India First Floating Theatre: दुनिया का पहला फ्लोटिंग थियेटर अपने भारत में

India First Floating Theatre: आपने फिल्म थिएटर तो बहुत देखा होगा, आजकल मल्टीप्लेक्स, सिनेपोलिस, आईमैक्स मूवी थिएटर में पहली पसंद है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 7 July 2024 5:54 AM GMT
Floating Theatre In India, Asia First Floating Theatre
X

Floating Theatre In India (Pic Credit-Social Media)

First Floating Theatre In India Details: मूवी व फ़िल्मों के शौकीनों की कमी भारत में बिल्कुल नहीं है। आपको फिल्मों के पीछे पागल एक से एक फैन दिखेंगे। जिससे फ़िल्म का बाजार भारत में बहुत बड़ा है। सिनेमा लवर्स को बेहतर अनुभव देने के लिए जम्मू कश्मीर के टूरिस्ट विभाग ने नई योजना शुरू की है। जम्मू और कश्मीर में पहली बार ओपन-एयर फ्लोटिंग थिएटर प्रसिद्ध डल झील में लॉन्च किया गया है। इस थिएटर से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने और केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। कश्मीर ने अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए वैश्विक स्तर पर ख्याति अर्जित की है और बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं ने इसे 'फोटोग्राफरों का स्वर्ग' कहा जा रहा है।

कहा है डल झील(Dal Lake in Kashmir)

डल झील भारत के जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में स्थित है । यह एक मीठे पानी की शहरी झील है जो इस क्षेत्र में पर्यटन और मनोरंजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इस झील को "कश्मीर के मुकुट में गहना" या "श्रीनगर का गहना" के रूप में भी जाना जाता है, और यह अपने लगभग 500 विक्टोरियन युग के लकड़ी के हाउसबोट के लिए प्रसिद्ध है।



कैसे पहुंचे यहां?(How To Reach Here)

श्रीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से डल झील तक जाने के लिए आप हवाई अड्डे के बाहर से टैक्सी या कैब ले सकते हैं। आप लाल चौक तक टैक्सी भी ले सकते हैं और फिर बस जैसे सार्वजनिक परिवहन का उपयोग कर सकते हैं, या बुलेवार्ड रोड ले सकते हैं, जिसमें लगभग 20 मिनट लगते हैं।



क्या है फ्लोटिंग थिएटर का उद्देश्य(Aim Of Floating Theatre)

इस थिएटर का उद्देश्य केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटकों को आकर्षित करना है। कश्मीर ने अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए वैश्विक स्तर पर ख्याति अर्जित की है और बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं ने इसे 'फोटोग्राफरों का स्वर्ग' कहा है। स्थानीय लोगों और पर्यटकों ने समान रूप से सरकार की पहल की सराहना की, जिसका मानना है कि इससे कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।



कैसे किया गया है फ्लोटिंग थिएटर का निर्माण

अधिकारियों ने झील में एक बड़ी स्क्रीन लगाई है, जिसे दूर से देखा जा सकता है। इसे कश्मीर में सिनेमा थिएटरों को पुनर्जीवित करने की दिशा में पहला कदम कहा जा सकता है। यूटी प्रशासन ने हाल ही में सिनेमाघरों को पुनर्जीवित करने और बॉलीवुड को घाटी की ओर आकर्षित करने के लिए अपनी बहुप्रतीक्षित फिल्म नीति का अनावरण किया। आमतौर पर, पर्यटक डल झील में एक हाउसबोट में ठहरने के साथ अपनी यात्रा शुरू करते हैं। हालांकि यह घाटी में चलने वाला पहला थिएटर है, लेकिन पर्यटक और स्थानीय लोग दोनों ही इसे लेकर उत्साहित हैं।



इनकी पहल से शुरू हुआ फ्लोटिंग थिएटर

स्मार्ट सिटी श्रीनगर और मिशन यूथ जेएंडके के सहयोग से जम्मू और कश्मीर पर्यटन विभाग द्वारा फ्लोटिंग थिएटर यहां शुरू किया गया है। पर्यटकों के लिए “कश्मीर की कली” जैसी प्रतिष्ठित बॉलीवुड फिल्म स्क्रीन पर दिखाई गई थी, सप्ताह में कुछ चयनित दिन पर स्क्रीन पर फिल्म प्रसारित की जाती है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story