×

Gujarat Beautiful Place: भारत की सुंदरता में चार चांद लगाते है गुजरात के ये नजारे

Gujarat Hidden Place: चाहे आप एक सुखद छुट्टी पर हो या अविस्मरणीय और भारत के खूबसूरती का दीदार करना चाहते हों तो गुजरात चले आना। यहां बहुत ही खूबसूरत जगह है, जहां बहुत कम भीड़ होती है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 14 March 2024 4:40 AM GMT
Gujarat Hidden Places, Gujarat Tourism
X

Gujarat Hidden Places (Pic Credit-Social Media)

Gujarat Beautiful Place to Visit: चाहे आप एक सुखद छुट्टी पर हो या अविस्मरणीय और भारत के खूबसूरती का दीदार करना चाहते हों तो गुजरात चले आना। विलासिता और शांति का अनुभव करने के लिए गुजरात के कच्छ और और खूबसूरती से बेहतर क्या ही होगा। लेकिन गुजरात को कुछ खूबसूरती उतनी प्रसिद्ध नहीं है, लेकिन सुंदर बहुत है।निजी समुद्र तट, सफेद नमक जैसे रेत का रेगिस्तान, शानदार कमरे और उच्च गुणवत्ता वाला सालों साल पुराना पैलेस भी हैं। जो अब रिजॉर्ट में बदल चुका है। साथ ही चट्टान से घिरी नदी जो अपने आप में खूबसूरत है।

ये सभी जगहें गुजरात में हैं

विजय विलास पैलेस

मांडवी समुद्रतट

स्वर्ग का मार्ग

खारी नदी

विजय विलास पैलेस(Vijay Vilas Palace)

लोकेशन: विजय विलास पैलेस रोड, मांडवी ग्रामीण, गुजरात

विजय विलास पैलेस मांडवी में 450 एकड़ की एक प्रभावशाली महल संपत्ति है। जहां कच्छ के महारावों ने 1940 के दशक में गर्मियों में समय बिताया था। यह भव्य महल उत्तम पत्थर की कारीगरी के साथ इंडो-यूरोपीय शैली में बनाया गया है। महल की संपत्ति में निजी स्वामित्व वाला समुद्र तट है, जो एक अनूठा आकर्षण है। पूर्ववर्ती राजसी परिवार अब समुद्र तट पर एक टेंट वाले रिसॉर्ट में आवास प्रदान करता है। समुद्र तट के किनारे खिड़कियों साला खुले किनारे वाले रेस्तरां से समुद्र का अंतहीन दृश्य दिखाई देता है। समुद्र तट पर बारबेक्यू की व्यवस्था की गई है। अन्य समुद्र तट सुविधाओं में वॉलीबॉल कोर्ट, डेक कुर्सियाँ और छायादार बैठने की व्यवस्था शामिल हैं।



मांडवी समुद्र तट (Mandavi Samudra Tat)

लोकेशन: मांडवी बीच, मांडवी ग्रामीण, गुजरात

मांडवी बीच भारत के गुजरात राज्य के कच्छ में एक सुंदर समुद्र तट है। यह अपने जल खेल, सूर्यास्त के दृश्यों और सौर ऊर्जा से संचालित पवन टर्बाइनों के लिए जाना जाता है। कुछ लोग कहते हैं कि समुद्र तट साफ़, शांतिपूर्ण और आरामदायक है। दूसरों का कहना है कि शहर से भागने की चाह रखने वालों के लिए यह एक आदर्श स्थान है। मांडवी बीच रत्नागिरी बस स्टैंड से 2 किलोमीटर और गांधीधाम से 80 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।



यहां पर करने वाले गतिविधि:

पानी के खेल, घोड़े की सवारी, ऊँट की सवारी, नाव की सवारी, नौका दौड़

पैराग्लाइडिंग, सूर्यास्त का दृश्य, पवनचक्की की सवारी।

स्वर्ग का मार्ग(Road To Heaven)

लोकेशन: जूना, गुजरात।

'रोड टू हेवन' भारत की सबसे नई दर्शनीय सड़क है, जो लगभग 30 किलोमीटर लंबी है। गुजरात में खावड़ा को धोलावीरा से जोड़ती है। जबकि कच्छ का महान रण एक नमक का रेगिस्तान है। इसे दुनिया के सबसे बड़े नमक रेगिस्तानों में से एक के रूप में दर्ज किया गया है। इस क्षेत्र में स्वर्ग के लिए एक सड़क भी है- घडुली से संतलपुर तक 278 किमी लंबा राष्ट्रीय राजमार्ग है। जिसमें से 30 किलोमीटर सफेद रेगिस्तान से होकर गुजरती है। एक तरफ अरब सागर और दूसरी तरफ थार रेगिस्तान के साथ, यह असली गंतव्य भुज से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित है। यह क्षेत्र दो अलग-अलग क्षेत्रों में विभाजित है- ग्रेट रण और लिटिल रण, प्रत्येक क्षेत्र अलग-अलग अनुभव प्रदान करता है।



खारी नदी(Khari Nadi)

खारी नदी गॉर्ज कैन्यन भुज कोडकी रोड पर भुज शहर से सिर्फ 3 किलोमीटर दूर है। यह भुज कच्छ के खूबसूरत प्राकृतिक स्थलों में से एक है। यह एक असामान्य साइट है। यह स्थल एक प्राकृतिक संरक्षित क्षेत्र है जिसमें सैकड़ों बहुत बड़ी जलीय चट्टानें हैं। यह भूमि स्तर से लगभग 3-4 मंजिल नीचे है। चट्टानों का निर्माण करोड़ों वर्ष पूर्व हुआ होगा। इसके दो नाम हैं: 1) कच्छ का ग्रांड कैन्यन। 2) कुवारी नाडी.



पहला नाम इसकी भूमि के नीचे जलीय चट्टानों की विशाल संरचना, लगभग 3-4 मंजिलों के कारण है। दूसरा नाम इसलिए है क्योंकि यह नदी किसी महासागर से नहीं मिलती है। जब किसी महिला की शादी नहीं होती है तो उसे गुजराती भाषा में "कुवारी" कहा जाता है। इसलिए इस वजह से उसे "कुंवारी नदी" कहा जाता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story