×

Greenest Cities in India: हरी-भरी वादियों में जाने का है प्लान, तो भारत की सबसे ज्यादा हरियाली वाले इन शहर में जाएं

Greenest Cities in India: अगर आप भी भारत की हरियाली वाली जगहों पर जाने के इच्छुक हैं तो आइए आपको भारत की सबसे हरी-भरी जगहों के बारे में बताते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 6 Sep 2022 8:21 AM GMT
MOST GREENERY Cities
X

 सबसे अधिक हरियाली वाले शहर (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Greenest Cities in India: हरियाली वाली जगहें किसे नहीं पसंद होती हैं। किसी भी यात्रा का प्लान बनाने से पहले हम उस जगह का प्राकृतिक दृश्य देखकर प्रभावित होते हैं। हरी-भरी वादियां, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, पक्षियों की चिरचिराहट बहुत सुकून देती है रोजमर्रा की दौड़ती-भागती जिंदगी से। ऐसे में अगर आप भी भारत की हरियाली वाली जगहों पर जाने के इच्छुक हैं तो आइए आपको भारत की सबसे हरी-भरी जगहों के बारे में बताते हैं।

भारत की सबसे हरियाली जगहें
Most Greenery Cities in India

मैसूर, कर्नाटक

निस्संदेह, मैसूर भारत का सबसे हरा-भरा शहर है। मैसूर में बगीचे, हरे-भरे लंबे पेड़, सड़कें, झरने और झीलें हैं। इसके अलावा, मैसूर शहर अपने कुशल जल निकासी और सीवेज सिस्टम के लिए प्रसिद्ध है। यह शहर न केवल 'ग्रीन सिटी' के उपनाम से जाना जाता है, इसे हरे और स्वच्छ शहर के रूप में जाना जाता है, इस प्रकार यह भारत के सबसे अधिक रहने योग्य शहरों में से एक बन जाता है।

बैंगलोर, कर्नाटक

यह सच है कि बेंगलुरू में आप जहां भी देखेंगे वहां पेड़ ही नजर आएंगे। हालाकिं शहर में देश के सबसे खराब यातायात में से एक हो सकता है, लेकिन अगर हम कोई पॉजिटिव मोड़ को देखें, तो लाइन से लगे पेड़ों का झुण्ड आपको अकेली सड़क में मानो कंपनी देने जैसा होगा। बेंगलुरु का कब्बन पार्क भारत के सबसे खूबसूरत शहरी पार्कों में से एक है।


मुंबई, महाराष्ट्र

मुंबई, दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में से एक होने के बावजूद, इस साल की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) और आर्बर डे फाउंडेशन द्वारा 2021 ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड के रूप में मान्यता प्राप्त हुई। मुंबई इस मान्यता को हैदराबाद के साथ साझा करता है। मुंबई में 200 से अधिक शहर में बगीचे हैं और बंजर भूमि को ताड़ के बागानों में बदल दिया गया है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मुंबई में वन क्षेत्र में बड़ी वृद्धि दर्ज की गई है। शहर के जंगल की रक्षा के प्रयासों ने मुंबई के लिए अद्भुत काम किया है।

जमशेदपुर, झारखंड

जमशेदपुर, हालांकि यह भारत के सबसे अधिक औद्योगिक शहरों में से एक है, और इसे 'स्टील सिटी' उपनाम से भी जाना जाता है, लेकिन उसके बाद भी ये शहर बहुत हरा-भरा है, इसके संस्थापक जमशेदजी टाटा के हरित शहर के लिए धन्यवाद। यह भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में से एक है। अध्ययनों के अनुसार, शहर के कुल भूमि क्षेत्र के 33% में हरित क्षेत्र है।

हैदराबाद, तेलंगाना

2021 में, संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (FAO) और आर्बर डे फाउंडेशन द्वारा हैदराबाद को '2020 ट्री सिटी ऑफ़ द वर्ल्ड' घोषित किया गया था। इस साल फिर से, हैदराबाद और मुंबई ने '2021 ट्री सिटी ऑफ द वर्ल्ड' का खिताब साझा किया। हैदराबाद को यह प्रतिष्ठित खिताब अपने शहर के जंगलों के संरक्षण के प्रयासों के कारण मिला है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story