Hardoi Famous Street Food: हरदोई में जरूर चखें इन स्वादिष्ट चीजों का स्वाद, खास अंदाज में होते हैं तैयार

Hardoi Famous Street Food: उत्तर प्रदेश का हरदोई ज़िला अपनी पौराणिक कथाओं के लिए जाना जाता है, सदियों पहले बसे इस शहर में आपको पर्यटक स्थलों के अलावा खाने-पीने की व्यंजन भी मिल जाएंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 6 Sep 2024 2:30 AM GMT (Updated on: 6 Sep 2024 2:30 AM GMT)
Hardoi Famous Street Food
X

Hardoi Famous Street Food (Photos - Social Media)

Hardoi Famous Street Food : भारत के हर इलाके की अपनी पहचान है जो उसे दूसरी जगह से अलग और प्रसिद्ध बनाने का काम करती है। उत्तर प्रदेश का हरदोई भी एक प्रसिद्ध शहर है। शहर में जाने के बाद आपको कहीं सारे पर्यटक स्थलों का दीदार करने का मौका मिलेगा। सबसे खास बात यह है कि यहां पर कई सारे धार्मिक स्थल मौजूद हैं, जिनसे कई पौराणिक कथाएं जुड़ी हुई है। हरदोई जाएंगे तो आपको कई सारे पर्यटक स्थल घूमने का मौका मिलेगा। लेकिन इसी के साथ आपके यहां बेहतरीन सवाल का आनंद लेने को भी मिलने वाला है। आपके यहां इटौली के पेड़े, भूने आलू और आना डोसा जरूर खाना चाहिए।

हरदोई के इटौली के पेड़े (Itauli Pede of Hardoi)

हरदोई के इटौली पुल पर अलग ही स्वाद के पेड़े मिलते हैं। शहर से 10 किलोमीटर की दूरी पर यह गांव मौजूद है। यहां पर मिठाई की कई सारी दुकान लगती है जहां स्वादिष्ट खोए के पेड़ मिलते हैं। यहां से गुजरने वाले राहगीर इन्हें खाए बिना नहीं रहते। हरदोई के इटौली पुल पर वर्षों पुरानी मिठाई की दुकाने हैं जहां पर सबसे विशेष खोए के पेड़े ही रहते हैं। इन मिठाई की दुकानों पर कई वैरायटी की मिठाईयां मिलती हैं, मगर डिमांड में सबसे ज्यादा खोए का पेड़ा ही रहता है।

Itauli Pede of Hardoi


हरदोई का अन्ना डोसा (Hardoi's Anna Dosa)

भारत के हर क्षेत्र में हर दूसरे क्षेत्र के व्यंजन जरूर मिल जाते हैं। दोसा एक साउथ इंडियन पकवान है लेकिन यह आपको भारत के हर इलाके में खाने को मिलेगा। हरदोई में भी आपको अन्ना डोसा का स्वाद जरूर लेना चाहिए। दुकान मालिक के मुताबिक 16 साल पहले उन्होंने मदुरई से हरदोई आकर व्यापार शुरू किया था। यहां पर मसाला डोसा, बटर मसाला डोसा और पनीर मसाला डोसा की वैरायटी मिलती है। यहां के स्वाद के लोग दीवाने हैं।

हरदोई के भुने आलू (Roasted Potatoes)

अब कोई भी यह सोचेगा कि भला भूने आलू कैसे पकवान हुआ। लेकिन आपको हरदोई के रेलवे गंज चौराहा पर भूने हुए आलू और मूंगफली खाने को मिल जाएंगे। आलू के साथ यहां विशेष प्रकार की चटनी भी मिलती है जो इसके स्वाद को बढ़ाती है।

Roasted Potatoes


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story