×

Haunted Places In Varanasi: पवित्र नगरी वाराणसी में हैं कई डरावनी जगहें, जाने से पहले हो जाएं सावधान

Haunted Places In Varanasi: कई किस्से हकीकत से जुड़े होते हैं। जिन पर विश्वास न करना हमारे लिए कहीं न कहीं घाटे का सौदा साबित हो सकता है। हमारे देश में कई ऐसी जगह हैं जो भूतिया बताई जाती हैं।

Kajal Sharma
Published on: 11 March 2023 3:30 PM GMT (Updated on: 11 March 2023 3:30 PM GMT)
varanasi news
X

Varanasi horror place (Photo-Social media)

Haunted Places In Varanasi: अपने बचपन में दादी-नानी से हम भूत-प्रेत की कहानियां हम सभी ने सुनी है। बचपन में तो इन बातों पर विश्वास हो जाता है, लेकिन अब इन बातों पर विश्वास करना मुश्किल होता है। क्योंकि बदलते समय के साथ जब यह कहानियां सिर्फ कहानियां ही लगने लगती हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि हर कहानी- कहानी ही नहीं होती, बल्कि यह कई किस्से हकीकत से जुड़े होते हैं। जिन पर विश्वास न करना हमारे लिए कहीं न कहीं घाटे का सौदा साबित हो सकता है। हमारे देश में कई ऐसी जगह हैं जो भूतिया बताई जाती हैं। ऐसी ही कुछ जगह पवित्र नगरी वाराणसी में भी हैं, जिन पर विश्वास करना हमारे लिए आसान नहीं होगा। लेकिन ये जगहें खुद में कई रहस्य समाए हुई हैं, जिस वजह से इन जगहों पर जाने से पहले चेतावनी भी दी जाती है।

यह हैं वाराणसी की भूतिया जगहें


राजघाट पुल- Rajghat Bridge

यूं तो वाराणसी में कई पुल हैं जिन्हे अलग-अलग नाम और खूबियों के लिए जाना जाता है। लेकिन वाराणसी का राजघाट पुल भूतिया जगह के रूप में जाना जाता है। इस पुल को राजघाट के नाम से जाना जाता है जो कि वाराणसी में गंगा नदी पर बनाया गया है। इस पुल से कई डरावनी कहानियां जुड़ी हुई हैं। वहीं अगर स्थानीय लोगों की मानें तो आधी रात के समय इस पुल पर कोई जानवर दौड़ता है और आचनक से ही वो इंसान का रूप ले लेता है। कई लोगों का तो यहां तक कहना है इस ब्रिज पर कई घटनाएं घटती हैं, जिसके बारे में सुनकर लोगों का दिल दहल जाता है।


मणिकर्णिका घाट- Manikarnika Ghat

वाराणसी के मणिकर्णिका घाट पर 24 घंटे अंतिम संस्कार किया जाता है। लेकिन यह घाट वाराणसी के डरावने घाटों में गिना जाता है। हालांकि बेहद ही कम लोग इस बारे में जानते हैं, लेकिन को लेकर कई कहानियां भी सामने आई हैं। कहते हैं कि रात के समय यहां एक आत्मा टहलती है। जो भी वाराणसी घूमने आता है, वो कभी भी यहां अकेले घूमने नहीं पहुंच पाता है। तो वहीं कई लोगों का यहां तक मानना है कि यह घाट आत्माओं का घर है।


बनारस हिंदू युनिवर्सिटी-BHU

बनारस हिंदू युनिवर्सिटी पढ़ाई के लिए जानी जाती है, जहां देश के कोने-कोने से बच्चे अपनी बेहतर पढ़ाई के लिए दाखिला लेते हैं। लेकिन आप जानकर हैरान हो जाएंगें कि यह युनिवर्सिटी भूत-प्रेतों के मामले में भी काफी फेमस है। यह एक नहीं बल्कि कई डरावनी कहानियों के लिए जानी जाती है। स्थानीय लोगों की मानें तो इस मेडिकल सेंटर के पीछे कई ऐसी गतिविधियां होते हुए देखी गई हैं, जो किसी डरावनी कहानी से कम नहीं हैं। कुछ लोगों इस सेंटर पर आत्माओं का पहरा बताते हैं, तो कई लोगों को रात समय यहां से चीखने चिल्लाने की आवाजें आती हैं।


चेत सिंह फोर्ट - Chet Singh Fort

वाराणसी की डरावनी जगहों में चेत सिंह फोर्ट का नाम भी शामिल है। 18वीं शताब्दी के आसपास बनाए गए इस फोर्ट को लेकर कई तरह की कहानियां जुड़ी हुई हैं। लोगों का कहना हैं कि सूरज ढलते ही यहां से एक मधुर आवाज आती है, लेकिन जब कोई चिल्लाता है तो आवाज बंद हो जाती है। कहते हैं कि इस किले में कई सुरंगे हैं जहां कई लाशों को फैंका गया था, उन मृत लोगों की आत्माएं आज भी इस किले में घूमती है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story