×

Low Budged Goa Trip: कम पैसे में ऐसे करे गोवा घूमने का प्लान

Goa Kam Paise Me Kaise Ghume: गोवा एक बहुत ही खूबसूरत जगह है, जहां अक्सर लोग वीकेंड पर जाना पसंद करते हैं। अगर आप भी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह बेस्ट जगह है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 5 April 2024 10:50 AM GMT
Low Budged Goa Trip
X

Low Budged Goa Trip (Photos - Social Media) 

Goa Kam Paise Me Kaise Ghume: गोवा सुनते ही आपके दिमाग में क्या आता है? धूप से नहाए समुद्र तट, पानी में खेल-खुद , नदी की सैर, भव्य झोपड़ियाँ और समुद्री भोजन। इसके अलावा, गोवा के आकर्षक कबाड़ी बाज़ार और जगमगाती नाइटलाइफ़ दुनिया भर के पर्यटकों को लुभाती है। लेकिन जब आप लंबे सप्ताहांत पर गोवा में 3 दिन बिताने की योजना बना रहे हों तो आपको क्या करना चाहिए, यह हमारे छोटे 3-दिवसीय गोवा गाइड में बताया गया है।

ऐसे करे काम बजट में गोवा का प्लान (Low Budged Goa Trip)

ट्रेन से जाए गोवा (Goa Plan Via Train)

आप गोवा ट्रेन से जाए जिसमे आप स्लीपर या एसी 3 की टिकट्स बुक करके गोवा जा सकते हैं। स्लीपर का किराया 260 रूपये मुंबई से और एसी कोच का 1000 लगभग आयेगा

किस मौसम में जाए गोवा? (Perfect Time For Goa)

सर्दियों के महीनों में 3 दिनों में गोवा घूमने का सबसे अच्छा समय होता है। मौसम ठंडा और सुखदायक रहता है, और पर्यटक सर्दियों के दौरान रोमांचक जल क्रीड़ाओं और समुद्र तट गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, गोवा में सनबर्न, क्रिसमस और नए साल जैसे कई त्योहार हैं जो बेहद भव्यता के साथ मनाए जाते हैं और इस मौसम में बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। मानसून के मौसम में गोवा के समुद्र तट स्फूर्तिदायक दिखते हैं। हालांकि बरसात के मौसम में जल क्रीड़ाएं चालू नहीं होती हैं, लेकिन ताज़ा बारिश और शानदार परिदृश्य मानसून को सभी प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए 3 दिनों की गोवा यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय बनाते हैं।

गोवा में कहां रूके (Goa Stay In Hostel)

गोवा घूमने का प्लान हमेशा ऑफ सीजन में करना चाहिए जिससे आपको सुकून के पल और खूब आराम से घूमने मिलेगा और रहने खाने में भी ज्यादा पैसे नही लगेंगे। आप यहां रुकने के लिए अच्छे से अच्छे हॉस्टल में रुक सकते हैं जो आपको 350 रूपये से 500 के बीच मिल जायेगा।

स्कूटी या पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ले सहारा (Goa Use Public Transport)

गोवा में एंजॉय करके घूमने का सबसे अच्छा साधन स्कूटी या बाइक होता है, आपको 200 से 500 के बीच रेंट पर स्कूटी मिल जायेगी गोवा में पेट्रोल थोड़ा सस्ता मिलता हैं। या आप बस का भी उपयोग कर सकते हो जिसे आपके जेब पर काम असर पड़ेगा।

Goa Tourist Place

गोवा स्ट्रीट फूड (Street Food In Goa)

गोवा का स्ट्रीट फूड बहुत स्वादिष्ट और सस्ता होता है। इसलिए आप स्ट्रीट फूड और थाली सिस्टम के जरिए खाने का स्वाद ले जो आपको वेज थाली 100 से 150 रूपये में पड़ेगी और नॉनवेज थाली आपको 250 से 300 में पड़ेगी।

करे स्ट्रीट शॉपिंग (Goa Street Shopping)

गोवा में शॉपिंग के लिए सबसे अच्छा और सस्ता होता है। आप यह के नॉर्थ गोवा में कलंगुट बीच में शॉपिंग करे आपको 200 से 500 के अंदर अच्छी अच्छी चीज़े मिल जाएंगी।

Goa Charch

गोवा में इन जगहों की करें सैर (Place To Visit In Goa)

गोवा के सुन्दर समुद्र तट (Goas Beaches)

गोवा सुंदर समुद्र तटों के बारे में है। चाहे उत्तर हो या दक्षिण, समुद्र तट वास्तव में मंत्रमुग्ध कर देने वाले हैं और कोई भी यहां आराम कर सकता है, धूप सेंक सकता है, आराम कर सकता है या बेहद रोमांचकारी जल क्रीड़ाओं का आनंद ले सकता है। यदि आपके पास गोवा में केवल 3 दिन हैं, तो आधे दिन की पर्यटन यात्रा की योजना बनाएं और समुद्र तट पर घूमने का आनंद लें। कैलंगुट, बागा, कैंडोलिम, कोलवा, अगोंडा और पालोलेम समुद्र तटों पर जाएँ और प्राकृतिक सुंदरता, घटती भीड़, समुद्र तट झोंपड़ियों और पानी के रोमांच का आनंद लें।

Goas Beaches

फोर्ट अगुआड़ा (Goa Fort Aguada)

कैंडोलिम समुद्र तट से घिरा, फोर्ट अगुआड़ा एक सदियों पुराना पुर्तगाली किला है, जिसे 17वीं शताब्दी में बनाया गया था, जिसे आपको परिवार के साथ 3 दिनों के लिए अपने गोवा यात्रा कार्यक्रम में शामिल करना चाहिए। किले का निर्माण पुर्तगाली समुदाय को मराठा और डच हमलों से बचाने के लिए किया गया था। परिसर के अंदर स्थित मीठे पानी के झरने के कारण किले का नाम अगुआड़ा रखा गया जिसका अर्थ है पानी। फोर्ट अगुआड़ा को गोवा में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है जो बॉलीवुड फिल्म दिल चाहता है की शूटिंग के बाद और अधिक लोकप्रिय हो गया है।

Fort Aguada

दूधसागर झरना (Goa Dudhsagar Waterfall)

भारत का 5वां सबसे बड़ा झरना, दूधसागर गोवा में अवश्य देखने योग्य स्थानों में से एक है। कुलेम के पास स्थित, यह भव्य झरना प्रसन्नता और आश्चर्य का दृश्य है जिसे आपको गोवा के लिए अपनी 3 दिवसीय योजना में अवश्य शामिल करना चाहिए। यह देखने के लिए गोवा से 60 किमी की सुंदर ड्राइव का आनंद लें कि यह मंत्रमुग्ध कर देने वाला झरना घनी हरियाली के बीच कई परतों में कैसे गिरता है। आपको दूधसागर के लिए आधा दिन रखना होगा।

Dudhsagar Waterfall

गोवा में कई और जगहें हैं, जिनमें शामिल हैं

मंदिर: मंगेशी मंदिर, महालक्ष्मी मंदिर, बोगदेश्वर मंदिर

बाज़ार: अंजुना पिस्सू बाज़ार

संग्रहालय: गोवा राज्य संग्रहालय, नवल एविएशन म्यूजियम

क्लब: टीटो नाईटक्लब

रेस्टोरेंट: कैफ़े मेम्बो, टिटो का, कर्ली, मार्टिन कॉर्नर

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story