Farrukhabad Famous Chaat: फर्रुखाबाद में केवल ₹20 में में पापड़ी चाट का आनंद, लाजवाब है स्वाद

Farrukhabad Ki Famous Papdi Chaat : पापड़ी चाट पूरे भारत में बहुत फेमस है। आज हम आपको फर्रुखाबाद में मिलने वाले स्पेशल चाट के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 29 July 2024 10:21 AM GMT
Farrukhabad Ki Famous Papdi Chaat
X

Farrukhabad Ki Famous Papdi Chaat (Photos - Social Media)

Farrukhabad Ki Famous Papdi Chaat : फ़र्रूख़ाबाद भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के फ़र्रूख़ाबाद ज़िले में स्थित एक नगर है। यह ज़िले का मुख्यालय भी है। चाट पापड़ी आपको भारत के हर इलाके में खाने को मिल जाएगी जो की बहुत ही स्वादिष्ट होती है। यहां की हर दुकान और रेडी पर आपको स्वादिष्ट चाट खाने को मिल जाएगी। इसी कड़ी में फर्रुखाबाद की चाट भी बहुत फेमस है जो तीखे मसाले और सब्जियों से तैयार होती है। यहां पर इसे बनाने का तरीका इतना अलग है की पापड़ी का स्वाद अलग ही आता है।

बहुत स्वादिष्ट लगती है फर्रुखाबाद की पापड़ी (Farrukhabad Famous Papdi Chaat Ki Dukan
)

फर्रुखाबाद में वैसे तो कहीं सारे स्थान है जहां पर रोजाना पापड़ी बिकती है। इनमें फतेहगढ़, कमालगंज, मोहम्मदाबाद में खास बिक्री देखने को मिलती है। पिछले 10 सालों से फर्रुखाबाद के कस्बा स्टेशन रोड पर एक पापड़ी की दुकान लग रही है। यह दुकानदार खुद हाथों से पीसकर मसाले बनाते हैं और सुबह से ही यहां ग्राहकों की भीड़ लग जाती है। लगभग 200 से 300 पापड़ी प्रतिदिन बिक जाती है। अच्छे मौसम में वह दो से 3000 प्रतिदिन की कमाई कर लेतेहैं।


कैसे बनती है पापड़ी

स्पेशल चाट को बनाने के लिए गेहूं के आटे से गोल आकार में पापड़ी बनाई जाती है। इसमें नींबू और तीखे मसाले का तड़का लगाया जाता है और सलाद के रूप में हरी सब्जी डाली जाती है। पापड़ी बनाने के लिए उबला हुआ आलू, चना, प्याज, टमाटर और हरी मिर्च के साथ धनिया, नींबू, काला नमक, जीरा, लाल मिर्च, जलजीरा, गेहूं का आटा, सोयाबीन का तेल, टमाटर और पिसे हुए स्पेशल मसाले उपयोग किए जाते हैं।

Farrukhabad Ki Famous Papdi Chaat


कितनी है पापड़ी चाट कीमत

यह स्पेशल पापड़ी बहुत ही स्वादिष्ट होती है। आमतौर पर इसे खाने के लिए 80 से डेढ़ सौ रुपए खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन फर्रुखाबाद में आप इसे सिर्फ ₹20 में खा सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story