Hardoi Famous Dusshera Mela: दशहरे पर हरदोई में लगेगा विशाल मेला, दिन और जगह नोट कर लीजिये

Hardoi Famous Dusshera Mela: हरदोई में दशहरा पर अगर आप भी मेला जाने का प्लान कर रहे हैं तो आइये जानते हैं आपके शहर में कहाँ कहाँ लगा है ये मेला।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Oct 2024 2:13 AM GMT
Hardoi Dusshera Mela
X

Hardoi Dusshera Mela (Image Credit-Social Media)

Dusshera Mela in Hardoi: दशहरा मेले का नाम सुनते ही मन में उत्साह आ जाता है ऐसे में हरदोई में विशाल मेला लगने वाला है जिसमे कई तरह के रंगारंग कार्यक्रम से लेकर रावण दहन तक काफी कुछ होने वाला है। आइये जानते हैं कहाँ और कब लग रहा है ये मेला।

हरदोई में लगेगा विशाल दशहरा मेला

हरदोई के नुमाइश मैदान में दशहरा महोत्सव लगेगा जहाँ लोग काफी ज़्यादा एन्जॉय करते हैं। ये दशहरा महोत्सव युवाओं के बीच भारतीय संस्कृति से जुड़ाव पैदा करने वाला होगा। जिसकी आयोजकों को पूरी उम्मीद है। इस महोत्सव में कई तरह के रंगारंग कार्यक्रम और प्रयोगिताएं भी होंगीं। वहीँ मेहंदी व फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता मुख्य आकर्षण हैं। छोटे छोटे बच्चों के बीच भी कई तरह की प्रतियोगिताएं होतीं हैं जिसमे फैंसी ड्रेस कॉम्पिटिशन प्रमुख है। इसके साथ ही यहाँ बच्चे माता सीता, प्रभु श्री राम और रामायण के अलग अलग पात्र बनकर आते हैं।

इसके अलावा मेले में और भी कई तरह के कार्यक्रम होंगें। जिसमे लोग बढ़-चढ़कर खरीदारी करने आते हैं और खूब एन्जॉय भी करते हैं। साथ ही दशहरे पर रावण दहन भी देखने खूब लोग आते हैं यहाँ। इस साल यहाँ पर काफी भव्य दशहरा मेला लगने वाला है। नुमाइश मैदान में ये मेला इस बार और भी कई चीज़ों से सुसज्जित होने वाला है।

दशहरे पर कई लोग अपने घरों में पूजा भी करते हैं और आजकल लोग अपने घरों में रावण का पुतला बनाकर भी उसे जलाते हैं लेकिन वहीँ मेले में घूमना लोगों को काफी पसंद होता है। यहाँ आपको कई तरह की चीज़ें एक ही जगह मिल जातीं हैं और कई तरह के रंगारंग कार्यक्रम देखने और इसमें भाग लेने का अवसर भी मिलता है। दशहरे पर लोग रावण, कुम्भकरण और मेघनाद के पुतले जलने आते हैं ऐसे में मेला भी वो काफी ज़्यादा एन्जॉय करते आपको नज़र आ जायेंगें। वहीँ हरदोई के नुमाइश मैदान में आपको ये भव्य मेला मिलेगा जहाँ आप अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ आ सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story