×

Gorakhpur Airport Information: सुविधाओं के मामले में अव्वल एयरपोर्ट की लिस्ट में शामिल है गोरखपुर हवाई अड्डा, जानें यहां

Gorakhpur Mahayogi Gorakhnath Airport: गोरखपुर हवाई अड्डा उत्तर प्रदेश के प्रमुख हवाई अड्डों में शामिल है। कुछ समय पहले ही इसे नया रूप दिया गया है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 27 May 2024 8:30 AM GMT (Updated on: 27 May 2024 8:31 AM GMT)
Gorakhpur Airport Facilities
X

Gorakhpur Airport Facilities (Photos - Social Media)

Gorakhpur Airport Information: गोरखपुर भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के पूर्वी भाग में, नेपाल की सीमा के पास, गोरखपुर ज़िले में स्थित एक प्रसिद्ध नगर है। यह जिले का प्रशासनिक मुख्यालय और पूर्वोत्तर रेलवे का मुख्यालय भी है। श्री महायोगी गोरखनाथ हवाई अड्डा, जिसे पहले गोरखपुर हवाई अड्डे के नाम से जाना जाता था। गोरखपुर केंद्र से 8.6 किमी की दूरी पर स्थित है। वाराणसी और लखनऊ के हवाई अड्डों के बाद, यह यात्री यातायात के मामले में उत्तर प्रदेश के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक है। गोरखपुर हवाईअड्डा या महायोगी गोरखनाथ हवाईअड्डा भारत के राज्य उत्तरप्रदेश के गोरखपुर शहर में गोरखपुर - कुशीनगर राज़मार्ग पर स्थित है। यह एक सैन्य हवाई अड्डा है और शहर से 5 किमी की दूरी पर स्थित है। यह एक घरेलू हवाईअड्डा है और यहां कस्टम्स विभाग उपस्थित नहीं है।

कई जिलों से जुड़ी है फ्लाइट (Gorakhpur Airport Information Best Connectivity)

गोरखपुर एयरफोर्स के रनवे से यात्री विमानों की सेवा चलाई जा रही है। इस वक्त एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद आदि स्थानों के लिए रोज नौ फ्लाइटें उड़ान भरती हैं। यहां से गोरखपुर के अलावा महराजगंज, संतकबीरनगर, मऊ व बिहार के गोपालगंज जिले के लोग हवाई यात्रा करते हैं।

Gorakhpur Airport Facilities

कुछ समय पहले बना है नया टर्मिनल (Gorakhpur Airport Information Terminal)

नया टर्मिनल भवन कुछ समय पहले बनाया गया है। पुराने टर्मिनल से सटाकर नए टर्मिनल का निर्माण किया गया है। 11 करोड़ रुपये की लागत से बने नए टर्मिनल भवन में एक साथ 500 यात्री फ्लाइट का इंतजार कर सकेंगे। इस भवन में यात्रियों के लिए रेस्टोरेंट, स्नैक्स बार, गिफ्ट आइटम आदि का प्रबंध है। यहां 350 यात्री फ्लाइट की प्रतीक्षा कर सकते हैं।

गोरखपुर एयरपोर्ट से प्रमुख शहरों के लिए हवाई सेवा (Gorakhpur Airport services)

Gorakhpur Airport Facilities

इंडिगो (Indigo)

हैदराबाद से गोरखपुर

दिल्ली से गोरखपुर

कोलकाता से गोरखपुर

मुंबई से गोरखपुर

स्पाइस जेट (Spice Jet)

मुंबई-गोरखपुर

दिल्ली-गोरखपुर

अलाएंस एयर

दिल्ली-गोरखपुर

पता: एयरपोर्ट एरिया, गोरखपुर, उत्तर प्रदेश 273001

आईसीएओ कोड: वीईजीके

IATA कोड: GOP

श्रेणी: घरेलू हवाई अड्डा

टर्मिनल: हवाई अड्डे पर एक ही टर्मिनल है जो आगमन और प्रस्थान को संभालता है। टर्मिनल कुल मिलाकर 18 यात्रियों को समायोजित कर सकता है।

संचालक: भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण

Gorakhpur Airport Facilities

सेवाएँ एवं सुविधाएँ उपलब्ध (Gorakhpur Airport Facilities Available)

सामान सुविधा

विकलांग यात्रियों के लिए सहायता

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story