×

Food in Bulandshahr: खाने के शौकीनों के लिए बुलंदशहर है जन्नत, अवधी और मुगलई व्यंजनों का है ये शहर खजाना

Food in Bulandshahr: बता दें कि बुलंदशहर के व्यंजन पूरे उत्तर भारत में लोकप्रिय अवधी व्यंजन की याद दिलाते है। बुलंदशहर के लोग साल भर विशेष रूप से त्योहारों के दौरान विभिन्न प्रकार के भोजन का आनंद लेते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Updated on: 3 Aug 2022 12:11 PM GMT
food in bulandshahr
X

food in bulandshahr (Image credit: social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Food in Bulandshahr: खाने के शौकीनों के लिए बुलंदशहर एक बेहतरीन डेस्टिनेशन पॉइंट है। जी हाँ बुलंदशहर में यात्रियों /पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए विविध प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन हैं। ये व्यंजन बेहद मनोरम होने के साथ मसालेदार और सुगंधित भोजन से लेकर हल्के और स्वस्थ भोजन तक यहाँ लोगों के स्वाद के जायकों को और बढ़ाते हैं। बता दें कि बुलंदशहर के व्यंजन पूरे उत्तर भारत में लोकप्रिय अवधी व्यंजन की याद दिलाते है। बुलंदशहर के लोग साल भर विशेष रूप से त्योहारों के दौरान विभिन्न प्रकार के भोजन का आनंद लेते हैं। उल्लेखनीय है कि बुलंदशहर के रेस्तरां नवाबी व्यंजन परोसते हैं। बुलंदशहर में स्ट्रीट साइड स्टॉल और फास्ट फूड चेन भी हैं।

बुलंदशहर के मशहूर व्यंजन /डिश

उत्तर भारत के किसी भी अन्य शहर की तरह, बुलंदशहर भी अवधी और मुगल व्यंजनों का संरक्षण करता है। बता दें यहाँ भोजन को सुगन्धित और स्वाद से भरपूर बनाने के लिए मुगल व्यंजनों में भरपूर मात्रा में मसालों का उपयोग किया जाता है। खाना पकाने में उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय मसाले इलायची, दालचीनी, लौंग, जीरा, काली मिर्च, लाल मिर्च पाउडर और केसर हैं। उल्लेखनीय है कि बिरयानी सभी मुगलई व्यंजनों में सबसे लोकप्रिय है। खाना पकाने की दम शैली या आग पर धीमी गति से खाना पकाने की कला मुगलई व्यंजनों के लिए मूल रूप से एक उपन्यास और अद्भुत खाना पकाने की तकनीक है। खाना पकाने की दम शैली भोजन में बनावट और स्वाद जोड़ती है। आपको बता दें कि दम बिरयानी, कबाब, कोरमा, विस्तृत मटन रेसिपी, मुगलई व्यंजनों की विशेषता है।

आमतौर पर मुगलई और अवधी रेसिपी में मसाले, सूखे मेवे और मेवे का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा इतर (इत्र) का उपयोग पकवान की सुगंध को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। यहाँ सबसे सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में अचारी गोश्त, बादामी गोश्त, दम पख्त मटन, कीमा पुलाव, मुर्ग दो पियाज़ा, मुर्ग मुसल्लम, नरगिस कोफ्ता, नवरतन, मटर पुलाव, शाही रोगन जोश और रायता शामिल हैं।

गौरतलब है कि ईद-उल-फितर के दौरान, बुलंदशहर में मुसलमान सेंवई और मीठे व्यंजन जैसे शीर खुरमा, और सूखे मेवों के साथ मीठा दूध खाते हैं। केसर का उपयोग मिठाई के स्वाद के लिए किया जाता है, इसलिए डेसर्ट में सुगंधित स्वाद और मिठास की स्वादिष्ट मात्रा होती है। बादाम सीरा, बादाम का हलवा, फिरनी और रबड़ी जैसी मिठाइयाँ स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं। गर्मियों में फालूदा के साथ खाई जाने वाली केसर पिस्ता कुल्फी बेहद लोकप्रिय है।

बुलंदशहर के फेमस स्ट्रीट फूड

बुलंदशहर में अच्छा स्ट्रीट फूड आसानी से मिल जाता है। बुलंदशहर में कई फूड स्टॉल, चाट सेंटर और काठी रोल सेंटर हैं। बुलंदशहर के लोग अच्छे भोजन का आनंद लेते हैं। स्पष्ट रूप से ऐसे कई रेस्तरां और होटल हैं जो 24x7 स्वादिष्ट और विविध व्यंजन पेश करते हैं। शहर में भोजन की आपकी खोज को और अधिक आसान बनाने के लिए, यहां एक खाद्य मार्गदर्शिका है जो आपको बताएगी कि क्या खाना चाहिए और कहां खाना चाहिए। बता दें कि ये सभी रेस्टोरेंट बहुत ही किफायती हैं। अंसारी रोड, कृष्णा नगर, लाल तालाब मालवीय मार्ग, मेन रोड और सेदपुर रोड ऐसी जगहें हैं जहां आपको बेहतरीन खाना मिलता है।

उल्लेखनीय है कि अचमन रेस्तरां में शुद्ध शाकाहारी खाद्य पदार्थ हैं। यह अच्छा बहु-व्यंजन भोजन और महाद्वीपीय भोजन भी प्रदान करता है। इसके अलावा काला आम में नटराज होटल और डी.एम. में राज दरबार होटल भी काफी फेमस है।

अगर आप कैफेटेरिया जाना चाहते हैं तो उसके लिए अंसारी रोड चौक बाजार स्थित क्वालिटी कैफेटेरिया में जाएं। इतना ही नहीं शिकारपुर में दक्षिण भारतीय फास्ट फूड चेन रेस्तरां भी जा सकते हैं ।

बुलंदशहर में मशहूर रेस्तरां के नाम इस प्रकार है:

Alka Motel & Gardens

Kaala Aam, Devipura-1

Bulandshahr, Uttar Pradesh-203001

Phone no.: (05732) 283 411

www.alkamotel.com

Red Chilli Hotel and Restaurant

Moti Bagh, Kotiyat

Bulandshahr, Uttar Pradesh-203001

Phone no.: 09808886556

Achman Restaurant

K.P.Road, Amba Enclave,

Bulandshahr, Uttar Pradesh-203001

Phone no.: 09412128526

Vaishno Chaat Bhandar

G.T. Rd, Sikandrabad

Bulandshahr, Uttar Pradesh-203205

Phone no.: 9917211838

बता दें कि बुलंदशहर में सिविल लाइंस में प्रचुर मात्रा में फूड जॉइंट हैं और यह किसी भी भोजन के लिए आश्रय स्थल है। स्ट्रीट फूड बेहद लोकप्रिय है और यहां पाए जाने वाले प्रामाणिक जातीय भोजन का नमूना जरूर लेना चाहिए। आलू चाट, पकोड़ा और समोसा यहां पाए जाने वाले सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से हैं। किसी भी रेस्तरां में लोकप्रिय शुरुआत में चाट, कचौरी, पकोड़ा, पानी पुरी, शाकाहारी काठी रोल और चिकन टिक्का शामिल हैं। ये स्नैक्स आमतौर पर खास मौकों पर लिए जाते हैं।

मीठा खाने वालों को शायद ही कभी निराशा होगी क्योंकि शहर में मिठाइयों की तलाश करने वालों के लिए कई लोकप्रिय मिष्ठान्न हैं। बुलंदशहर में दूध और दुग्ध उत्पाद प्रचुर मात्रा में हैं। दही का सेवन भी काफी मात्रा में किया जाता है। बर्फी, गुलाब जामुन और, जलेबी, केसरी खीर और रसमलाई मनोरम हैं और डेडहार्ड फूड्स को तृप्त करेंगे।

बुलंदशहर में मशहूर मिठाई की दुकानों के नाम इस प्रकार है:

Gupta Sweets

Railway Road, Fateh Manzil, Moti Bagh, Kotiyat

Bulandshahr, Uttar Pradesh-203001

Pyarey Lal Sweets

Ghandhi Chowk, Devi mandir Wali Gali, Moti Bagh, Kotiyat

Bulandshahr, Uttar Pradesh-203001

Phone no.: 098 08 141459

बुलंदशहर में फेमस ढाबे

चूँकि ढाबे देहाती स्वाद के साथ पौष्टिक भोजन प्रदान करते हैं। यहाँ थाली में खाना परोसा जाता है। जिसमें विशिष्ट शाकाहारी थाली में दाल, चावल, रोटी और सब्जी होती है। इसके अलावा ढाबे में आलू पराठा, कुलचा, मीठी पराठा, नान और तंदूरी रोटी परोसने के लिए लोकप्रिय हैं जो घर के बने मक्खन और अचार के साथ बेहद स्वादिष्ट होते हैं। बता दें कि ढाबा शैली के खाना पकाने में शुद्ध घी का प्रयोग बहुत लोकप्रिय है। दाल आधारित पकवान ढाबा खाने का एक प्रमुख आकर्षण है। इन दालों में जैसे बंगाल चना, काले चने और हरे चने का उपयोग विभिन्न तरह के दाल की तैयारियों में किया जाता है। इसके अलावा अन्य बहुत लोकप्रिय व्यंजनों में पनीर (पनीर), पालक पनीर, राजमा, छोले, अंडा करी, जीरा चावल और कबाब भी शामिल हैं। इतना ही नहीं गाजर का हलवा, लड्डू और स्वादिष्ट ठंडाई भी ग्राहकों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं।

बुलंदशहर में बहुत लोकप्रिय ढाबों की सूची इस प्रकार है:

Sachin Family Dhaba

91, National Highway 91

Bulandshahr, Uttar Pradesh-203001

Sirohi Van Vihar Dhaba

VIII Chaprawat, G.T. Roads,

Bulandshahr, Uttar Pradesh-203001

Phone no.: 9719461407

Hindustan Dhaba

Gulawati, Hapur Road, Main Bazar,

Bulandshahr, Uttar Pradesh-203001

Phone no.: 9759792973

तो आप बुलंदशहर कब आ रहे हैं यहाँ के स्वादिष्ट और लजीज़ खानों का जायका लेने। दावा है कि आप यहाँ गुणवत्तापूर्ण भोजन से मंत्रमुग्ध जरूर हो जाएंगे। बुलंदशहर के व्यंजन देश भर से भोजन प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है। एक बार यहाँ के खानों का स्वाद चख लेने के बाद लोग बार -बार यहाँ आना चाहते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story