×

Kota Hanuman Mandir: चमत्कारी है कोटा का यह हनुमान मंदिर, यहां भगवान स्वयं करते हैं भक्तों के दुखों का निवारण

Kota Hanuman Mandir: भारत एक धार्मिक देश है जहां पर हिंदुओं के कई सारे पवित्र तीर्थ स्थल मौजूद है। आज हम आपको हनुमान जी के एक चमत्कारी मंदिर के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 11 March 2024 6:09 AM GMT
Kota Hanumaan Mandir
X

Kota Hanumaan Mandir ( Photos - Social Media)

Kota Hanumaan Mandir : हमारे देश में ऐसे बहुत से जगह है जहां लोग घूमने के लिए देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पहुंचते हैं। यहां की संस्कृति, विरासत सभी कुछ देखने लायक है। वहीं सनातन धर्म का प्रचार और प्रसार विश्व भर में बढ़ता ही जा रहा है और लोगों का धर्म के प्रति आस्था अपनी चरम पर है। जिस कारण मंदिरों में पर्यटन की संख्या भी बढ़ रही है। हमारे देश में कई ऐसे मंदिर है जो की रहस्यों से भरे हुए हैं और वहां की शक्ति आज भी लोगों को महसूस होती है इसलिए लोग बड़ी श्रद्धा से उनकी पूजा अर्चना करते हैं ताकि उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो सके। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको राजस्थान के कोटा में स्थित एक ऐसे ही हनुमान जी की मंदिर के बारे में बताएंगे। जिसे लेकर यह मानता है कि हनुमान जी खुद अपने भक्तों का भविष्य लिखते हैं।

चमत्कारी है मंदिर

दरअसल यह मंदिर कोटा से करीब 15 किलोमीटर दूर स्थित है जिस गांव का नाम नांता है। ये मंदिर काफी चमत्कारिक है। यहां पर मंगलवार और शनिवार के दिन भक्तों की काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। ऐसा मानना है यहां के लोगों का की हनुमान जी के दर्शन के लिए जो लोग भी जाते हैं। वह सिंदूर से उनके सवाल लिखते हैं। जिसे भगवान द्वारा उत्तर दिया जाता है। वहीं पंडित जी कोरे कागज को हनुमान जी के सीने से लगते हैं और वह जादू की तरीके से उसे पर समाधान लिखकर देते हैं। उनका मानना है कि बजरंगबली अपने भक्तों की तकलीफ सुनकर उनका निवारण करते हैं।


पौराणिक मान्यता

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर की स्थापना काफी साल पहले हुई थी। जिसे चंबल के नदी से निकलकर स्थापित किया गया। जो की बेहद खराब स्थिति में पाई गई थी। इसके बाद इस मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के साथ पूजा पाठ का शुभारंभ हुआ। यहां लोगों को दैवी शक्तियों का आभास होता है। यहां आस-पास रहने वाले लोग इस मंदिर को बहुत खास मानते हैं। उनका कहना है कि भगवान श्री राम के भक्त हनुमान जी स्वयं यहां पर वास करते हैं।


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story