×

Gwalior Top 5 Famous Food: ये हैं ग्वालियर के टॉप 5 स्ट्रीट फूड, इनका स्वाद बना देगा दीवाना

Gwalior Top 5 Famous Street Food: ग्वालियर मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक नगर है। चलिए आज आपके यहां के फेमस स्ट्रीट फूड के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 19 March 2024 2:45 AM GMT (Updated on: 19 March 2024 2:45 AM GMT)
Gwalior Famous Street Food
X

Gwalior Famous Street Food (Photos - Social Media)

Gwalior Famous Street Food : भारत के मध्य प्रदेश में स्थित ग्वालियर एक ऐतिहासिक नगर है और राज्य का एक प्रमुख शहर है। भौगोलिक दृष्टि से ग्वालियर म.प्र. राज्य के उत्तर में स्थित है। यह शहर और इसका प्रसिद्ध दुर्ग उत्तर भारत के प्राचीन शहरों के केन्द्र रहे हैं। यह शहर गुर्जर-प्रतिहार राजवंश, तोमर तथा कछवाहा की राजधानी रही है । ग्वालियर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रमुख स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होने वाले सौ भारतीय शहरों में से एक के रूप में चुना गया है। महान राजवंशों के पालने ने ग्वालियर शहर पर शासन किया। विभिन्न राजवंशों के साथ, शहर ने योद्धा राजाओं, कवियों, संगीतकारों और संतों से एक नया आयाम प्राप्त किया जिन्होंने इसे पूरे देश में प्रसिद्ध बनाने में योगदान दिया। यह शहर तात्या टोपे और झांसी की अदम्य रानी जैसे स्वतंत्रता सेनानियों के स्मारकों के लिए भी स्थापित है। ग्वालियर की सबसे प्रसिद्ध मिठाई गजक के बारे में तो सभी जानते हैं। लेकिन आज हम आपको यहां के पांच फेमस स्ट्रीट फूड के बारे में बताते हैं।

ग्वालियर के फेमस स्ट्रीट फूड

ग्वालियर की फेमस कचौड़ी

पुराने ज़माने की अच्छी तरह से बनी कचौरी हर किसी को पसंद होती है. खाने-पीने के शौकीनों को अन्य व्यंजनों का स्वाद चखने से पहले शहर की कचौरी का स्वाद चखना चाहिए। ग्वालियर अपनी स्वादिष्ट कचौरी के लिए प्रसिद्ध है। नई सड़क पर एसएस कचौरीवाला एक ऐसी दुकान है, जो मुंह में पानी ला देने वाली और ताज़ी बनी गर्म कचौरी पेश करती है। तो सुबह जल्दी उठकर इन स्टॉलों पर जाकर कुछ स्वादिष्ट कचौरियां खाएं, क्योंकि ये स्वादिष्ट कचौरियां बहुत तेजी से बिकती हैं।

ग्वालियर की फेमस कचौड़ी


ग्वालियर की फेमस लम्बी पानी पूरी

कुछ लोग इसे पानीपुरी कहते हैं; कुछ के लिए, यह गोलगप्पा, फुचका वगैरह है। ये सभी नाम तो आपने सुने होंगे, लेकिन जिसके बारे में आपने नहीं सुना होगा वह है लंबी पानी पूरी। ये दिल को छू लेने वाली पानीपूरी हैं जिनका लोग ग्वालियर में लंबे समय से आनंद ले रहे हैं। इसका आकार छोटे खीरे जैसा होता है और सड़कों पर भरकर परोसा जाता है। ग्वालियर में इस स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड को आज़माएं, जिसकी लालसा कई लोगों को होती है।

ग्वालियर की फेमस लम्बी पानी पूरी


ग्वालियर का फेमस करेला चाट

ग्वालियर का एक और स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड करेला चाट है, जिसका सब्जी करेला या करेले से कोई लेना-देना नहीं है। इसके बजाय, यह पापड़ी चाट का एक स्वादिष्ट संस्करण है, जिसे लोग बहुत पसंद करते हैं। करेला, पापड़ी के विपरीत, एक गहरी तली हुई आटे की शीट है, जिसे मटर के साथ प्लेट में परोसा जाता है। चाट में इस्तेमाल किया गया करेला इसे दिखने में सुंदर और स्वाद में लाजवाब बनाता है।

ग्वालियर का फेमस करेला चाट


ग्वालियर की फेमस पनीर जलेबी

जलेबी एक भारतीय मिठाई है जो हर किसी को पसंद होती है. जलेबी से तो आप परिचित होंगे, लेकिन क्या आपने पनीर जलेबी के बारे में सुना है? जोधपुर मिष्ठान भंडार ग्वालियर में एक प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड की दुकान है जो स्वादिष्ट पनीर जलेबी पेश करती है - ताजा छने हुए पनीर से बना एक गाढ़ा लेकिन नरम संस्करण, जो बारीक चीनी की चाशनी से लेपित होता है। यह व्यंजन स्थानीय लोगों और यात्रियों को तुरंत ग्वालियर के स्ट्रीट फूड से प्यार करने लगता है।

ग्वालियर की फेमस पनीर जलेबी


ग्वालियर की फेमस पेठा गिलोरी

पेठा गिलोरी ग्वालियर की सबसे अच्छी मिठाइयों में से एक है जो निश्चित रूप से आपके स्वाद को बढ़ा देगी। पंचिराज ग्वालियर की एक प्रसिद्ध मिठाई की दुकान है जो पेठा गिलोरी पेश करती है। इस पान के स्वाद वाली पेठा शीट का स्वाद पुदीना सुपारी, पान और गुलकंद जैसा है। एक ही लौंग इस मिठाई को गिलोरी के आकार में बांध देती है, इसलिए इसे यह नाम दिया गया है। बड़ी संख्या में यात्रियों ने इसके अद्भुत स्वाद को प्रमाणित किया है, जिससे यह एक बहुत प्रतिष्ठित विशेषता बन गई है।

ग्वालियर की फेमस पेठा गिलोरी


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story