Ganesh Mandir in Lucknow: ये हैं लखनऊ के प्रसिद्ध गणेश मंदिर, जानिए क्या है यहाँ की खासियत

Ganesh Mandir in Lucknow: आज हम आपको लखनऊ में स्थित कुछ बेहद ख़ास गणेश मंदिरों के बारे में बताने जा रही हूँ आइये जानते हैं क्या है इसकी खासियत।

Shweta Srivastava
Published on: 11 Sep 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 11 Sep 2024 3:45 AM GMT)
Ganesh Mandir in Lucknow
X

Ganesh Mandir in Lucknow (Image Credit-Social Media)

Ganesh Mandir in Lucknow: विघ्नहर्ता भगवान् गणेश को देवों में सर्वप्रथम स्थान मिला हुआ है। ऐसे में कहा जाता है कि वो हिन्दुओं के सबसे प्रमुख देवता हैं। ऐसे में सर्वप्रथम उनकी पूजा का महत्त्व है। वहीँ इस समय तो हर तरफ गणपति बाप्पा मोरया की ही गूँज है। यूँ तो इस त्यौहार को प्रमुखता से महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात में मनाया जाता है लेकिन अब इसे और भी कई जगहों पर मनाया जाने लगा है। वहीँ उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी इसकी खूब धूम देखने को मिल रही है। आइये एक नज़र डालते हैं लखनऊ में स्थित गणेश मंदिरों पर और जानते हैं क्या है इनकी खासियत।

लखनऊ के विशेष गणेश मंदिर

अगर आप लखनऊ में हैं और गणपति दर्शन करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ प्रसिद्ध गणेश मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं कौन से हैं ये मंदिर और साथ ही क्या है इनकी विशेषता।

इस समय पूरे भारत में गणेश उत्सव की धूम है। ये पर्व 7 सितम्बर से प्रारम्भ हो चुका है वहीँ इसका समापन अनंत चतुर्दशी तिथि यानि 17 सितम्बर को होगा। इस दौरान भक्त बाप्पा को अपने घर में लेकर उन्हें स्थापित करते हैं। इसके साथ हर दिन सुबह और शाम गणपति जी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। इसके साथ ही अनंत चतुर्दशी को गणपति विसर्जन के साथ बाप्पा अगले साल आने के लिए वापस चले जाते हैं। वहीँ अगर आपने अपने घर पर गणपति स्थापित नहीं किये हैं तो आप उनके दर्शन के लिए गणपति पंडाल या उनके मंदिर जा सकते हैं। आइये जानते हैं लखनऊ के प्रसिद्ध गणेश मंदिर कौन कौन से हैं।

यूँ तो पूरे देश में कई प्राचीन और विख्यात गणेश मंदिर है जिनकी अपनी ख़ास विशेषता है। लेकिन अपने शहर में अगर गणपति मंदिर की बात की जाये तो आपको बता दें कि यहाँ भी कई प्रमुख गणेश मंदिर हैं। जहाँ आप उनका आशीर्वाद पा सकते हैं। आइये जानते हैं कि नवाबों की इस नगरी में कहाँ-कहाँ स्थित है गणेश भगवान् का मंदिर और क्यों ये इतने ख़ास हैं।

बेहद ख़ास है बड़े पीपल के पेड़ वाला गणेश मंदिर

अगर प्राचीन मंदिर की बात करें तो लखनऊ में स्थित बड़े पीपल के पेड़ वाला गणेश मंदिर बेहद प्राचीन है। आपको बता दें इस मंदिर की विशेषता ये है कि ये पीपल के पेड़ में बना हुआ है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान् गणेश की आकृति इस पीपल के पेड़ पर अपने आप उभर के आई है। जिसकी वजह से इसकी मान्यता और भी ज़्यादा बढ़ गयी है। इस पेड़ पर भक्त कई सालों से पूजा करते आ रहे हैं इसे बड़े पीपल के पेड़ वाला गणेश मंदिर भी कहा जाता है।

श्री सिद्धि गणेश मंदिर, बीबीडी स्थित

बीबीडी कॉलेज के पास श्री सिद्ध गणेश मंदिर है। ये मंदिर 15 साल पुराना है। ये मंदिर ज़्यादा पुराना नहीं होने के बाद भी काफी प्रसिद्ध है। यहाँ भक्तों की भीड़ रहती है और विघ्नहर्ता गणेश उसे पूरी भी करते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story