Visa-Free Countries: 2024 में भारतीय पासपोर्ट धारकों के लिए 10 वीज़ा-मुक्त देश

Visa-Free Entry Countries: 2024 में भारतीयों के लिए वीज़ा-मुक्त देश: उन शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ वैश्विक गंतव्यों की खोज करें, जहाँ भारतीय पासपोर्ट धारक 2024 में वीज़ा-मुक्त यात्रा कर सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 10 July 2024 2:19 PM GMT
Visa-Free Entry Countries
X

Visa-Free Entry Countries (Photos - Social Media)

Visa-Free Entry Countries : जिस देश की आप यात्रा करने चाहते हैं, उसके लिए वीजा आवेदन करने की जटिल प्रक्रियाओं को देखने के लिए, आप घंटों समय ऑनलाइन बिता देते हैं। दुनिया भर के कई देश वर्तमान में अपने पर्यटन उद्योग को बढ़ाने और भारत सहित अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए वीज़ा-मुक्त प्रवेश की पेशकश कर रहे हैं, जिससे एक सहज यात्रा अनुभव सुनिश्चित होता है और यात्रा संबंधी बाधाएँ समाप्त होती हैं। इस पहल के कारण इन देशों की खोज करने के लिए उत्सुक नए खोजकर्ताओं की संख्या में वृद्धि हुई है।

क्या होता है वीज़ा फ्री (What is Visa Free?)

फ़्री वीज़ा का मतलब है कि किसी देश में विदेशी नागरिकों को वीज़ा के बिना एंट्री की अनुमति दी गई है. इससे, आप केवल पासपोर्ट की मदद से बिना वीज़ा लिए किसी भी देश की यात्रा कर सकते हैं. वीज़ा-मुक्त यात्रा करने से आपको वीज़ा पाने की नौकरशाही प्रक्रिया से गुज़रने की ज़रूरत नहीं होती. आपको फ़ॉर्म भरने, दूतावास में पासपोर्ट जमा करने, और अनुमोदन की प्रतीक्षा करने की ज़रूरत नहीं पड़ती. हालांकि, वीज़ा-मुक्त यात्रा के लिए भी कुछ शर्तें पूरी करनी होती हैं:

उस देश जाने के लिए टिकट और रिटर्न टिकट होना ज़रूरी है.

होटल बुकिंग या वहां रहने का कोई प्रमाण होना चाहिए.

ज़रूरी हो, तो बैंक बैलेंस भी होना चाहिए.

सीमा शुल्क को साफ़ करने के लिए, आम तौर पर पासपोर्ट के अलावा किसी और चीज़ की ज़रूरत नहीं होती.

कुछ देशों में, आपको देश में प्रवेश करने से पहले आगे की यात्रा के प्रमाण जैसे दस्तावेज़ दिखाने के लिए कह सकते हैं.

कुछ देशों में, आपको हवाई अड्डे या प्रस्थान कर का भुगतान करना पड़ सकता है.

अगर आप बिना वीज़ा के यात्रा कर रहे हैं, तो आपके पास वैध पासपोर्ट होना चाहिए. यह आमतौर पर प्रस्थान की तारीख से छह महीने बाद का होना चाहिए.

आपको यात्रा बीमा भी होना चाहिए, जैसा कि आप जिस देश में जा रहे हैं, उसके द्वारा अनिवार्य है.

Visa-Free Entry Countries


थाईलैंड और श्रीलंका वीज़ा-फ्री (Thailand and Sri Lanka visa-Free)

थाईलैंड और श्रीलंका ने हाल ही में भारतीय आगंतुकों के लिए अपने वीज़ा-मुक्त प्रवेश प्रावधानों को बढ़ा दिया है। थाईलैंड का विस्तार 11 नवंबर, 2024 तक प्रभावी है, जबकि श्रीलंका का 31 मई, 2024 तक है। हालाँकि, कुछ मामलों में, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि वीज़ा-मुक्त देशों की यात्रा आमतौर पर एक निश्चित अवधि तक सीमित होती है और अतिरिक्त दस्तावेज़, जैसे कि आगे की यात्रा का प्रमाण या हवाई अड्डे के करों का भुगतान आवश्यक हो सकता है।

Thailand and Sri Lanka visa-Free

खर्च का आंकड़ा (Expense Figures)

घूमने आने वाला हर शख्स करीबन 900 डॉलर (₹75,151) खर्च करता था. मगर अब ये आंकड़ा बढ़कर करीब 1600 डॉलर (₹133,601) हो गया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि, "जो लोग घूमने आना चाहते हैं, वो यहां ज्यादा दिन रुक सकते हैं और घूमने के साथ-साथ कई चीजों में इन्वेस्ट कर सकते हैं’’

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story