TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Christmas in India: क्रिसमस में बना रहे हैं घूमने का प्लान तो ये जगहें हैं आपके लिए, बेस्ट होता है सेलिब्रेशन

Christmas in India: यदि आप भी क्रिसमस के मौके पर कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आज हम आपको इस लेख में पांच ऐसी जगहों के बारे में बताएँगे जहाँ का क्रिसमस सेलिब्रेशन भी जोरदार होता है और आप वहां छुट्टियां भी मना सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Dec 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 3 Dec 2023 3:15 AM GMT)
Best Places to Celebrate Christmas in India
X

Best Places to Celebrate Christmas in India (Image: Social Media)

Best Places to Celebrate Christmas in India: समूचे विश्व की तरह भारत में भी क्रिसमस खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाता है। क्रिसमस यीशु मसीह के जन्म की याद दिलाता है, और भारत में कई ईसाई क्रिसमस की पूर्व संध्या पर मध्यरात्रि मास या चर्च सेवाओं में भाग लेते हैं। इस अवसर पर चर्चों को खूबसूरती से सजाया जाता है और लोग प्रार्थना करते हैं।

भारत में कई लोग क्रिसमस के अवसर पर मिलने वाली छुट्टियों का मजा लेने के लिए अपने शहर से दूर किसी स्थान पर क्रिसमस भी मनाते हैं साथ ही छुट्टियों का भी आनंद लेते हैं। चुकि आमतौर पर क्रिसमस के मौके पर उत्तर भारत में ठण्ड ज्यादा पड़ती है इसलिए स्कूल-कॉलेज भी बंद हो जाते हैं। ऐसे मौके पर लोग अपनी आम दिनचर्या से अलग हैट कर कुछ दिन इत्मीनान के साथ अपने घर से कहीं दूर बिताना चाहते हैं।

यदि आप भी क्रिसमस के मौके पर कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आज हम आपको इस लेख में पांच ऐसी जगहों के बारे में बताएँगे जहाँ का क्रिसमस सेलिब्रेशन भी जोरदार होता है और आप वहां छुट्टियां भी मना सकते हैं। ये स्थान न केवल क्रिसमस के धार्मिक और सांस्कृतिक पहलुओं को दर्शाते हैं, बल्कि बीच पार्टियों से लेकर बर्फीले परिदृश्यों तक विविध प्रकार के अनुभव भी प्रदान करते हैं, जो उन्हें भारत में एक यादगार क्रिसमस उत्सव के लिए आदर्श स्थान बनाते हैं।


गोवा

अपनी जीवंत नाइटलाइफ़ और पुर्तगाली इफ़ेक्ट के लिए जाना जाने वाला गोवा भारत में क्रिसमस मनाने के लिए एक शानदार जगह है। राज्य को रंगीन रोशनी से सजाया जाता है, और कई चर्च, विशेष रूप से पणजी और मडगांव जैसे शहरों में, सुंदर सजावट के साथ मध्यरात्रि मास की मेजबानी करते हैं। बीच पार्टियाँ और उत्सव का माहौल गोवा को एक लोकप्रिय क्रिसमस गंतव्य बनाते हैं।


कोलकाता

कोलकाता, अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ, क्रिसमस को भव्यता के साथ मनाता है। पार्क स्ट्रीट को खूबसूरती से रोशन किया जाता है, और सेंट पॉल कैथेड्रल एक शानदार मध्यरात्रि मास का आयोजन करता है। शहर के उत्सव बाजार, सांस्कृतिक कार्यक्रम और पार्क स्ट्रीट क्रिसमस कार्निवल एक जीवंत और आनंदमय माहौल बनाते हैं।


शिलांग

मेघालय की राजधानी शिलांग अपने सुरम्य परिदृश्य और विविध संस्कृतियों के लिए जानी जाती है। क्रिसमस के दौरान खूबसूरती से सजाई गई सड़कों और चर्चों से शहर जीवंत हो उठता है। ईसाइयों का कैथेड्रल ऑफ मैरी हेल्प क्रिसमस समारोह के लिए एक प्रमुख स्थान है। ठंडी जलवायु और स्थानीय लोगों की गर्मजोशी उत्सव के आकर्षण को बढ़ा देती है।


मुंबई

मुंबई, एक हलचल भरा महानगर, क्रिसमस की भावना को उत्साह के साथ मनाता है। बांद्रा में प्रतिष्ठित माउंट मैरी चर्च मध्यरात्रि मास के लिए बड़ी संख्या में उपासकों को आकर्षित करता है। शहर के लोकप्रिय क्षेत्र, जैसे कोलाबा और बांद्रा, रोशनी से सजाए जाते हैं, और आप सड़क की सजावट और कार्यक्रमों के माध्यम से क्रिसमस की खुशी का अनुभव कर सकते हैं।


शिमला

बर्फ से ढके पहाड़ों में बसा शिमला, सफेद क्रिसमस के लिए एक सुरम्य वातावरण प्रदान करता है। रिज पर क्राइस्ट चर्च को खूबसूरती से सजाया जाता है, और मॉल रोड पर उत्सव का आकर्षण झलकता है। पर्यटक बर्फीले परिदृश्यों का आनंद ले सकते हैं, चर्च सेवाओं में भाग ले सकते हैं और एक अद्वितीय क्रिसमस अनुभव के लिए शीतकालीन गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story