Delhi Food Festival: नए साल के मौके पर दिल्ली में हुआ फूड फेस्टिवल का आयोजन, कई राज्यों के भोजन का लें आनंद

Food Places in Delhi: खाने पीने के शौकीन लोगों के लिए देश की राजधानी दिल्ली एक बेस्ट जगह है। दिल्ली में सभी राज्यों के भोजन का आनंद उठाया जा सकता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 30 Dec 2022 4:26 AM GMT
New year celebrations 2023 Delhi Food Festival
X

Delhi Food Festival (Image: Social Media)

Delhi Food Festival: खाने पीने के शौकीन लोगों के लिए देश की राजधानी दिल्ली एक बेस्ट जगह है। दिल्ली में सभी राज्यों के भोजन का आनंद उठाया जा सकता है। दिल्ली के हर गली और चौराहे पर आपको कई फूड कॉर्नर मिल जाएंगे जहां आप लजीज भोजन का आनंद उठा सकते हैं। एक ही जगह पर सभी राज्यों के भोजन का आनंद उठाने का मौका मिल जाए तो फूड लवर्स के लिए किसी ट्रीट से कम नहीं होगा।दिल्ली में फूड फेस्टिवल का आयोजन किया गया है, जो 1 जनवरी तक चलेगा। तो आइए जानते हैं विस्तार से:

दिल्ली फूड फेस्टिवल क्या है

दरअसल दिल्ली सरकार की मदद से सामाजिक संस्था दिल्ली स्टूडेंटस टेलेंट एसोसिएशन एंव बिग शोज की ओर से फूड फेस्टिवल का आयोजन किया गया है, जो बाबा खड्ग सिंह मार्ग (प्राचीन हनुमान मंदिर के सामने) में स्थित है। इस फेस्टि‍वल में जहां लोगों को दिल्ली और अन्य राज्यों के विशेष व्यंजनों खासकर पुरानी दिल्ली के लजीज व्यंजन का लुत्‍फ उठाने का मौका म‍िल रहा है। तो वहीं, आयोजकों की ओर से फेस्टिवल में दिल्ली के इतिहास और विभिन्न राज्यों की संस्कृति को भी प्रदर्शित करने का प्रयास भी किया जा रहा है।

दिल्ली फूड फेस्टिवल में लें इन चीज़ों का आनंद

बता दें इस शोज के प्रमुख मनमीत सिंह ने बताया कि यहां दिल्ली के ऐतिहासिक लजीज व्यंजन परोसे जा रहे हैं और इसमें खास बात यह है कि चाहे चांदनी चौक के गोल गप्पे हो या भल्ले-पापड़ी, मूंग की दाल के लड्डू, दूध, जलेबी या फिर दौलत की चाट, तिलक राज की कुल्फी, सरदारजी के समोसे, फलूदा कुल्फी हो या फिर परांठे वाली गली के परांठे, या फिर करनाल का मट्टूराम जलेबा वाला, तंदूरी चाय, राजस्थानी फूड, लीटठी चौखा ये सभी जायके 'दिल्ली फूड फेस्टिवल' में आपके लिए उपलब्ध है। अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो पुरानी दिल्ली के मुगलकालीन खाना कबाब, करीम की बिरयानी, चिकन चिंगेंजी, लखनऊ का वाहिद बिरयानी वाला समेत अन्य फूड आइटम लोगों के लिए हैं।

1 जनवरी तक चलेगा दिल्ली फूड फेस्टिवल

दरअसल इस फेस्‍ट‍िवल की शुरूआत 23 दिसंबर से ही हो गई है, जो अगले साल यानी 1 जनवरी तक चलेगा। खाने के अलावा इस फूड फेस्टिवल में लोगों के मनोरंजन की भी विशेष व्यवस्था की गई है। इसमें खासकर विभिन्न प्रतियोगिताएं (कुकिंग, सिंगिंग, डांसिंग), लाईव स्टेज परफॉर्मेंस, सेल्फी प्वाईंट, गेम्स, किड्स जोन, झूले आदि भी लगाये गए हैं। इसके अलावा यहां रोजाना सैलिब्रिटी परफॉर्मेंस भी दी जा रही है। इस फूड फेस्टि‍वल में पंजाबी सिंगर दिलेर मेंहदी, हंसराज हंस, अशोक मस्ती, जस्सी, टेलीविजन कलाकार रवि गोसाईं (माचिस फिल्म में अहम किरदार, दिल दियां गल्लां टी वी सीरियल में प्रमुख भूमिका), टी.वी शो 'बिंदिया सरकार' की एक्ट्रेस 'हर्षिता शुक्ला' और दीपक दत्ता, संदीप बसवाना जैसे मशहूर कलाकार आदि भी शामिल होकर लोगों का मनोरंजन करा रहे हैं और यह सिलसिला आयोजन समाप्‍ति तक यह जारी रहेगा। तो यह दिल्ली वालों के लिए नए साल के मौके पर सरकार की ओर से खास गिफ्ट है, जिसका आनंद एक बार जरूर लेना चाहिए।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story