×

Grand Heritage Hotels in Lucknow: लखनऊ में जल्द ही बनने जा रहे हैं पांच नए ग्रैंड हेरिटेज होटल, जिसमें ठहरने के लिए आप भी करा सकेंगे बुकिंग

Grand Heritage Hotels in Lucknow: यह कदम इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के मद्देनजर उठाया गया है। अगर रिपोर्ट्स की माने तो उत्तर प्रदेश सरकार इसी तर्ज पर काम करने और राजस्थान की सफलता का अनुकरण करने का लक्ष्य लेकर चल रही है, जिसने अब तक 200 से अधिक विरासत भवनों को होटलों में बदल दिया है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Feb 2023 2:08 AM GMT
Lucknow
X

Lucknow (Image credit: social media)

Grand Heritage Hotels in Lucknow: लखनऊ में पांच नए ग्रैंड हेरिटेज होटल बनने जा रहे हैं। रिपोर्टों के अनुसार, छत्तर मंजिल, कोठी गुलिस्तान-ए-इराम, रोशन-उद-दौला कोठी, कोठी दर्शन विलास और कोठी फरहत बख्श सहित नवाबी-युग से संबंधित पांच महलनुमा इमारतों को जल्द ही हेरिटेज होटलों में परिवर्तित किया जाएगा।

संरचनाओं का निर्माण

इन संरचनाओं का निर्माण 1722 और 1856 के बीच किया गया था, जब नवाब सादात अली खान ने अवध के नवाब के रूप में पदभार संभाला था और जब अंग्रेजों ने नवाब वाजिद अली शाह को गिरफ्तार किया था।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया कदम

यह कदम इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के मद्देनजर उठाया गया है। अगर रिपोर्ट्स की माने तो उत्तर प्रदेश सरकार राजस्थान की तर्ज पर काम करने और रेगिस्तानी राज्य की सफलता का अनुकरण करने का लक्ष्य लेकर चल रही है, जिसने 200 से अधिक विरासत भवनों को होटलों में बदल दिया है।

पर्यटन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि ये संरचनाएं वर्तमान में संरक्षित (अधिसूचित) श्रेणी के अंतर्गत हैं, और जल्द ही उन्हें परिचालन होटलों में बदलने के लिए असुरक्षित श्रेणी में लाया जाएगा।

इसका उल्लेख करते हुए, एक अधिकारी ने कहा कि राजस्थान केवल निजी ऐतिहासिक इमारतों को होटलों में परिवर्तित करने की अनुमति देता है, उत्तर प्रदेश सरकार सरकारी-स्वामित्व वाली ऐतिहासिक संरचनाओं को सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल के तहत होटलों में बदलने की योजना बना रही है।

पर्यटन और संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने योजना के बारे में अधिक खुलासा करते हुए कहा कि एक राज्य समिति हेरिटेज होटलों का प्रबंधन करने वाली निजी पार्टियों पर नजर रखेगी और उन्हें भवनों के अग्रभाग को बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

हालांकि, उन्हें पांच सितारा होटल के कद के स्मारकों को विकसित करने के लिए धन का निवेश करने की आवश्यकता होगी। नवीनतम रिपोर्टों से पता चलता है कि उपरोक्त पांच नवाब-युग के स्मारकों को हेरिटेज होटलों में बदलने की प्रक्रिया पहले से ही चल रही है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story