Fatehpur Sikri Places to Visit: फतेहपुर सीकरी में एतिहासिक किले कराएंगे इतिहास से रूबरू, यहां घूमने का बनाएँ प्लान

Fatehpur Sikri Places to Visit: अगर आप फतेहपुर सीकरी में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों पर जाना न भूलें।

Vidushi Mishra
Published on: 25 Nov 2022 1:34 AM GMT
Fatehpur Sikri
X

फतेहपुर सीकरी (फोटो- सोशल मीडिया)

Fatehpur Sikri Places to Visit: आगरा से 40 किमी की दूरी पर फतेहपुर सीकरी स्थित है। जोकि एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। लाल बलुआ पत्थर से बना फतेहपुर सीकरी की स्थापना 1571 शताब्दी में मुगल सम्राट अकबर ने की थी। यूपी में राजा द्वारा निर्मित ये एक किलेबंद शहर है। ऐसे में अब यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में यहां के अन्य प्रसिद्ध स्मारकों में जोधाबाई का महल, जामा मस्जिद, बुलंद दरवाजा और सलीम चिश्ती का मकबरा शामिल है।

स्थापत्य उत्कृष्टता के साथ-साथ धार्मिक मान्यताओं का एक अनूठा मिश्रण फतेहपुर सीकरी है। ये अकबर द्वारा शेख सलीम चिश्ती के सम्मान में बनवाया गया था, जिसकी मुगल उत्तराधिकारी के जन्म की भविष्यवाणी सच हो गई थी, जब अकबर सीकरी के तत्कालीन शहर का दौरा कर रहा था। उन्होंने अपनी प्रत्येक पसंदीदा पत्नियों, एक हिंदू, एक मुस्लिम और एक ईसाई के लिए तीन महलों का निर्माण भी किया। एक इंडो-इस्लामिक मास्टरपीस, फतेहपुर सीकरी सूर्यास्त के दौरान सबसे शानदार दिखता है।

ऐसे में अगर आप फतेहपुर सीकरी में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन जगहों पर जाना न भूलें।

फतेहपुर सीकरी में घूमने की जगहें

1. दीवान-ए-आम

जैसा कि नाम से पता चलता है, हॉल ऑफ पब्लिक ऑडियंस, यह सार्वजनिक बैठक और सभा आयोजित करने के लिए था। 49 स्तंभों पर खड़े दीवान-ए-आम में एक झरोखा प्रकार का कक्ष होता है जिसे तख्त-ए-मुरासा भी कहा जाता है। इसके सभी स्तंभों और दीवारों पर सुंदर सजावट की गई है। जोकि पर्यटकों का मनमोह लेता है।

2. दीवान-ए-खास

फारसी स्थापत्य शैली में निर्मित यह भवन बहुत सुंदर और भव्य हॉल है। राजा अपने निजी मामलों पर चर्चा करने के लिए केवल शाही सदस्यों के साथ ही यहां इकट्ठे होते थे। इसकी चार छतरियों वाली छत है। यहां बने पुष्प और ज्यामितीय डिजाइन इसकी सुंदरता को और बढ़ाते हैं। इसके अलावा, इसके छत्तीस घुमावदार रास्ते अकबर के मंच तक भूलभुलैया की सैर कराते हैं।

3. इबादत खाना

1575 सीई में निर्मित, इबादत खाना या आसान भाषा में कहें तो पूजा घर एक बैठक घर था जहां अकबर ने दीन-ए-इलाही की नींव रखी थी। यहां विभिन्न धर्मों के आध्यात्मिक गुरू अपने-अपने धर्मों की शिक्षाओं पर चर्चा करने के लिए एकत्रित होते थे।

फोटो- सोशल मीडिया

4. पंच महल

फतेहपुर सीकरी में एक असाधारण संरचना, पंच महल में बौद्ध मंदिर के डिजाइन तत्व हैं। पूरी तरह से स्तंभकार, इसमें भूतल पर असममित रूप से निर्मित घटते आकार में चार मंजिलें हैं। संरचना में जालियों के साथ 176 स्तंभ हैं या पर्दा प्रणाली की उपस्थिति का सुझाव देने वाली दीवारें हैं, जिसका पालन रानियों को करना होता था।

मंडप किले का एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। पंच महल में एक कुंड है, उसके सामने अनूप तालाब है जो कभी संगीत समारोहों के लिए एक स्थान हुआ करता था।

5. सलीम चिश्ती का मकबरा

सूफी संत, सलीम चिश्ती की कब्रगाह, मुगल वास्तुकला का सबसे सुंदर उदाहरण है। बादशाह अकबर ने सलीम चिश्ती के सम्मान में इस मकबरे का निर्माण शुरू किया, जिन्होंने अकबर के उत्तराधिकारी जहांगीर के जन्म की भविष्यवाणी की थी। इस मकबरे की मुख्य इमारत चारों तरफ से संगमरमर से घिरी हुई है। मुख्य कक्ष के द्वार को कुरान के पैटर्न और शिलालेखों के साथ खूबसूरती से उकेरा गया है। संगमरमर के बने फर्श पर बहुरंगी पत्थर लगे हैं।

मकबरे के आंतरिक कक्ष में एक लकड़ी की छतरी है। इस मकबरे को बच्चे के जन्म का आशीर्वाद के लिए जाना जाता है। देश भर से भक्त अपनी मनोकामना पूरी होने की आशा के साथ समाधि पर जाते हैं। लोग यहां संगमरमर पर धागे बांधते हैं।







Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story