×

Nainital Trip: कम बजट में घूमें नैनीताल, ऐसे करें यात्रा की पूरी प्लानिंग

घूमने के लिए नैनीताल (Nainital) बेस्ट जगह है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक वीकएंड (Romantic weekend) प्लान करना चाहते हैं तो नैनीताल आपके लिए बेस्ट है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 9 Sep 2021 12:27 PM GMT
Nainital Trip
X

कॉन्सेप्ट इमेज (Photo- Social Media) 

Budget Trips India : नई-नई जगहों पर जाना, घूमना-फिरना, वहां के बारे में जानना लोगों को खूब पसंद होता है। बस अंतर ये है कि जहां कुछ लोग एडवेंचर (Adventure) वाली जगहों पर जाना पसंद करते हैं, तो कई लोग हिल स्टेशनों (Hill Stations) पर घूमना पसंद करते हैं। अगर आप भी घुमक्कड़ किस्म के इंसान हैं और सस्ते में कहीं अच्छी जगह घूमने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं बजट फ़्रेंडली जगह।

राजधानी दिल्ली (Delhi) से सबसे पास घूमने के लिए नैनीताल (Nainital) बेस्ट जगह है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक वीकएंड (Romantic weekend) प्लान करना चाहते हैं तो नैनीताल आपके लिए बेस्ट है। तो फिर बिना देर किए प्लान करें शानदार ट्रिप। आईये जानते हैं इस ट्रिप के बारे में सबकुछ-

नैनीताल ट्रिप (Nainital Trip)

अगर आप वीकएंड प्लान कर रहे हैं तो नैनीताल ट्रिप (Nainital Trip) पर जाने से पहले अपने खर्च का बजट बना लें। अगर आप दिल्ली से हैं या नैनीताल (Nainital) के आस-पास के इलाके में हैं तो 5 हजार में आपका आना-जाना भी हो जाएगा। वहीं अगर आप दूर से हैं टिकट पर आपको थोड़ा और खर्च करना पड़ेगा।

होटल का खर्च

आप अगर सिर्फ वीकएंड ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो 1 ही रात होटल में रुकना होगा और ये आपके होटल (Hotel) के चुनाव पर निर्भर करता है कि आप कितना पैसा देना चाहतें हैं (Nainital Trip ke Liye Hotel ka Kharch)। आप 1000 रुपए से कम प्रति रात वाला होटल भी ले सकते हैं, लेकिन अगर आप थोड़ा बेहतर होटल चाहते हैं तो 1500 से 2500 रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं। ओयो या मेकमायट्रिप (Makemytrip) जैसी सर्विसेज की मदद लें जो आपके लिए ज्यादा बेहतर हो सकती हैं।

साइट सीइंग का खर्च

साइट सीइंग (Sight Seeing) पर 1000 रु तक का खर्च हो सकता है। आपको नैनीताल (Nainital) में कई टैक्सी मिल जाएंगे। इसके बाद आएगी बोटिंग की बारी जो नैनीताल (Nainital) के सबसे फेमस और इंट्रेस्टिंग इवेंट में से एक है। आपको 200-500 रुपए प्रति व्यक्ति के हिसाब से बोटिंग का एक्सपीरियंस मिल सकता है।

Ashiki

Ashiki

Next Story