Georgia Travel Guide: विदेश यात्रा का बना रहे हैं प्लान, जॉर्जिया की इन जगहों की करें सैर

Georgia Travel Guide: जॉर्जिया में आपको करने के लिए बहुत सारी शानदार चीजें मिलेंगी। जॉर्जिया वह सब कुछ प्रदान करता है जो एक यात्री चाहता है

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 Aug 2024 12:45 PM GMT
Georgia Travel Guid
X

Georgia Travel Guid (Photos - Social Media)

Georgia Travel Guide: जॉर्जिया दक्षिण काकेशस क्षेत्र में, काला सागर के पूर्व में स्थित है। देश के उत्तर में रूस, पूर्व में अजरबैजान, दक्षिण में आर्मेनिया और तुर्की हैं। भूभाग बहुत ही विविधतापूर्ण और अलग है। जॉर्जिया बहुत ही पहाड़ी क्षेत्र है, खासकर उत्तर में जहाँ ग्रेटर काकेशस पर्वत श्रृंखला है और दक्षिण में जहाँ लेसर काकेशस पर्वत श्रृंखला स्थित है। विभिन्न जलवायु क्षेत्र और भूभाग जॉर्जियाई लोगों को कृषि उत्पादों की विस्तृत विविधता प्रदान करते हैं। पूर्वी जॉर्जिया में तरबूज, आड़ू, अंगूर, सेब का उत्पादन होता है, जबकि पश्चिमी जॉर्जिया में मुख्य रूप से उपोष्णकटिबंधीय फल जैसे कि कीनू, संतरा, मेवे, कीवी का उत्पादन होता है।

जॉर्जिया यूरोप और एशिया के चौराहे पर स्थित है और एक सिल्क रोड देश रहा है। इन कारणों से, इसकी संस्कृति और परंपराएँ विविध हैं और विभिन्न सांस्कृतिक लक्षणों को दर्शाती हैं। यह एक छोटा देश है, जिसका क्षेत्रफल केवल 69,700 वर्ग किलोमीटर है और इसकी आबादी 3.7 मिलियन है। सबसे बड़े शहर हैं: त्बिलिसी 1.3 मिलियन, बटुमी 137 हज़ार, कुटैसी 232 हज़ार, रुस्तवी 160 हज़ार। विभिन्न संस्कृतियों और देशों ने जॉर्जिया की संस्कृति को व्यापक रूप से प्रभावित किया है। यहाँ लगभग सभी प्रमुख धर्म पाए जा सकते हैं। जॉर्जियाई लोगों में से अधिकांश रूढ़िवादी ईसाई हैं, लेकिन कुछ लोग प्रोटेस्टेंटिज़्म, कैथोलिकवाद और अन्य ईसाई संप्रदायों से भी संबंधित हैं। अन्य धर्म भी इस्लाम (जनसंख्या का 10%), ग्रेगोरियन ईसाई धर्म (4 कैथोलिक धर्म%) हैं।

त्बिलिसी (Tbilisi)

जॉर्जिया की यात्रा करते समय, देश की राजधानी और कला, संस्कृति और भोजन के केंद्र, त्बिलिसी में कम से कम दो दिन बिताना अनिवार्य है। त्बिलिसी का इतिहास कम से कम 6वीं शताब्दी से शुरू होता है और पूर्व और पश्चिम के भौगोलिक और आलंकारिक चौराहे पर इसकी स्थिति का मतलब है कि इसने हमेशा दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ को शामिल करने का एक तरीका ढूंढ लिया है।

त्बिलिसी पहाड़ों से घिरी घाटी में स्थित है, जहाँ आपको शानदार नज़ारों की ओर ले जाने के लिए हर जगह एक ऊंची केबल कार या फनिक्युलर मौजूद है। मध्ययुगीन नारिकला किला और सोवियत-सुशोभित मटट्समिंडा विपरीत पहाड़ियों से आमने-सामने हैं, जो प्राचीन चर्चों, अबानोतुबानी के गुंबददार स्नानघरों और शांति के पुल और राइक कॉन्सर्ट हॉल सहित आधुनिक चमत्कारों की रखवाली करते हैं ।

Georgia Travel Guid


कुताइसी (Kutaisi)

त्बिलिसी से छोटा और पूरी तरह से अलग अनुभव वाला, जॉर्जिया का चौथा सबसे बड़ा शहर अक्सर नज़रअंदाज़ कर दिया जाता है। यह यूरोप के सबसे पुराने शहरों में से एक है। 6वीं शताब्दी ईसा पूर्व से बसा हुआ, कुटैसी मध्य युग में कोलचिस साम्राज्य का राजनीतिक केंद्र था। बाद में यह जॉर्जिया की सांस्कृतिक राजधानी बन गया - अनगिनत कवियों, संगीतकारों और विद्वानों का निवास स्थान - सोवियत काल तक, जब कुटैसी को उद्योग के लिए फिर से तैयार किया गया और उसके क्षितिज को फिर से आकार दिया गया।

Georgia Travel Guid


बटुमी (Batumi)

जॉर्जिया के सबसे बड़े ब्लैक सी रिसॉर्ट शहर को 'काकेशस का लास वेगास' होने की प्रतिष्ठा प्राप्त है। लेकिन अब जबकि बटुमी पुनर्जागरण के दौर से गुजर रहा है।

Georgia Travel Guid


मत्सखेता (Matskheta)

जॉर्जिया के सबसे पुराने शहरों में से एक और लगभग एक सहस्राब्दी तक पुराने राज्य की राजधानी, मत्सखेता त्बिलिसी से सिर्फ 20 किमी दूर स्थित है और एक लोकप्रिय गंतव्य है । यहां मार्श्रुटका या टैक्सी से एक घंटे से भी कम समय में पहुंचना आसान है, और इसे गोरी की यात्रा के साथ जोड़ा जा सकता है या पूर्व से पश्चिम की ओर जाते समय एक पड़ाव के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। मत्सखेता ने जॉर्जिया में ईसाई धर्म के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, और परिणामस्वरूप यह छोटा शहर महत्वपूर्ण चर्चों से भरा हुआ है। देश के चार यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों में से एक , मत्सखेता के ऐतिहासिक स्मारक , यहाँ स्थित हैं और इसमें मठों का एक समूह शामिल है जो जॉर्जियाई वर्णमाला के शुरुआती संस्करण में अपने भित्तिचित्रों और शिलालेखों के लिए प्रसिद्ध हैं।

Georgia Travel Guid


गोरी (Gori)

जोसेफ स्टालिन का जन्मस्थान और स्टालिन संग्रहालय का घर, गोरी को जॉर्जिया के प्रमुख डार्क टूरिज्म गंतव्य के रूप में जाना जाता है। संग्रहालय का दौरा करना - जिसमें स्टालिन का जन्म घर और बख्तरबंद ट्रेन की गाड़ी शामिल है। गोरी एक शांतिपूर्ण शहर है जिसमें बहुत सारे पार्क, साफ-सुथरी सड़कें और अंगूरों से लदी लताओं से ढकी हुई जालीदार झाड़ियाँ हैं। मुख्य सड़क पर कैफ़े और आइसक्रीम की दुकानें हैं। गोरी के पुराने शहर में कुछ दिलचस्प ईंट वास्तुकला है और एक अद्भुत अंडरकवर उत्पाद बाज़ार के पीछे है ।

Georgia Travel Guid


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story