×

Gaya Pind Daan History: गया में पिंडदान करने से क्यों मिल जाती है 21 पीढ़ियों को मुक्ति, जानिए इसके पीछे की कहानी

Gaya Pind Daan History: देश में श्राद्ध के लिए 55 स्थान महत्वपूर्ण माने गए हैं, जिनमें बिहार के गया का स्थान सर्वोपरि है। आइये जानते हैं ऐसा क्यों है और इसके पीछे क्या कहानी है।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Oct 2023 1:00 AM GMT (Updated on: 10 Oct 2023 1:00 AM GMT)
Pind Daan in Gaya
X

Pind Daan in Gaya (Image Credit-Social Media)

Pind Daan in Gaya: हिन्दू मान्यताओं के अनुसार गया में पिंडदान करने के पीछे कारण ये है कि गया में पूर्वजों को मोक्ष मिलता है और माता-पिता सहित परिवार की सात पीढ़ियों का उद्धार होता है। साथ ही दाता स्वयं भी परम गति को प्राप्त करता है। देश में श्राद्ध के लिए 55 स्थान महत्वपूर्ण माने गए हैं, जिनमें बिहार के गया का स्थान सर्वोपरि है। आइये जानते हैं ऐसा क्यों है और इसके पीछे क्या कहानी है।

गया में पिंडदान करने से क्यों मिल जाती है 21 पीढ़ियों को मुक्ति

गया, भारत के बिहार राज्य में स्थित एक शहर है। ये भारत के सबसे पुराने और सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक है। इसे "पृथ्वी के आध्यात्मिक केंद्रों में से एक" के रूप में जाना जाता है और अपने लंबे इतिहास में ये कई हिंदू मंदिरों का घर रहा है। आपको बता दें कि गया को विष्णु की नगरी भी माना जाता है। साथ ही इसे "मुक्ति की भूमि" कहा जाता है। इसकी चर्चा विष्णु पुराण और वायु पुराण में भी की गई है। विष्णु पुराण के अनुसार गया में पिंडदान करने से पितरों को मोक्ष मिलता है और वे स्वर्ग चले जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि विष्णु स्वयं यहां पितृ देवता के रूप में मौजूद हैं, इसलिए इसे "पितृ तीर्थ" भी कहा जाता है। लोक मान्यता है कि फल्गु नदी के तट पर पिंडदान और तर्पण करने से पूर्वजों को मोक्ष मिलता है और माता-पिता सहित परिवार की सात पीढ़ियों की रक्षा होती है।

गया में पिंडदान क्यों किया जाता है

  • हिंदू धर्म के अनुसार, गया कई कारणों से पिंडदान के लिए महत्वपूर्ण है, जिनमें से कुछ बिंदु हम आपको बताने जा रहे हैं।
  • गया का एक लंबा और समृद्ध इतिहास रहा है, चाहे वो प्राचीन हो, मध्यकालीन हो या समकालीन हो। गया विशेषकर हिंदुओं के लिए मोक्ष प्राप्ति का क्षेत्र है।
  • गया दुनिया का एकमात्र तीर्थ है जहां पिंडदान और श्राद्ध कर्म करने के लिए पूरे शहर में 54 वेदियां मौजूद हैं।
  • बौद्ध सिद्धांत के अनुसार, गया को "ज्ञान की भूमि" के रूप में जाना जाता था जब भगवान बुद्ध ने बोधगया में एक बरगद के पेड़ के नीचे अपना उपदेश दिया था तब से इसका महत्त्व और भी ज़्यादा बढ़ गया।
  • बोधगया, जो गया से लगभग 10 किमी दूर है, हिंदुओं के लिए पिंडदान करने के लिए एक और महत्वपूर्ण स्थान है।
  • हिंदू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार, भगवान राम ने लगभग 12 लाख साल पहले त्रेता युग में अपने पिता दशरथ के लिए पिंडदान करने के लिए गया जी की यात्रा की थी।
  • हर साल, मानसून के मौसम (सितंबर-अक्टूबर) के दौरान, गया में 18 दिनों के लिए पितृ पक्ष मेला (समारोह) आयोजित किया जाता है।
  • पितृ पक्ष मेले के महीनों के दौरान, दुनिया भर से हजारों श्रद्धालु पिंडदान करने के लिए गया जी आते हैं।
  • गया, जिसे महाभारत के दौरान गयापुरी के नाम से भी जाना जाता था, का नाम गयासुर नाम के एक राक्षस के नाम पर रखा गया था, जिसे भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त था।
  • प्रसिद्ध फल्गु नदी, जो गया के केंद्र से होकर बहती है, हिन्दू धर्म में बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि भक्त इसके किनारे पिंडदान करते हैं।
  • गया अपने विष्णुपद मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, जहां ज्यादातर लोग पिंडदान करने जाते हैं।
  • गया का सार धर्म और आध्यात्मिकता पर हावी है। यहां होने वाले कई पवित्र समारोह प्रेरणादायक और आकर्षक दोनों हैं। पिंडदान का पवित्र समारोह शामिल होने लायक है। देवताओं की तरह प्रकृति ने भी इस शहर को बहुत आशीर्वाद दिया है।
  • ये वो स्थान है जहां महर्षि वेदव्यास ने भगवद गीता और पुराण दोनों लिखे थे। हर साल हजारों तीर्थयात्री अपनी जड़ों से दोबारा जुड़ने और आध्यात्मिक क्षेत्र में जाने के लिए इस पवित्र स्थल पर आते हैं।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story