×

Firozabad Ki Churi Markets: व्होलसेल प्राइस में करना है चूड़ियों की खरीदारी, बेस्ट है फिरोजाबाद के बाजार

Firozabad Ki Churi Markets: उत्तर प्रदेश का फिरोजाबाद अपने कांच के सामानों के लिए पहचाना जाता है। यहां की चूड़ियां देश भर में प्रसिद्ध है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 10 April 2024 10:30 AM GMT (Updated on: 10 April 2024 10:30 AM GMT)
Firozabad Bangles Market
X

Firozabad Bangles Market (Photos - Social Media) 

Firozabad Ki Churi Markets: हर शहर की अपनी खासियत होती है जिसकी वजह से उसे पहचाना जाता है। कोई जगह अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध होती है तो कहीं के पर्यटक स्थल लोगों को आकर्षित करते हैं। कहीं पर कोई खास चीज मिलती है तो कहीं का स्वाद लोगों को बहुत पसंद आता है। लखनऊ जहां अपनी चिकनकारी के लिए प्रसिद्ध है तो कानपुर को चमड़ा उद्योग के लिए पहचाना जाता है ऐसा ही एक शहर उत्तर प्रदेश का फिरोजाबाद है जो अपनी कांच की चूड़ियों के लिए जाना जाता है। सभी देश के ऐतिहासिक शहरों की बात निकलती है तो फिरोजाबाद का नाम जरूर सामने आता है। अकबर के शासनकाल में बसे इस शहर को फिरोज शाह ने बसाया था। इस शहर को अपने कांच के सामानों के लिए पहचाना जाता है और खासतौर पर यहां की चूड़ियां बहुत प्रसिद्ध है। वैसे देश में एक नहीं बल्कि कई बाजार है जो चूड़ियों के लिए प्रसिद्ध है लेकिन अगर आप कांच की चूड़ियां खरीदना चाहती हैं तो फिरोजाबाद से अच्छी जगह नहीं हो सकती। यहां पर कांच की चूड़ियों का बहुत बड़ा बाजार है और यहां जैसी चूड़ियां आपको देश के किसी अन्य कोने में नहीं मिलेगी।

फिरोजाबाद में कहां से खरीदें चूड़ी (Where To Buy Bangles In Firozabaad)

फिरोजाबाद में चूड़ियों का मार्केट है जहां से आप रंग बिरंगी फैंसी सिंपल सभी तरह की चूड़ियां खरीद सकते हैं। आसपास के शहरों में रहने वाली महिलाएं विशेष तौर पर चूड़ियों की खरीदारी करने के लिए यहां आती हैं। यहां पर चूड़ियां बनाने के कई बड़े-बड़े कारखाने हैं लेकिन अगर आपको इनकी खरीदारी करनी है तो आप सागर मार्केट, बादशाह मार्केट, हाजी नजीर मार्केट जा सकते हैं।

Firozabad Bangles Market


चूड़ियों की वैरायटी (Variety of Bangles
)

इस मार्केट में आपको कांच की चूड़ियों के ढेर सारे ऑप्शन मिलेंगे और सिर्फ चूड़ियां ही नहीं यहां कड़े भी मिल जाते हैं। सीप वर्क, कुंदन वर्क, किरकिरी वर्क, रेशम वर्क, जरकन वर्क सभी में यहां चूड़ियां मिलेंगी।

Firozabad Bangles Market


इतनी है कीमत (Price)

अगर आप फिरोजाबाद के इस मार्केट से चूड़ियों की खरीदारी करने जा रहे हैं, तो इसके लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। 20 से ₹50 दर्जन में यहां आराम से चूड़ियां मिल जाती है। आप अपने आउटफिट से मैचिंग की चूड़ियां यहां आसानी से खरीद सकते हैं। डिजाइनर चूड़ियों के सेट भी यहां बहुत कम कीमत में मिल जाते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story