Gorakhnath Mandir History: गोरखनाथ मंदिर का बड़ा रोचक है इतिहास, जानिये कैसे और किस समय यहाँ पहुंचे

Gorakhnath Mandir Ka Itihas: गोरखनाथ मंदिर विभिन्न सांस्कृतिक और सामाजिक कार्यक्रमों की मेजबानी करता है और शहर के सांस्कृतिक केंद्र के रूप में कार्य करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Feb 2023 2:21 AM GMT
Gorakhnath Mandir
X

Gorakhnath Mandir (Image credit: social media)

Gorakhnath Mandir Ka Itihas: श्री गोरखनाथ मंदिर नाथ परंपरा में एक नाथ मठवासी मंदिर है। गोरखनाथ नाम मध्यकालीन संत गोरक्षनाथ (लगभग 11वीं शताब्दी) से लिया गया है, एक योगी जिन्होंने पूरे भारत में बड़े पैमाने पर यात्रा की और कई ग्रंथों को लिखा जो नाथ सम्प्रदाय का हिस्सा हैं। गुरु मत्स्येंद्रनाथ ने नाथ परंपरा की स्थापना की। यह गोरखनाथ मठ गोरखपुर, उत्तर प्रदेश, में स्थित है। गोरखनाथ मंदिर विभिन्न सांस्कृतिक और सामाजिक कार्यक्रमों की मेजबानी करता है और शहर के सांस्कृतिक केंद्र के रूप में कार्य करता है।

गोरखनाथ मंदिर इतिहास :

गोरखपुर का नाम 'नाथ सम्प्रदाय' के संत गोरखनाथ के नाम पर रखा गया था। उनके सम्मान में, गोरखनाथ मंदिर नामक एक तीर्थस्थल का निर्माण किया गया था जहाँ उन्होंने अपनी साधना की थी। गोरखपुर मंडल और उसके आस पास के कुछ कुछ क्षेत्र जैसे गोरखपुर, महराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ, बलिया और नेपाल तराई के कुछ हिस्से, हिंदू वैदिक संस्कृति के महत्वपूर्ण केंद्र थे। छठी शताब्दी ईसा पूर्व में, गोरखपुर सोलह महाजनपदों में से एक, कोशल राज्य का एक हिस्सा था। माना जाता है कि भगवान राम क्षत्रियों के सौर वंश के सदस्य थे जिन्होंने इस क्षेत्र पर शासन किया था। गोरखपुर मौर्य, शुंग, कुषाण, गुप्त और हर्ष राजवंशों के साम्राज्यों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बना रहा।

शांतनु गुप्ता की जीवनी योगी आदित्यनाथ - द मोंक हू बिकेम चीफ मिनिस्टर में भी मठ के इतिहास का वर्णन किया गया है। गोरखनाथ मंदिर की वेबसाइट इसके इतिहास के साथ-साथ समय-समय पर मंदिर पर हुए हमलों का भी वर्णन करती है।


गोरखनाथ मंदिर में धार्मिक गतिविधि:

आज का गोरखनाथ मठ, पूर्वी उत्तर प्रदेश में गोरखपुर में केंद्रित है (संत के नाम पर भी), एक धार्मिक संस्था है जो दो गोरखनाथ मंदिरों का संचालन करती है, एक नेपाल में गोरखा जिले में (दूसरा शब्द बाबा गोरखनाथ से लिया गया माना जाता है), और दूसरा गोरखपुर में। गोरखपुर मंदिर में गोरखनाथ की समाधि मंदिर और गद्दी है। ये मंदिर इस क्षेत्र में अधिकांश हिंदू धार्मिक गतिविधियों के केंद्र बिंदु के रूप में काम करते हैं।

मकर संक्रांति के मौके पर गोरखनाथ बाबा को खिचड़ी का भोग लगाने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु इन मंदिरों में आते हैं। इस उत्सव के दौरान, नेपाल के राजा इनमें से किसी एक मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं।

गोरखनाथ मठ के नेपाल के पूर्वी उत्तर प्रदेश और तराई क्षेत्रों के साथ-साथ नाथ समूहों के बड़े हलकों में बड़े पैमाने पर अनुयायी हैं। संत गोरखनाथ के सिद्धांतों के अनुसार, मठवासी व्यवस्था अन्य हिंदू धार्मिक समूहों की तरह जाति प्रथा का पालन नहीं करती है। परिणामस्वरूप, गैर-ब्राह्मण पुजारी के रूप में सेवा कर सकते हैं।

योगी आदित्यनाथ वर्तमान महंत या मुख्य पुजारी हैं। 14 सितंबर 2014 को उन्हें महंत नियुक्त किया गया। उनके गुरु, महंत अवैद्यनाथ की मृत्यु 12 सितंबर, 2014 को हुई थी, और उन्हें गोरखनाथ मंदिर में अपने गुरु दिग्विजय नाथ के साथ समाधि दी गई थी।


गोरखनाथ मंदिर का समय:

03:00 AM – 10:00 PM

गोरखनाथ मंदिर का पता:

गोरखपुर रोड, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश 273015, भारत।

गोरखनाथ मंदिर का संपर्क नंबर :

(0551) 2255453, 2255454

गोरखपुर से गोरखनाथ मंदिर की दूरी:

NH 24 के माध्यम से 8 मिनट (3.1 किमी)।


गोरखनाथ मंदिर कैसे पहुंचे :

बस द्वारा:

कई बसें हैं जो कुशीनगर (50 किमी), वाराणसी (235 किमी), लखनऊ (276 किमी), और इलाहाबाद (339 किमी) जैसे शहरों के लिए नियमित रूप से चलती हैं। आपको अपने गंतव्य तक पहुंचाने के लिए सार्वजनिक और निजी दोनों तरह की बसें उपलब्ध हैं।

रेल द्वारा:

गोरखपुर रेलवे स्टेशन मुख्य रेलवे स्टेशन और उत्तर पूर्व रेलवे का मुख्यालय है। यह रेलहेड दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, नागपुर, वाराणसी, लखनऊ और कई अन्य सहित देश भर के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

वायु द्वारा:

निकटतम हवाई अड्डा गोरखपुर नागरिक हवाई अड्डा है, जो शहर के केंद्र से लगभग 8 किलोमीटर दूर है। गोरखपुर हवाई अड्डे से दिल्ली, वाराणसी, लखनऊ और कोलकाता जैसे शहरों के लिए सीधी उड़ानें हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story