Rajasthan Haldighati Trip Plan: राजस्थान के इस खूबसूरत शहर का करें दीदार, ट्रिप हो जायेगा यादगार

Rajasthan Haldighati Trip Plan: हल्दीघाटी राजस्थान की एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक जगह है, जो महाराणा प्रताप और अकबर की सेना के बीच हुए महायुद्ध के लिए जानी जाती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 11 July 2024 6:20 AM GMT
Haldighati Rajasthan Itinerary
X

Haldighati Rajasthan Itinerary (Photos - Social Media)

Haldighati Rajasthan Itinerary : राजस्थान, भारत के पश्चिमी भाग में स्थित एक राज्य है, जो अपनी समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, रंग-बिरंगे त्योहारों, ऐतिहासिक किलो, महल और अद्वितीय लोक कलाओं के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ का इतिहास, संस्कृति और भूगोल बहुत ही दिलचस्प है। राजस्थान की लोक कला बहुत प्रसिद्ध है, जिसमें गाने, नृत्य (जैसे घूमर), और कठपुतली कला शामिल हैं। यहां के पारंपरिक व्यंजनों में दाल बाटी चूरमा, गट्टे की सब्जी, केर सांगरी, और कचौड़ी प्रमुख हैं। वहीं, हल्दीघाटी राजस्थान की एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक जगह है, जो महाराणा प्रताप और अकबर की सेना के बीच हुए महायुद्ध के लिए जानी जाती है। हल्दीघाटी अपने विशेष भूगोल और मार्गों के लिए भी प्रसिद्ध है। यह स्थान अपने संकरे और घुमावदार रास्तों के कारण अद्वितीय अनुभव प्रदान करता है। इस क्षेत्र की मिट्टी का रंग हल्दी के जैसा पीला होता है, जिसके कारण इसे "हल्दीघाटी" कहा जाता है। बारिश के समय, यह पीली मिट्टी और भी चमक उठती है, जो दृश्य को और भी मनमोहक बना देती है। मानसून के दौरान हल्दीघाटी की सुंदरता और भी बढ़ जाती है।

हल्दीघाटी का नाम यहाँ की पीली मिट्टी की वजह से ही रखा गया है, जो हल्दी जैसी दिखाई देती है। यह स्थान ऐतिहासिक और प्राकृतिक दृष्टिकोण से बहुत खास है। यदि आप राजस्थान के मुख्य पर्यटक स्थलों जैसे उदयपुर, जयपुर, और जैसलमेर की गलियों, किलों और झीलों को देख चुके हैं और कुछ नया अनुभव करना चाहते हैं, तो हल्दीघाटी एक आदर्श गंतव्य हो सकता है।

हल्दीघाटी ट्रेन से यात्रा (Traveling By Haldighati Train)

उदयपुर के लिए ट्रेन उदयपुर के लिए विभिन्न प्रमुख शहरों से ट्रेनें उपलब्ध हैं। ट्रेन से यात्रा सस्ती और आरामदायक होती है। रेलवे स्टेशन से हल्दीघाटी: उदयपुर रेलवे स्टेशन पर उतरने के बाद, आप हल्दीघाटी के लिए बस, टैक्सी, या रेंट पर स्कूटी ले सकते हैं। हल्दीघाटी उदयपुर से लगभग 40-50 किलोमीटर की दूरी पर है।

Haldighati


हल्दीघाटी बस से यात्रा (Travel By Haldighati Bus)

विभिन्न शहरों से उदयपुर के लिए बसें भी उपलब्ध हैं। बस से यात्रा करना भी एक सस्ता विकल्प है। उदयपुर बस स्टेशन से हल्दीघाटी के लिए बस या टैक्सी ले सकते हैं।

हल्दीघाटी फ्लाइट से यात्रा (Travel by Haldighati Flight)

अगर आप फ्लाइट से यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको उदयपुर के महाराणा प्रताप हवाई अड्डे के लिए टिकट लेना होगा। उदयपुर हवाई अड्डा हल्दीघाटी से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर है। हवाई अड्डे से आप कैब या टैक्सी बुक कर सकते हैं।

Haldighati


हल्दीघाटी घूमने का प्लान (Plan to Visit Haldighati)

पहला दिन - उदयपुर पहुँचने के बाद, पहले दिन हल्दीघाटी घूमने का प्लान बनाएं। यहाँ चेतक स्मारक, हल्दीघाटी संग्रहालय, और हल्दीघाटी दर्रा जैसे प्रमुख स्थल देखें।

दूसरा दिन - हल्दीघाटी की यात्रा के बाद आप उदयपुर के प्रमुख आकर्षण स्थल जैसे सिटी पैलेस, लेक पिचोला, जग मंदिर, और अन्य स्थानों पर घूम सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story