×

Gorakhpur Famous Food: गोरखपुर के इन लजीज व्यंजनों का स्वाद चखना न भूलें, मीठे में रबड़ी-जलेबी जरूर खाएं

Gorakhpur Famous Food: गोरखपुर के स्वादिष्ट-लजीज व्यंजन भी पर्यटकों को बहुत पसंद आते हैं। ऐसे में अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं और गोरखपुर में आए हैं तो यहां के लाजवाब व्यंजनों का स्वाद चखना न भूलें।

Vidushi Mishra
Published on: 19 Jan 2023 3:13 AM GMT
Gorakhpur Famous Food
X

गोरखपुर के मशहूर व्यंजन (फोटो- सोशल मीडिया)

Gorakhpur Famous Food: उत्तर प्रदेश का गोरखपुर जिला धार्मिक और एतिहासिक महत्व रखता है। यहां पर प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर , विष्णु मंदिर, गीता वटिका, गीता प्रेस, चौरीचौरा शहीद स्मारक पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। इन जगहों के साथ ही गोरखपुर के स्वादिष्ट-लजीज व्यंजन भी पर्यटकों को बहुत पसंद आते हैं। ऐसे में अगर आप खाने-पीने के शौकीन हैं और गोरखपुर में आए हैं तो यहां के लाजवाब व्यंजनों का स्वाद चखना न भूलें। यहां पर मुंह में पानी लाने वाले मीठे से लेकर बाकी लजीज व्यंजन का आनंद ले सकते हैं।

गोरखपुर के मशहूर व्यंजन
Famous Dishes of Gorakhpur

गोरखपुर में मुगलई व्यंजन बहुत प्रसिद्ध है। यहां पर लाजवाब बिरयानी, पुलाव, कबाब और कोफ्ते मशहूर व्यंजनों की लिस्ट में सबसे ऊपर रहते हैं। अगर आप किसी पर्यटक को गोरखपुर के लाजवाब व्यंजन का स्वाद दिलाने चाहते हैं, तो ये मुगलई व्यंजन बहुत अच्छे रहेंगे।

गोरखपुर के कबाब- गलौटी और काकोरी

गोरखपुर का दूसरा सबसे पसंदीदा व्यंजन कबाब है। खाने के शौकीन लोगों के लिए मुंह में पानी लाने वाले कबाब यहां पर हमेशा बड़े से लोहे के तवे पर चढ़े रहते हैं। इस शहर में गलौटी कबाब और काकोरी कबाब बहुत ज्यादा खाया जाता है।

(Image Credit- Social Media)

बता दें, गलौटी कबाब इस शहर का पारंपरिक व्यंजन है। इसके बारे में खास बात यह है कि यह आपके मुंह में जाते ही घुल जाता है और इसका स्वाद लाजवाब होता है। इन कबाब को लच्छा पराठा या कबाब रोल की तरह हरी चटनी और पराठे के साथ परोसा जाता है। काकोरी कबाब भी स्वादिष्ट होते हैं और ग्रिल्ड मीट के साथ बनाए जाते हैं। इसे धीमी आंच पर और मसालों के साथ पकाया जाता है।

गोरखपुर का स्ट्रीट फूड

खाने के शौकीनों को मसालेदार खाना बहुत पसंद आता है। ऐसे में अगर छुट्टी वाले दिन गोरखपुर की सैर पर निकलें, तो यहां के बेस्ट स्ट्रीट फूड का आनंद ले सकते हैं। यहां आप चाट, गोलगप्पे, समोसा छोला, बाटी चोखा आजमां सकते हैं। इसके अलावा आप भेल पुरी, फास्ट फूड में नूडल्स, चाइनीज, गोलगप्पे, पिज्जा, बर्गर और भी बहुत सारी चीजें ट्राई कर सकते हैं।

गोरखपुर की मिठाई

(Image Credit- Social Media)

लजीज खाना खाने के बाद मीठा खाने का आनंद ही अलग होता है। लेकिन हां ध्यान से, कुछ भी मीठा खाने के बाद पानी या किसी तरल चीज का सेवन न करें। इससे स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ता है। तो आप गोरखपुर में खाना खाने के बाद रबड़ी, जलेबी, लड्डू, राजभोग, मिल्क केक, चम-चम, रस मलाई और सर्दियों में केसर वाले स्वादिष्ट दूध का स्वाद चख सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story