Best Restaurant in Delhi: गुलाटी रेस्टोरेंट के बटर चिकन और दाल मखनी का जवाब नहीं, बार-बार खाने को करेगा दिल

Best Restaurant in Delhi: इसकी शुरुआत 1959 में एक साधारण लकड़ी के बेंच और टेबल वाले एक छोटे से ढाबे से शुरू हुई, जो आज दिल्ली पंडारा रोड पर एक सुंदर ढंग से सजाए गए बेहतरीन रेस्तरां में बदल गई है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Sep 2023 3:42 AM GMT
Gulati Restaurant Delhi
X

Gulati Restaurant Delhi (Image: Social media)

Gulati Restaurant Delhi: भारत की राजधानी दिल्ली, भोजन प्रेमियों के लिए स्वर्ग है। शहर हर वर्ग के लिए आसानी से भोजन उपलब्ध कराता है। आपको यहाँ वर्ल्ड क्लास पांच सितारा होटल और रेस्टोरेंट मिलेंगे तो वहीँ यहाँ के स्ट्रीट फ़ूड का कोई जवाब नहीं। एक तरफ आपको लाखों रुपये भी कम पड़ सकते हैं तो वहीँ यहाँ 50 रुपये में ेभी एक आदमी भरपेट भोजन कर सकता है।

इस शहर में आपको नार्थ इंडियन, साउथ इंडियन, मुग़लई, पंजाबी, असामी, बिहारी सभी तरह के व्यंजन मिल जायेंगे। चांदनी चौक, पुरानी दिल्ली और कनाट प्लेस वो जगहें जहाँ आपको सब तरह के फ़ूड खाने को मिलेंगे। आज हम इस लेख में दिल्ली के प्रसिद्ध गुलाटी रेस्टोरेंट के बारे में बात करेंगे। इंडिया गेट के निकट पंडारा रोड मार्किट स्थित गुलाटी रेस्टोरेंट एक टॉप क्लास का रेस्त्रां है। यह रेस्टोरेंट वर्ल्ड क्लास का रेस्टोरेंट है।

कब शुरू हुआ था यह रेस्टोरेंट

रेस्टोरेंट की वेबसाइट के अनुसार इसकी शुरुआत 1959 में एक साधारण लकड़ी के बेंच और टेबल वाले एक छोटे से ढाबे से शुरू हुई, जो आज दिल्ली पंडारा रोड पर एक सुंदर ढंग से सजाए गए बेहतरीन रेस्तरां में बदल गई है, जो अपने महान उत्तर भारतीय, मुगलई, हैदराबादी और तंदूरी व्यंजन के लिए जाना जाता है। 2013 में रेस्टोरेंट के इंटीरियर को पूरी तरह बदल दिया गया। यहाँ का एम्बिएंस शानदार है। आलम यह है कि यहाँ जाने पर आपको अपनी बारी के लिए एक घंटे से ज्यादा वेट करना पड़ सकता है।


यहाँ के बटर चिकन और दाल मखनी को मिल चुका है अवार्ड

यहाँ के मेनू में लगभग 175 डिशेस हैं। यहाँ का बटर चिकन तो सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाला आइटम है। यहाँ के सर्वकालिक पसंदीदा बटर चिकन को कई पोल में दिल्ली शहर का सर्वश्रेष्ठ बटर चिकन चुना गया। वहीँ दूसरी तरफ इस रेस्त्रां की दाल मखनी को भी सर्वश्रेष्ठ दाल मखनी चुना गया। इसके अलावा यहाँ का द बुर्रा अकबरी, द काकोरी कबाब, द मुर्ग मलाई टिक्का, द हैदराबादी डंपुकथ बिरयानी, द वेज गलौटी भी बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। यहाँ के पंजाबी मेनू में कबाब, दही कबाब और मलाई कोफ्ता आपके मुंह में पानी ला देंगे। यहाँ का भोजन बड़े ही मन से पकाया जाता है। यहाँ के व्यंजन सदियों से चली आ रही पारंपरिक जड़ी-बूटियाँ और मसाले, स्वाद कलियों को झकझोर देने वाली सुगंध से भरपूर होते हैं। इस रेस्टोरेंट के जायके और स्वाद आपको बार-बार यहाँ आने के लिए मजबूर कर देंगे। यहाँ पर बुफ़े लंच का भी आयोजन किया जाता है जिसकी कीमत सामन्य राखी जाती है। लंच में रेस्त्रां 25 से अधिक किस्मों को परोसता है, जो हर दिन बदलती रहती है।


गुलाटी रेस्टोरेंट विभिन्न फ़ूड फेस्टिवल का करता है आयोजन

रेस्त्रां की वेबसाइट के अनुसार, गुलाटी रेस्टोरेंट 25 साल से नौ दिवसीय नवरात्र फूड फेस्टिवल मनाता है। ऐसा करने वाला यह पहला रेस्टोरेंट है। नवरात्र फूड फेस्टिवल के दौरान रेस्टोरेंट शुद्ध शाकाहारी नवरात्र मेनू परोसा जाता है। नवरात्र के दुआरण यहाँ बिना प्याज और लहसुन का भोजन परोसा जाता है। नवरात्र फूड फेस्टिवल के अलावा रेस्टोरेंट द्वारा बिरयानी महोत्सव, कबाब महोत्सव, हैदराबादी महोत्सव, तवा महोत्सव भी मनाया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story