×

Faridabad Shiv Mandir: ये है दिल्ली एनसीआर का सबसे बड़ा शिवलिंग, एक बार जरूर करें दीदार

Faridabad Famous Shiv Mandir: दिल्ली एनसीआर घूमने के लिहाज से बहुत ही प्रसिद्ध जगह है। चलिए आज यहां के एक शिव मंदिर के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 3 April 2024 8:04 AM GMT
Faridabad Shiv Mandir
X

Faridabad Shiv Mandir (Photos - Social Media)

Faridabad Shiv Mandir : बहुत ही जल्द गर्मियों की छुट्टियां शुरू होने वाली है ऐसे में कहीं घूमने जाने का प्लान बनाने वाले लोग अभी से ही टूरिस्ट डेस्टिनेशन सर्च करने लग जाते हैं ऐसे में अगर आप किसी धार्मिक स्थल की सैर करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसे स्थान की सूची लेकर आए हैं जहां जाकर आपको बहुत अच्छा लगेगा साथ ही आप आध्यात्मिक होकर अपने फैमिली के साथ टूर को इंजॉय कर सकते हैं दरअसल आज हम आपको फरीदाबाद में स्थित एक ऐसी मंदिर के बारे में बताएंगे जो कि दिल्ली एनसीआर का सबसे बड़ा शिवलिंग माना जाता है सावन के महीने में यहां पर भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिलती है सुबह से ही सड़क मंदिरों में पहुंचकर उनकी पूजा अर्चना करते हैं

कहां है मंदिर

दरअसल मंदिर फरीदाबाद के सेक्टर 49 की सैनिक कॉलोनी में स्थित है जो कि पूरे दिल्ली एनसीआर में सबसे अनोखा मंदिर माना जाता है यह शिवलिंग 21 फिट बड़ा है यहां सावन के महीने में भक्तों की हजारों की संख्या में भी इकट्ठा होती है मान्यता है कि यहां पर अपनी मन्नतें मांगने वालों की इच्छाएं पूर्ण होती है वहीं सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल पहले से ही तैनात कर दिए जाते हैं ताकि किसी भी प्रकार की कोई अनहोनी घटना ना हो


ऐसी है पौराणिक मान्यता

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर का निर्माण 20 साल पहले हुआ था लोगों का मानना है कि यहां आने वाले भक्त खाली हाथ वापस नहीं लौटतेइस मंदिर को बनाने में करोड़ों रुपए की लागत खर्च की गई थी इस मंदिर का शिवलिंग दिल्ली एनसीआर में सबसे बड़ा शिवलिंग है. इस शिवलिंग को देखने के लिए लोग महाराष्ट्र, गुजरात और अन्य राज्यों से पहुंचते हैं यह मंदिर अपने आप में काफी अनोखा मंदिर है यहां रोज निर्धारित समय पर पुजारी द्वारा शिवलिंग का जलाभिषेक कर विधिपूर्वक उनकी पूजा अर्चना की जाती है।


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story