×

Ganesh Chaturthi 2023: जानिए कनाडा में कैसे मनाई जाती है गणेश चतुर्थी, इस तरह सभी आते हैं साथ

2023 Ganesh Chaturthi in Canada: गणेश चतुर्थी सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में कई जगहों पर मनाया जाता है। आइये जानते हैं कि कनाडा में इस त्योहार को कैसे मनाया जाता है।

Shweta Srivastava
Published on: 23 Sep 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 23 Sep 2023 1:30 AM GMT)
Ganesh Chaturthi in Canada 2023
X

Ganesh Chaturthi 2023 Celebration in Canada (Image Credit-Social Media)

2023 Ganesh Chaturthi in Canada: गणेश चतुर्थी, जिसे विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है, एक लोकप्रिय और बड़े पैमाने पर मनाया जाने वाला हिंदू त्योहार है। ये भगवान गणेश के जन्म का प्रतीक है, गणपति भगवान् बाधाओं को दूर करने वाले और कला और विज्ञान के संरक्षक के रूप में प्रतिष्ठित हैं। साथ ही उनके जन्मोत्सव को मानते हुए पूरे भारतवर्ष में इसकी धूम इन दिनों देखने को मिल रही है। वहीँ गणेश चतुर्थी सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में कई जगहों पर मनाया जाता है। आइये जानते हैं कि कनाडा में इस त्योहार को कैसे मनाया जाता है।

कनाडा में ऐसे मनाया जाता है गणेश चतुर्थी

भारत हमेशा से ही अपनी सभ्यता और संस्कृति के लिए जाना जाता है। यहाँ हर दिन त्योहार की तरह मनाया जाता है। वहीँ विदेशों में कई ऐसे त्योहार है जो काफी धूम धाम से मनाये जाते हैं वहीँ गणेश चतुर्थी भी दुनिया भर में भारतीय प्रवासियों द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है। गणेश चतुर्थी का कनाडा में रहने वाले भारतीयों के दिलों में एक अद्वितीय स्थान है। आइए एक नजर डालते हैं कि 2023 में कनाडा में ये रंगारंग कार्यक्रम कैसे मनाया जाएगा।

2023 गणेश चतुर्थी भारत में व्यापक रूप से मनाया जाने वाला त्योहार है, और सभी धर्मों, जातियों और पंथों के लोग इसे बिना किसी भेदभाव के मनाते हैं। ये आयोजन 10 दिनों तक चलता है और हिंदू कैलेंडर के अनुसार सितंबर में आयोजित किया जाता है। टोरंटो, कनाडा में, जहां भारतीय उचित संख्या में रहते हैं, सभी प्रवासी भारतीय, भारत में अपने घरों से गणेश मूर्तियां लाते हैं। लाखों किलोमीटर दूर होने के बावजूद, उन्होंने अपनी संस्कृति को बरकरार रखा है और पारंपरिक गणेश चतुर्थी समारोहों का पालन करते हैं। सीमित संसाधनों के कारण, कनाडा में समारोह टोरंटो और वैंकूवर में कई मराठी संगठनों द्वारा आयोजित किए जाते हैं। वे एक सभा आयोजित करके, गणेश प्रतिमा स्थापित करके, आरती गाकर, प्रसाद वितरित करके और सांस्कृतिक और धार्मिक गतिविधियों का आयोजन करके इस उत्सव को यादगार बनाते हैं।

कनाडा का बहुसांस्कृतिक ताना-बाना गणेश चतुर्थी समारोह के लिए एक विशिष्ट पृष्ठभूमि प्रदान करता है। विविध भारतीय राज्यों और पृष्ठभूमियों के लोग टोरंटो, वैंकूवर और मॉन्ट्रियल जैसे स्थानों में उत्सव में भाग लेते हैं। प्रत्येक समुदाय अपनी परंपराएं और रीति-रिवाज के साथ इस त्यौहार को मनाता है जिसके परिणामस्वरूप उत्सवों की एक समृद्ध श्रृंखला तैयार होती है। भक्त मंदिरों और सामुदायिक केंद्रों में प्रार्थना करने, आरती (औपचारिक दीप पूजा) करने और भगवान गणेश का आशीर्वाद लेने के लिए एकत्र होते हैं। संस्कृत मंत्रोच्चार की गूंज और धूप की सुगंध से पूरा वातावरण भक्तिमय हो जाता है।

इसके साथ ही कनाडा में, गणेश चतुर्थी उत्सव धार्मिक प्रथाओं से परे है। भारत की समृद्ध विरासत को उजागर करने के लिए यहाँ कई रंगारंग कार्यक्रम आयोजित होते हैं जिसमे नाच गाने से लेकर नाटक जैसे कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। ये सभाएं भारतीय प्रवासियों में अपनेपन और गर्व की भावना पैदा करती हैं। लोग अपने अपने घरों से कई भारतीय व्यंजन भी बनाकर लाते हैं जिससे सभी के मन में भारतीय संस्कृति के प्रति भावना और भी ज़्यादा बढ़ती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story