूपी के चंदौली जिले में मौजूद राजदरी और देवदारी वॉटरफॉल ((Rajdari - Devdari Waterfall ) को पू्र्वांचल का स्वर्ग कहा जाता है। चंद्रप्रभा वन्यजीव अभयारण्य के बीच मौजूद इस झरने को उत्तर-भारत में मौजूद सबसे बेहतरीन और खूबसूरत झरनों में से एक माना जाता है। बरसात के मौसम में इसका रंगत देखते ही बनता है। आपको बता दें कि राजदारी के ठीक बगल में मौजूद है देवदारी झरना जिसे संयुक्त रूप से राजदारी और देवदारी वॉटरफॉल के नाम से जाना जाता है।

सिद्धनाथ की दरी (Siddhnath Ki Dari)


उत्तर प्रदेश में मौजूद एक और मन को तृप्त करने वाला झरना है 'सिद्धनाथ की दरी'। यह यूपी के मिर्जापुर में मौजूद है। इस झरने का पानी जब 100 फीट की ऊंचाई से धरातल गिरता है, तो मनमोहक दृश्य देखते ही बनता है। यह एक फेमस पिकनिक की जगह भी है। यहां पर बॉलीवुड फिल्म 'बंटी और बबली' के अलावा कई भोजपुरी फिल्मों की शूटिंग भी चुकी है। इस झरने के चारों तरफ मौजूद हरियाली और प्राकृतिक खूबसूरती बेहतरीन और सुगम्य नज़ारे प्रस्तुत करते हैं। आपको बता दें कि इन झरने का नाम सिद्धनाथ बाबा के नाम पर पड़ा है जो यहां प्राचीन समय में साधना करते थे।

मुक्खा फॉल (Mukkha Fall)


यूपी के सोनभद्र जिले (Sonbhadra) में मौजूद मुक्खा फॉल (Mukkha Fall) बेहद ही लोकप्रिय और खूबसूरत झरना है। मानसून के दौरान इस झरने की रंगत और खूबसूरती का लुत्फ़ उठाने के लिए देश के कोने-कोने से सैलानी घूमने के लिए आते हैं। आपको बता दें कि ये झरना रोबर्ट्सगंज-घोरावल रोड़ पर मौजूद है। यहां अक्सर सैलानी परिवार के साथ घूमने के लिए आते हैं।

Ashiki

Ashiki

Next Story