Farrukhabad Famous Chaat: फर्रुखाबाद में है चाट की 70 साल पुरानी दुकान, लाजवाब है यहां का स्वाद

Farrukhabad Famous Chaat: अगर आप स्वादिष्ट चटपटा खाने के शौकीन है तो आपको फर्रुखाबाद की 70 साल पुरानी दुकान पर चाट जरूर खाना चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 27 Aug 2024 9:30 AM GMT (Updated on: 27 Aug 2024 9:30 AM GMT)
Farrukhabad Famous Chaat
X

Farrukhabad Famous Chaat (Photos - Social Media)

Farrukhabad Famous Chaat : चटपटा और स्वादिष्ट क्रिस्पी खाना हर किसी को पसंद होता है। कुछ स्नैक्स तो ऐसा होते हैं जिनका स्वाद चखने के बाद लोगों के दीवाने हो जाते हैं और दूसरी बार इन्हें खाना नहीं भूलते। एक स्वादिष्ट चाट ब्रेड और हरी सब्जियों से तैयार होती है जिसे बनाने के लिए घर के साबुत मसाले का इस्तेमाल किया जाता है। हरी सब्जी और दही इसके स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं। इसके ऊपर से मीठी चटनी का तड़का भी लगाया जाता है। हम जिस चाट की बात कर रहे हैं वह आपको फर्रुखाबाद में मिल जाएगा। अगर आप स्वादिष्ट चीज खाने-पीने के शौकीन है तो आप कुछ फर्रुखाबाद के चटपटे और क्रिस्पी चाट का आनंद जरूर लेना चाहिए।

70 साल पुरानी है चाट की दुकान (Chaat Shop is 70 Years Old)

फर्रुखाबाद के कमलागंज कस्बे में 70 साल पुरानी दुकान मौजूद है। इस दुकान पर मिलने वाली चाट की क्वालिटी बहुत ही लाजवाब होती है। सबसे खास बात यह है कि अभी भी इसकी कीमत ₹20 प्रति प्लेट है। इसे तैयार करने में जो मसाले लगते हैं वह दुकानदार बाजार से लाकर अच्छे से सूखने के बाद घर में पीस कर तैयार करते हैं। घर के पैसे हुए मसाले से बना होने के कारण इसका स्वाद बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।

कैसे बनती है ब्रेड चाट (How To Make Bread Chaat)

ब्रेड चाट तैयार करने के लिए हरी सब्जियों की जरूरत पड़ती है। इसमें मिर्ची, धनिया, पालक, मूली के साथ दही, उबले हुए आलू , हरी मटर और सरसों का तेल लगता है। इसमें गुड़, मेवा, अजवाइन और जीरा से तैयार की गई मीठी चटनी भी डाली जाती है। सबसे पहले आलू धीमी आंच में पकाए जाते हैं और जब यह भूल जाते हैं तो इन्हें प्लेट में निकलने के बाद ऊपर से हरी सब्जियां डालकर दही और चटनी मिलकर ग्राहकों को परोसा जाता है।

Farrukhabad Famous Chaat


बेस्ट है पाव भाजी (Pav Bhaji Is The Best)

इस दुकान पर आपको ब्रेड चाट के साथ स्वादिष्ट पाव भाजी का आनंद लेने को भी मिल जाएगा। इसमें हेल्दी सब्जियों को मिलाया जाता है। इसमें अच्छी क्वालिटी के मटर, टमाटर, नींबू और मक्खन का प्रयोग होता है। इसी के साथ इसमें लहसुन, शिमला मिर्च, लाल मिर्च और हरी धनिया का मिश्रण तैयार किया जाता है। सारी चीजों में कटी हुई लौकी धनिया डालकर नमक, लाल मिर्च और मसाले मिलाए जाते हैं। इस सारे मिश्रण को पकाने के बाद एक प्लेट में निकाला जाता है और पाव सेंक कर नींबू के साथ दिया जाता है।

Farrukhabad Famous Chaat


पता - संजय चाट भंडार कमालगंज

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story